#AMU: वनस्पति विज्ञान विभाग में कुलपति द्वारा इंस्ट्रूमेंटेशन सुविधा का उद्घाटन

अलीगढ मीडिया डॉट कॉम,अलीगढ: अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर ने वनस्पति विज्ञान विभाग में शोध एवं पीजी और यूजी के छात्रों के लिए विशेष वैज्ञानिक उपकरण के रूप में इंस्ट्रूमेंटेशन सुविधा का उद्घाटन किया। हैं। इस उपकरण की खरीदारी विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग, यूजीसी-एसएपी, डीआरएस तथा कुलपति द्वारा प्रदत्त राशि से की गई है।
ज्ञात हो कि इस सुविधा की उपलब्धि विभागाध्यक्ष प्रोफेसर नफीस अहमद खान के विशेष प्रयासों का नतीजा है।
कुलपति ने विभाग की प्रयोगशाला, संग्रहालय, संगोष्ठी पुस्तकालय, सम्मेलन कक्ष, व्याख्यान थिएटर और कार्यालय का निरीक्षण भी किया। उन्होंने विभाग की सकारात्मक प्रगति पर प्रसन्नता व्यक्त की। इस अवसर पर प्रोफेसर वसीम अहमद, डीन, फैकल्टी आफ लाइफ साइंसेज तथा विभाग के अन्य शिक्षक उपस्थित थे।

…जानिए, उर्दू पत्रकार सम्मलेन में क्या बोले पत्रकार, किसे मिला सम्मान

…तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन
अलीगढ़, 19 फरवरीरू अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के महिला पालीटेक्निक की ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट सेल ने पालिटेक्निक के गैर-शिक्षण कर्मचारियों के लिए सूचना प्रौद्योगिकी पर आधारित तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया, जिसमें उन्हें वर्ड प्रोसेसिंग, स्प्रेडशीट एप्लिकेशन और विभिन्न सेवाओं के लिए सरकारी पोर्टल के उपयोग के लिये प्रशिक्षित किया जाएगा।
उद्घाटन कार्यक्रम में महिला पालिटेक्निक की प्रिंसिपल, डा० सलमा शाहीन ने कहा कि इस प्रशिक्षण के साथ, कर्मचारी अपने कर्तव्यों को आसानी से निभा सकेंगेे और उनके कौशल और प्रदर्शन में सुधार होगा। उन्होंने कहा कि सूचना प्रौद्योगिकी की बुनियादी बातों का ज्ञान आज की बुनियादी जरूरतों में से एक है।
कार्यक्रम समन्वयक श्री तारिक अहमद ने कहा कि कार्यालय और संगठनात्मक सफलता के लिए आईटी का ज्ञान आवश्यक है और व्यावहारिक अनुभव तकनीकी कौशल को बढ़ाता है।
प्रशिक्षण कार्यक्रम में, कंप्यूटर और इलेक्ट्रानिक्स इंजीनियरिंग सेक्शन के शिक्षकों ने अलग-अलग सत्रों में प्रतिभागियों को प्रशिक्षण प्रदान किया। सैयदा शीरा मोईन ने वर्ड प्रोसेसिंग और स्प्रेडशीट ऐप, वेब ब्राउजिंग पर, अमरा मरियम ने वेब ब्राउजिंग तथा आतिफा अकील ने प्रस्तुति पर बात की, जबकि सहायक प्रोफेसर श्री तारिक अहमद ने सरकारी वेबसाइटों पर बात की।

…अमुवि छात्र का अन्तर्राष्ट्रीय मंच में प्रतिनिधित्व
अलीगढ़, 19 फरवरीः अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग के बीटेक द्वितीय वर्ष के छात्र अरसलान सरताज ने अपनी मातृ संस्था का नाम रोशन करते हुए हार्वर्ड प्रोजेक्ट फार एशियन एंड इंटरनेशनल रिलेशंस कान्फ्रेंस 2021, और हार्वर्ड यूएस-इंडिया इनिशिएटिव इंडिया कॉन्फ्रेंस 2021 में भाग लिया। उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय संबंधों और विशिष्ट नेतृत्व की योग्यता को बढ़ाने में सहायक मुद्दों पर चर्चा में भाग लिया।
अरसलान सरताज को कड़ी प्रतिस्पर्धा के बाद सम्मेलन में भाग लेने का अवसर मिला। शिक्षा के अलावा, डिजिटल मार्केटिंग, विज्ञापन और व्यवसाय विकास परियोजनाएं अरसलान सरताज की विशेष रुचि के विषय हैं।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक पेज, ट्यूटर & WhatsAap Gruop के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243 E-mail: aligarhnews@gmail.com

error: Content is protected !!