पूर्व माध्यमिक विद्यालय धनीपुर में बालिका से लगवाई झाड़ू, दो चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी निलंबित

अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ: अलीगढ़ में संचालित परिषदीय विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया गया। पूर्व माध्यमिक विद्यालय धनीपुर वि0ख0 धनीपुर का डी0एम0 वार रूम के माध्यम से विद्यालय में अध्ययनरत बालिका से झाडू लगवायी जा रही है ऐसा वीडियो सामने आया। निरीक्षण के दौरान इंचार्ज प्रधानाध्यापिका नीलम सक्सैना एवं 08 अन्य शिक्षक/शिक्षिका उपस्थित पाये गये। विद्यालय में चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी दीपक सिंह कार्यरत हैं तथा भूपेन्द्र सिंह को पू0मा0वि0 पिखलौनी से ब्लाॅक संसाधन केन्द्र, धनीपुर पर शासकीय कार्यो हेतु सम्बद्ध किया गया है, जिनमें से भूपेन्द्र सिंह अनुपस्थित पाये गये। विद्यालय में कुल 260 बच्चे नामांकित हैं जिनमें से 34 बच्चे उपस्थित पाये गये। विद्यालय की भवन स्थिति संतोषजनक नहीं है, जगह-जगह से प्लास्टर छूट रहा है व लेण्टर में से सरिया दिख रहीं है, उक्त भवन वर्ष 2009 में निर्मित होना बताया गया, तद्क्रम में जिला समन्वयक, निर्माण को निर्देशित किया जाता है कि वे विद्यालय का स्थलीय निरीक्षण कर आख्या प्रस्तुत करें। डी0एम0 वार रूम पर प्रसारित खबर के सम्बन्ध में विद्यालय स्टाफ व बच्चों से पूछताछ की गयी, जिसमें बालिका से झाडू लगवाने की बात सही पायी गयी, जिसमें प्रधानाध्यापिका तथा चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी दीपक सिंह की लापरवाही दृष्टिगोचर हुई। उक्त के दृष्टिगत विद्यालय की इंचार्ज प्रधानाध्यापिका को चेतावनी देते हुए भविष्य में इस प्रकार का कोई भी अशोभनीय कृत्य न करने तथा पू0मा0वि0 विद्यालय धनीपुर में सम्बद्ध चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी श्री भूपेन्द्र सिंह तथा पू0मा0वि0 धनीपुर के चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी श्री दीपक सिंह को निलम्बित करने के आदेश दिये गये।

Breaking:अलीगढ के लोधा में रोडवेज बसें दुर्घटनाग्रस्त, पांच की मौत, दो दर्जन से ज्यादा घायल

प्राथमिक विद्यालय फरीदपुर वि0ख0 धनीपुर जनपद अलीगढ़ः निरीक्षण के दौरान प्रधानाध्यापक श्री ऋषिपाल सिंह के अतिरिक्त 04 सहायक अध्यापक/अध्यापिका व 02 शिक्षामित्र उपस्थित पाये गये। विद्यालय में कुल 158 बच्चों के सापेक्ष 47 बच्चे उपस्थित मिले। विद्यालय में कायाकल्प के अन्तर्गत बाउण्ड्रीवाल, मल्टीपल हैण्डवाश, शौचालय में रनिंग वाटर, सबमसर्बिल आदि नहीं है, इस सम्बन्ध में प्रधानाध्यापक द्वारा बताया गया कि कायाकल्य के अन्तर्गत कौन-कौन से कार्य होने हैं, सम्बन्धी जानकारी एवं खण्ड शिक्षा अधिकारी के स्तर से निर्देश न होना बताया गया। कोविड-19 संक्रमण के उपरांत विद्यालय खुलने के तिथि 01.03.2021 से आज तक मध्यान्ह भोजन नहीं बना है, जिसके सम्बन्ध में जिला समन्वयक, मध्यान्ह भोजन को विद्यालय का निरीक्षण कर पंजिकाओं में वितरण विषयक समीक्षा कर आख्या प्रस्तुत करने के निर्देश दिये गये। विगत वर्ष व चालू वर्ष में विद्यालय में कम्पोजिट ग्राण्ट से व्यय धनराशि के अभिलेख प्रस्तुत नहीं किये जा सके। अवगत कराया गया कि चालू वर्ष में रू0 30,000.00 व्यय हुआ है परन्तु बिल/वाउचर प्रस्तुत नहीं किये जा सके। ग्राम प्रधान द्वारा कायाकल्प में कोई कार्य नहीं कराया जा रहा है, तद्नुक्रम में खण्ड विकास अधिकारी, धनीपुर एवं जिला पंचायत राज अधिकारी, अलीगढ़ को इस सम्बन्ध में पत्र प्रेषित करने के निर्देश दिये गये। विद्यालय में उपस्थित बच्चों का शैक्षिक सम्प्राप्ति स्तर अत्यन्त ही न्यून पाया गया, बच्चों का अक्षर व शब्दों का ज्ञान नहीं है। उक्त के दृष्टिगत समस्त स्टाफ का वेतन रोकने तथा प्रधानाध्यापक को मध्यान्ह भोजन न बनवाने व कायाकल्प के कार्य में रूचि न लेेने के आरोप में निलम्बित किये जाने के आदेश दिये गये।

