विज्ञान संकाय के तत्वाधान में समकालीन वैज्ञानिक विषयों पर हुयी तीन दिवसीय शताब्दी विज्ञान वेबिनार

अलीगढ मीडिया डॉट कॉम,अलीगढ, 28 फरवरीः अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के विज्ञान संकाय के तत्वाधान में समकालीन वैज्ञानिक विषयों पर तीन दिवसीय शताब्दी विज्ञान वेबिनार के उद्घाटन सत्र को सम्बोधित करते हुए नोबेल पुरस्कार विजेता, प्रोफेसर तकाकी कजीता ने कहा कि गुरुत्वाकर्षण तरंगों का पता लगाने वाली जापान की संस्था केमियोका ग्रेवीटेशनल वेब डिटेक्टर ने एक वैश्विक गुरुत्वाकर्षण-तरंग वेधशाला नेटवर्क के साथ सहयोग प्रारंभ कर दिया है जिससे पृथ्वी को हिला देने वाली लहरों को उत्पन्न करने वाली दूर-दराजीय घटनाओं को इंगित करने में मदद मिलेगी।

न्यूट्रिनो प्रयोगों के लिए जाने जाने वाले जापानी भौतिक विज्ञानी, जिन्होंने अपनी खोज के लिए 2015 में कनाडा के भौतिक विज्ञानी आर्थर बी मैकडॉनल्ड के साथ संयुक्त रूप से भौतिकी में नोबेल पुरस्कार प्राप्त किया था, ने कहा कि केमियोका ग्रेवीटेशनल वेब डिटेक्टर एक अद्वितीय गुरुत्वाकर्षण तरंग डिटेक्टर है और पहले पहल इसे बड़े पैमाने पर लेजर इंटरफेरोमीटर को क्रायोजेनिक दर्पणों के साथ भूमिगत स्थापित किया गया है।

प्रोफेसर कजीता ने वैश्विक गुरुत्वाकर्षण-तरंग नेटवर्क में कई डिटेक्टर स्थापित किये जाने की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि कई डिटेक्टर की सहायता से गुरुत्वाकर्षण-लहर संकेतों के अधिक सटीक स्थानीयकरण और प्रलयकारी घटनाओं की अंतर्निहित प्रकृति की बेहतर समझ में मदद मिलेगी। वैश्विक जीडब्ल्यू नेटवर्क और आकाश स्थानीयकरण के महत्व पर बोलते हुए प्रो कजीता ने कहा कि संयुक्त अध्ययन से विद्युत चुम्बकीय और गुरुत्वाकर्षण-तरंग उत्सर्जन वाले इंजनों को विस्तार से समझा जा सकेगा। उन्होंने बाइनरी न्यूट्रॉन सितारों के विलय, ब्रह्मांड में भारी धातुओं की उत्पत्ति, न्यूट्रॉन सितारों का आकार, ब्लैक होल का निर्माण और भारी सितारों के जीवन की समाप्ति आदि पर भी विस्तार से प्रकाश डाला। प्रोफेसर कजीता ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोप में इस विषय पर कार्य करने वाले अगली पीढ़ी के जीडब्ल्यू इंटरफेरोमीटर बनाने की योजना बना रहे हैं जिसमें बेहद उच्च संवेदनशीलता होगी। उन्होंने कहा कि वैश्विक नेटवर्क की सहायता से वैज्ञानिक उत्पादन क्षमता को बढ़ाया जा सकेगा।

कोरोना वीरों के कर्म का अमर उजाला ने किया सम्मान, डीएम & सीडीओ रहे मौजूद

अमुवि कुलपति प्रो तारिक मंसूर ने अपने अध्यक्षीय भाषण में कहा कि रसायन विज्ञान, भौतिकी, जैव रसायन और अन्य क्षेत्रों जैसे बुनियादी विज्ञान में अनुसंधान और नवाचार का बड़ा महत्व है। उन्होंने कहा कि इकोकार्डियोग्राफी, पूर्ण रक्त गणना (सीबीसी), कोलोनोस्कोपी, प्रोथ्रोम्बिन टाइम (पीटी), अस्थि घनत्व अध्ययन, चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग (एमआरआई) और कंप्यूटर एक्सियल टोमोग्राफी जैसे परीक्षण बुनियादी विज्ञान के शोध से ही अविष्कार में आए हैं। उन्होंने कहा कि एएमयू में अंतःविषयी अनुसंधान के लिए अनुकूल वातावरण उपलब्ध है क्योंकि आवासीय विश्वविद्यालय होने के कारण एएमयू में सभी विभाग और सुविधाएं आसानी से उपलब्ध और सुलभ हैं। उन्होंने शिक्षकों की युवा पीढ़ी से आग्रह किया कि वे महान एएमयू वैज्ञानिकों और शिक्षकों की विरासत को आगे बढ़ाएं और केवल उनकी उपलब्धियों के गुणगान तक ही सीमित न रहें।

प्रो मंसूर ने बताया कि राष्ट्रीय विज्ञान दिवस को भव्य तरीके से ऑफलाइन मनाने की योजना थी लेकिन महामारी के कारण इस तीन-दिवसीय कार्यक्रम को आभासी तरीके से ही आयोजित करने का निर्णय लिया गया. उन्होंने यह भी बताया कि एमएओ कालेज के प्रारंभिक काल से लेकर विश्वविद्यालय की वर्तमान समय तक की उपलब्धियों पर एक एक पुस्तक का प्रकाश किया जा रहा है जिसका विमोचन जल्द ही किया जायेगा। उन्होंने कहा कि इस पुस्तक को प्रकाशित करने का उद्देश्य इतिहास को संरक्षित करना है। प्रो मंसूर ने व्याख्यान प्रस्तुत करने के लिये प्रो काजीता का भी आभार व्यक्त किया।

प्रो काजी मजहर अली (डीन, विज्ञान संकाय) ने संकाय के अन्तर्गत सभी विभागों की उपलब्धियों और इतिहास पर प्रकाश डाला। उन्होंने रिमोट सेंसिंग और जीआईएस अनुप्रयोगों के रसायन विज्ञान, कंप्यूटर विज्ञान, भूगोल, भूविज्ञान, गणित, भौतिकी, सांख्यिकी और संचालन अनुसंधान और अंतःविषय विभाग के राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय रैंकिंग पर भी बात की. प्रो सज्जाद एम अतहर (कार्यक्रम समन्वयक) ने स्वागत भाषण प्रस्तुत किया एवं कार्यक्रम का  संचालन किया ।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक पेज, ट्यूटर & WhatsAap Gruop के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243 E-mail: aligarhnews@gmail.com

error: Content is protected !!