अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के सिविल इंजीनियरिंग विभाग में हुआ फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम

अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़, 24 फरवरीः अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के कृषि विज्ञान संकाय के पोस्ट हार्वेस्ट इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलाजी विभाग के दो शोध छात्रों अब्दुल हक़ तथा अरशद मंजूर को इंडियन काउंसिल आफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) के वरिष्ठ रिसर्च फेलोशिप से सम्मानित किया गया है। दोनों शोधार्थियों को 35 हजार रूपये बतौर मानदेय के रूप में मिलेंगे। अब्दुल हक ‘मीट प्रोडक्ट्स की गुणवत्ता और शेल्फ लाइफ’ पर कार्य करेंगे जबकि अरशद मंजूर ‘स्वास्थ्य लाभ के लिए मांस उत्पादों में अस्पष्टीकृत आम के छिलके और बेटल लीफ बायोएक्टिव कम्पाउन्ड्स पर शोध करेंगे। पोस्ट हार्वेस्ट इंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर सगीर अहमद जो इन शोधार्थियों के सुपरवाइज़र भी हैं ने बताया है कि उक्त फेलोशिप का कार्यकाल ड्यूटी ज्वाइन करने की तिथि से एक वर्ष है तथा वार्षिक रिपोर्ट के आधार पर तीन वर्षो तक होगा।

रॉयल क्राफ्ट ने की प्रेसवार्ता, ऑडिशन द्वारा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कार्य करने को मिलेगा मौका

…विश्वविद्यालय पलिटेक्निक में ओरियंटेशन कार्यक्रम
अलीगढ़, 24 फरवरीः अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय पॉलिटेक्निक में प्रवेश पाने वाले नए डिप्लोमा छात्रों के लिए एक ऑनलाइन ‘ओरिएंटेशन प्रोग्राम’ का आयोजन किया गया जिसमें इन छात्रों के स्वागत के साथ ही विश्वविद्यालय में उनकी नई भूमिका के बारे उन्हें जानकारी दी गई।
अपने स्वागत भाषण में यूनिवर्सिटी पॉलिटेक्निक के प्रिंसिपल प्रोफेसर अरशद उमर ने व्यावहारिक कौशल के विकास और समर्पण, अनुशासन और सफल होने के दृढ़ संकल्प की आवश्यकता पर जोर दिया तथा छात्रों से उनकी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुरूप ज्ञान और प्रशिक्षण प्राप्त करने का आग्रह किया। उन्होंने छात्रों को उन सुविधाओं का अच्छा उपयोग करने की सलाह दी जो विश्वविद्यालय मे उपलब्ध है।
डा वासिफ उल्लाह खान ने वर्तमान सत्र में लागू की जाने वाली नई ग्रेडिंग प्रणाली के बारे में बताया जबकि डा सैयद इमरान शफीक ने इंटर्नशिप के महत्व पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम का संचालन करते हुए डा मोहम्मद फैसल खान (प्रशिक्षण और प्लेसमेंट अधिकारी, विश्वविद्यालय पॉलिटेक्निक) ने पॉलिटेक्निक में प्रशिक्षण और प्लेसमेंट सुविधा पर चर्चा की तथा उन्होंने धन्यवाद प्रस्ताव भी दिया।
मोहम्मद इजराइल (प्रभारी, पॉलिटेक्निक लाइब्रेरी) और मजहर अली (परीक्षा अधीक्षक) ने क्रमशः पुस्तकालय सुविधाओं और परीक्षा प्रक्रिया पर बात की।

लोक कल्याणकारी बजट में 33 करोड़ प्रदेश वासियों की मुस्कान का दस्तावेज: के के भारद्वाज

…सिविल इंजीनियरिंग विभाग में फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम
अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के जाकिर हुसैन कालिज आफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलाजी के सिविल इंजीनियरिंग विभाग के तत्वाधान में ‘अपशिष्ट प्रबंधनः चुनौतियां और अवसर’ विषय पर पांच दिवसीय ऑनलाइन फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम (एफडीपी) का आयोजन किया जा रहा है जिसका उद्देश्य शिक्षकों में बेहतर पर्यावरण, जलवायु और मानव स्वास्थ्य के लिए अपशिष्ट प्रबंधन की समझ को बढ़ाना है।
आल इंडिया काउंसिल फार टेक्निकल एजुकेशन ट्रेनिंग एंड लर्निंग (अटल) के अन्तर्गत आयोजित इस कार्यक्रम में आईआईटी रुड़की, बनारस हिंदू विश्वविद्यालय, जामिया मिल्लिया इस्लामिया नई दिल्ली, टेरी तथा अमुवि के रिसोर्स पर्सन्स कार्यक्रम के सहभागियों को विषय के सम्बन्ध में जानकारी प्रदान करेंगे।
उद्घाटन सत्र को सम्बोधित करते हुए प्रोफेसर परवेज मुस्तजाब (डीन, फैकल्टी आफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलाजी) ने स्मार्ट शहरों के विकास के लिए कुशल कचरा प्रबंधन प्रणालियों पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि स्मार्ट शहरों का समुचित विकास बड़ी हद तक अपशिष्ट प्रबंधन से सम्बन्धित है क्योंकि कचरे का संग्रह जीवन की स्थितियों और पर्यावरण को बेहतर बनाने में महत्वपूर्ण है। उन्होंने अपशिष्ट प्रबंधन विकल्पों के लिए प्रभावी नीतियों की आवश्यकता है।
प्रोफेसर एम एम सुफियान बेग (प्रिंसिपल, जेड एच कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी) ने सिविल इंजीनियरिंग विभाग में अटल कार्यक्रम के अन्तर्गत एफडीपी के आयोजन पर शिक्षकों के प्रयासों की प्रशंसा की। उन्होंने कॉलेज के विकास पर भी प्रकाश डाला।
स्वागत भाषण में प्रोफेसर अब्दुल बाकी (अध्यक्ष, सिविल इंजीनियरिंग विभाग) ने कहा कि स्थायी समाधानों की तलाश के लिए सफल रणनीतिक योजनाओं का सृजन आवश्यक है जिसकी सहायता से अपशिष्ट प्रबंधन को सुचारू बनाया जा सके। उन्होंने नए एम.टेक पाठ्यक्रम शुरू करने के लिए कुलपति को धन्यवाद दिया। प्रो सुहेल अयूब (कार्यक्रम समन्वयक) ने सतत पर्यावरण विकास की पृष्ठभूमि में एफडीपी की आवश्यकता पर प्रकाश डाला।प्रोफेसर आई एच फारूकी (एफडीपी संयोजक) ने धन्यवाद प्रस्ताव दिया। जबकि एम मोइनुल हक ने कार्यक्रम का संचालन किया। विभिन्न संगठनों और विश्वविद्यालयों के 200 से अधिक प्रतिभागी एफडीपी में भाग ले रहे हैं।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक पेज, ट्यूटर & WhatsAap Gruop के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243 E-mail: aligarhnews@gmail.com

error: Content is protected !!