कम्पोजिट विद्यालय सिहौर वि0ख0 धनीपुर जनपद अलीगढ़ः- निरीक्षण के दौरान इंचार्ज प्रधानाध्यापक श्री राधा रमन उपाध्याय सहित कुल 07 अध्यापक/अध्यापिका उपस्थित पाये गये। विद्यालय में कुल 493 के सापेक्ष 30 बच्चे उपस्थित पाये गये। विद्यालय में साफ-सफाई की स्थिति असंतोषजनक पायी गयी, रंगाई-पुताई नहीं हुई है। इंचार्ज प्रधानाध्यापिका को कायाकल्प के अन्तर्गत कराये जाने वाले कार्यो की जानकारी नहीं है। इंचार्ज प्रधानाध्यापक को विद्यालयी कार्यो तथा विभागीय योजनाओं की कोई जानकारी नहीं है न ही कम्पोजिट ग्राण्ट के बिल/वाउचर प्रस्तुत किये जा सके। उक्त के अनुक्रम में विद्यालय प्रधानाध्यापक को दिनांक 06 मार्च, 2021 को अपरान्ह 03ः00 बजे सम्बन्धित बिल/वाउचर सहित अधोहस्ताक्षरी कार्यालय में उपस्थित होने के साथ-साथ खण्ड शिक्षा अधिकारी,धनीपुर को विद्यालय का प्रभार किसी अन्य अध्यापक को देने के निर्देश दिये गये।

परिवहन निगम कार्यशाला में चालकों, परिचालकों को मिशन शक्ति के तहत किया गया जागरूक

पूर्व माध्यमिक विद्यालय कलियानपुर वि0ख0 धनीपुर जनपद अलीगढ़ः- निरीक्षण के दौरान 02 सहायक अध्यापक एवं 03 अंश कालिक अनुदेशक उपस्थित पाये गये। उपस्थिति पंजिका में इंचार्ज प्रधानाध्यापिका श्रीमती रश्मि त्रिपाठी के हस्ताक्षर अंकित थे परन्तु विद्यालय में उपस्थित नहीं थी। पत्र व्यवहार पंजिका में दिनांक 06.03.2021 में इनका दिनांक 08.03.2021 से चिकित्सा अवकाश अंकित किया गया है, जिसमें प्रभार श्री राजेश कुमार, स0अ0 को दिया गया है किन्तु उनको कपितय पंजिकाओं को छोडकर अलमारियों की चाबी व रजिस्टर आदि नहीं दिये गये हैं। विद्यालय में कुल 109 बच्चे नामांकित है तथा उपस्थिति 18 पायी गयी। विद्यालय में रंगाई-पुताई का कोई कार्य नहीं हुआ है। कक्षों के फर्श पर अधिकांश जगह से प्लास्टर छूट रहा है। विद्यालय में कम्पोजिट ग्राण्ट के अन्तर्गत बिल/वाउचर आदि प्रस्तुत नहीं किये गये। बच्चों के अधिगम स्तर तथा शैक्षिक सम्प्राप्ति की समीक्षा नहीं की जा रही है, बच्चों का शैक्षिक स्तर अत्यन्त न्यून पाया गया। उक्त के अनुक्रम में इंचार्ज प्रधानाध्यापिका श्रीमती रश्मि त्रिपाठी को कारण बताओ नोटिस निर्गत करने के आदेश दिये गये।

प्राथमिक विद्यालय कलियानपुर- वि0ख0 धनीपुर जनपद अलीगढ़ः निरीक्षण के दौरान प्रधानाध्यापक श्री कैलाश चन्द्र के अतिरिक्त 03 सहायक अध्यापक एवं 02 शिक्षामित्र उपस्थित पाये गये। विद्यालय में नामांकन 127 के सापेक्ष 19 बच्चे उपस्थित पाये गये। विद्यालय की रंगाई-पुताई नहीं हुई, फर्श टूटा हुआ है। ग्राम प्रधान द्वारा कायाकल्प के अन्तर्गत कोई कार्य नहीं किया गया है। विद्यालय में चालू वर्ष की कम्पोजिट ग्राण्ट के बिल/वाउचर प्रस्तुत नहीं किये जा सके। उक्त के अनुक्रम में विद्यालय प्रधानाध्यापक को दिनांक 06.03.2021 को अपरान्ह 03ः00 बजे कम्पोजिट ग्राण्ट के बिल/वाउचर सहित अधोहस्ताक्षरी कार्यालय में उपस्थित होने के निर्देश दिये गये।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक पेज, ट्यूटर & WhatsAap Gruop के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243 E-mail: aligarhnews@gmail.com

error: Content is protected !!