अलीगढ मुस्लिम विश्व विद्यालय में पहली, छठी और नौवीं कक्षा की प्रवेश परीक्षा स्थगित

अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ:  अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय ने पहली, छठी और नौवीं कक्षा की प्रवेश परीक्षाओं (2021-22) को स्थगित कर दिया है। अमुवि परीक्षा नियंत्रक के बयान के अनुसार जल्द ही नई तारीखों की घोषणा की जाएगी। नई सूचाओं के लिए वेबसाइट देखते रहें।
….मौलाना मुहम्मद वली रहमानी के निधन पर शोक
अलीगढ़, 3 अप्रैलः ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल ला बोर्ड के महासचिव और अमुवि कोर्ट के पूर्व सदस्य मौलाना मुहम्मद वली रहमानी के निधन पर अमुवि कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर ने गहरा दुख व्यक्त करते हुए कहा कि देश की समस्याओं को हल करने और शिक्षा के प्रचार-प्रसार में मौलाना की सेवाएं अद्वितीय हैं।
प्रोफेसर मंसूर ने कहा कि मौलाना रहमानी से उनके व्यक्तिगत सम्बन्ध थे। वह अमुवि के शुभचिंतक थे। उनकी मृत्यु से शून्य पैदा हो गया है।
मौलाना वली रहमानी ने 1996 में शैक्षिक और कल्याणकारी सेवाओं के लिए मुंगेर (बिहार) में रहमानी फाउंडेशन की स्थापना की और कमजोर वर्ग के छात्रों को आईआईटी-जेईई की तैयारी में मदद करने के लिए 2008 में रहमानी-30 की शुरूआत की। वर्तमान में रहमानी प्रोग्राम आफ एक्सीलेंस से फायदा उठा कर सेंकड़ों बच्चे इंजीनियरिंग, मेडिकल, चार्टर्ड अकाउंटेंसी आदि के प्रमुख शिक्षण संस्थानों में पढ़ रहे हैं।
…प्रोफेसर कय्यूम हुसैन श्रीनगर के क्लस्टर विश्वविद्यालय के कुलपति नियुक्त
अलीगढ़, 3 अप्रैलः अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के फैकल्टी ऑफ लाइफ साइंसेज के पूर्व डीन और बायोकैमिस्ट्री के वरिष्ठ प्रोफेसर और शोधकर्ता प्रोफेसर कय्यूम हुसैन को तीन साल के लिए श्रीनगर, जम्मू एण्ड कश्मीर के क्लस्टर विश्वविद्यालय का कुलपति नियुक्त किया गया है। इस संबंध में जम्मू-कश्मीर के लेफ्टिनेंट गवर्नर श्री मनोज सिन्हा जो उक्त विश्वविद्यालय के कुलाधिपति हैं ने आदेश जारी किया है।
एएमयू के कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर ने प्रोफेसर कय्यूम हुसैन को इस नए पद के लिए बधाई दी है।
प्रोफेसर कय्यूम हुसैन ने एएमयू से बीएससी (रसायन विज्ञान आनर्स), एमएससी और एमफिल किया। 1987 में उन्होंने बायोकेमिस्ट्री में पीएचडी पूरी की। वह 1987 में व्याख्याता के रूप में एएमयू के जैव रसायन विभाग में नियुक्त हुए और 1997 में रीडर और 2005 में प्रोफेसर बने।
प्रोफेसर कय्यूम ने इंस्टीट्यूट ऑफ बायोप्रोसेस इंजीनियरिंग, टेक्निकल यूनिवर्सिटी ऑफ कैसरस्लाटर्न, जर्मनी में डीएएडी की फैलोशिप (2008-2009) पर कार्य किया और जर्मनी एकेडमिक एक्सेंचेंज कार्यक्रम के तहत यूनिवर्सिटी आफ कोंसटींज जर्मनी में भी (1992-1994) फैलो रहे। जाजान यूनिवर्सिटी सऊदी अरब में वह प्रोफेसर और कालिज आफ एप्लाइड मेडीकल साइंसेज में क्लीनिकल बायोकैमिस्ट्री के कोआर्डीनेटर (1992-1994) भी रहे। वह मलेशिया के पुत्रा विश्वविद्यालय में जैव प्रौद्योगिकी संकाय में बाहरी परीक्षक भी रहे हैं।
प्रोफेसर कय्यूम अमेरिकन केमिकल सोसायटी और सोसायटी आफ केमिकल इंडस्ट्री, यूके के मानद सदस्य रहे हैं। उन्हें शिक्षण और अनुसंधान का 36 वर्ष का अनुभव प्राप्त है। उन्होंने 20 पीएचडी शोध छात्रों का मार्गदर्शन किया भी किया है।

Aligarh Media (अलीगढ का सर्वश्रेष्ठ हिंदी न्यूज़ पोर्टल)

…डा० नाइला राशिद अहमदी स्कूल की प्रिंसिपल नियुक्त
अलीगढ़, 3 अप्रैलः डा० नाइला राशिद को अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के अहमदी स्कूल फार द विजुअली चैलेंज्ड का प्रिन्सिपल नियुक्त किया गया है। उनका कार्यकाल पांच वर्ष होगा। इससे पहले वह अमुवि के सैयद हामिद सीनियर सेकेंडरी स्कूल ब्वायज में मनोविज्ञान की पीजी टीचर थीं। दूसरी ओर, डा० समीना को एएमयू-एबीके हाई स्कूल का नया प्रिंसिपल नियुक्त किया गया है।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक पेज, ट्यूटर & WhatsAap Gruop के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243 E-mail: aligarhnews@gmail.com

You May Also Like

error: Content is protected !!