‘द रोल आफ ट्रीज इन बैलेंसिंग एनवायरनमेंटः ‘ए ज्यूडिशियल कंटेम्पलेशन’ विषय पर हुआ व्याख्यान

अलीगढ मीडिया डॉट कॉम,अलीगढ़, 26 फरवरीः अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के विधि विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डा सैयद अली नवाज जैदी ने इंटीग्रल यूनिवर्सिटी, लखनऊ के विधि विभाग द्वारा आयोजित वेबिनार में ‘द रोल आफ ट्रीज इन बैलेंसिंग एनवायरनमेंटः ‘ए ज्यूडिशियल कंटेम्पलेशन’ विषय पर व्याख्यान प्रस्तुत करते हुए कहा कि प्रकृति का नियम है कि उसे सभी रूपों में अपने जीवन चक्रों का अस्तित्व बनाए रखने और उसके विकास के लिये काम करने का उसे अधिकार है।

डा. जैदी ने प्रकृति की सुरक्षा के लिए कानूनी शब्दावली का प्रयोग करते हुए कहा कि नागरिकों के लिए जीवन के अधिकार की तरह, स्वस्थ प्राकृतिक वातावरण के अधिकार भी हैं, परन्तु यह कर्तव्यों के साथ संलग्न है। उन्होंने पर्यावरण को संतुलित करने की गंभीरता पर प्रकाश डालते हुए पेड़ों को काटने के दुष्परिणामों के बारे में बताया।

डा जैदी ने वन सम्बन्धित विभिन्न पर्यावरणीय न्याय व्यवस्था का वर्णन करते हुए इस बात पर जोर दिया ‘वुडन फर्नीचर के काम और ओआरएस बनाम सरकार और अन्य’ मामले के अध्ययन से पता चलता है कि पर्यावरण को भारत में एक कानूनी हैसियत प्राप्त है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा पेड़ लगाने का उपदेश न केवल भारतीयों के लिए आय का एक नया स्रोत बन गया है, बल्कि आने वाले समय में भारत को लकड़ी की आयात लागत से भी बचायेगा। उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक वृक्षारोपण, वातावरण को बहाल करने और आर्थिक विकास को प्रोत्साहित करने में मदद देगा।

अलीगढ़ महोत्सव नुमाइश के मुक्ताकाश मंच पर हुआ उपभोक्ता जागरूकता सेमिनार

…नए छात्रों के लिए एक ऑनलाइन ‘इंडक्शन प्रोग्राम’
अलीगढ़, 26 फरवरीः अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय पॉलिटेक्निक के मैकेनिकल इंजीनियरिंग सेक्शन में प्रवेश पाने वाले नए छात्रों के लिए एक ऑनलाइन ‘इंडक्शन प्रोग्राम’ का आयोजन किया गया जिसमें छात्रों के स्वागत के साथ ही विश्वविद्यालय में उनकी नई भूमिका के बारे उन्हें जानकारी दी गई। यह कार्यक्रम कोविड-19 के दृष्टिगत आनलाइन आयोजित किया गया।मैकेनिकल इंजीनियरिंग सेक्शन के प्रभारी डा शाहनवाज मोहसिन ने छात्रों का स्वागत करते हुए उन्हें सफलता प्राप्ति के व्यावहारिक कौशल सहित समर्पण, अनुशासन और दृढ़ संकल्प की आवश्यकता पर प्रकाश डाला।

 

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक पेज, ट्यूटर & WhatsAap Gruop के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243 E-mail: aligarhnews@gmail.com

You May Also Like

error: Content is protected !!