एडीएम वित्त ने कही खून-पसीने की यह बात, जिससे शांतिपूर्ण हो त्रिस्तरीय पंचायत

अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ: एडीएम वित्त ने त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन-2021 को स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण ढ़ंग से सम्पन्न कराने के लिए अपर जिलाधिकारी वित्त विधान जायसवाल की अध्यक्षता में कलैक्ट्रेट सभागार में बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में एडीएम प्रशासन, एडीएम न्यायिक, समस्त एसडीएम, बीडीओ, एडीओ एवं खण्ड शिक्षा अधिकारियों द्वारा प्रतिभाग किया गया। एडीएम वित्त ने कहा कि जंग से पहले जितना पसीना बहा लिया जाए, जंग के मैदान में उतना ही खून कम बहता है।

स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण ढ़ंग से निर्वाचन सम्पन्न कराने के लिए आहुत बैठक में एडीएम वित्त विधान जायसवाल ने बताया कि निर्वाचन आयोग के अनुसार जनपद में मतदान 29 अप्रैल एवं मतगणना 02 मई को होना निर्धारित है। नामांकन का कार्य 17 एवं 18 अप्रैल को किया जाएगा। आप सभी के पास अभी पर्याप्त समय है, निर्वाचन सम्बन्धी तैयारियों को समय से पूर्ण कर लिया जाए ताकि मतदान प्रक्रिया में किसी प्रकार का व्यवधान उत्पन्न न हो। विकास खण्ड वार सेक्टर समीक्षा के दौरान उन्होंने पाया कि वर्तमान में जनपद में 170 सेक्ट बनाए गये हैं। उन्होंने निर्देशित किया कि बड़े विकास खण्डों में सेक्टर की संख्या को बढाया जाए। खण्ड शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि विद्यालयों में बिजली, पानी, शौचालय, रैम्प फर्नीचर समेत साफ-सफाई की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। 08 अप्रैल से सेक्टर मजिस्ट्रेट्स द्वारा बूथों का निरीक्षण किया जाएगा। बदले गये बूथों का व्यापक प्रचार-प्रसार करने के भी निर्देश दिये गये।

अलीगढ़ में लघु फिल्म सबक (इंसानियत-6) की शूटिंग शुरू

श्री जायसवाल ने बीडीओ का अतिरिक्त प्रभार देख रहे जिलास्तरीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि निर्वाचन कार्य को गंभीरता से लें। इलेक्शन के कार्य में गलती की गुंजाइश नहीं होती है। यदि किसी भी स्तर पर गलती पाई जाती है तो दोषियों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही होना तय है। उन्होंने तहसील एवं ब्लाॅक स्तर पर अगले दो दिन में कंट्रोल रूम खोले जाने एवं आयोग द्वारा निर्धारित प्रारूप के अनुसार बूथवार, ब्लाॅकवार कम्युनिकेशन प्लान एवं रूट चार्ट बनाने केे निर्देश दिये। उन्होंने नो ड्यूज देने में हीला-हवाली करने वाले कर्मचारियों-अधिकारियों को चेतावनी देते हुए कहा कि निर्वाचन कार्य में पूर्ण पारदर्शिता बरती जाए।

उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार की असुविधा से बचने के लिए नामांकन के दौरान जमानत राशि के चालान बैंकों में समय से जमा किये जाएं। रिटर्निंग आफिसर्स को निर्देशित किया गया कि नामांकन प्रपत्रों की आॅनलाइन फीडिंग के लिए समुचित व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं। नामांकन का कार्य प्रातः 08ः00 बजे से सायं 05ः00 बजे तक कराया जाएगा। मेज-कुर्सी, टैण्टेज की व्यवस्थसा के साथ ही कोविड गाइडलाइन का पालन भी सुनिश्चित कराया जाए। बैठक में पोलिंग पार्टियों की रवानगी, मतदान एवं मतगणना कार्य पर भी विस्तार से चर्चा की गयी। सभी बैठक प्रतिभागियों को 06 अप्रैल को आयोजित सेक्टर मजिस्ट्रेट्स की बैठक में अनिवार्य रूप से उपस्थित रहने के निर्देश दिये गये। बैठक का संचालन सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी कौशल कुमार द्वारा किया गया।

…गलत, भ्रामक सूचना फैलाने वालों पर रखें पैनी नजर
अपर जिला अधिकारी (वित्त) एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी विधान जायसवाल ने समस्त उप जिलाधिकारी, सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी(पं0) को निर्देशित किया है कि राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन-2021, निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान एसएमएस, एमएमएस एवं सोशल मीडिया पर पोस्ट किये जाने वाले विभिन प्रकार के कन्टेन्ट जैसे फोटो, वीडियो, आडियो क्लिप अथवा टेक्स्ट मैसेज पर विशेष निगरानी रखे जाने की आवश्यकता पर बल दिया गया है। इसके दृष्टिगत अपर जिला मजिस्ट्रेट (वित्त) ने कहा है कि ऐसे गलत भ्रामक सूचनायें एसएमएस,एमएमएस एवं सोशल मीडिया के माध्यम से वायरल किये जाने से कानून व्यवस्था प्रभावित होती है।
एडीएम वित्त ने इस परिप्रेक्ष्य में निर्देश दिये हैं कि ऐसे वायरल होने वाले मैसेजांे पर पूरी सर्तकता रखें एवं गलत भ्रामक और सनसनीखेज सूचना फैलाने वाले व्यक्तियों पर तत्काल प्रभावी कार्यवाही करते हुए मीडिया सेल को पूर्ण रुप से सक्रिय रखा जाये।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक पेज, ट्यूटर & WhatsAap Gruop के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243 E-mail: aligarhnews@gmail.com

You May Also Like

error: Content is protected !!