पंचायत चुनाव से जुड़ी बड़ी खबर… पर्चा दाखिल करने के लिए प्रत्याशियों को नहीं लेना होगा नोड्यूज

चंचल वर्मा, अलीगढ मीडिया डॉट कॉम,अलीगढ: पंचायत चुनाव की घोषणा होते ही भावी प्रत्याशियों में नो-डयूज प्रमाण पत्र के संबंध में भागदौड़ शुरू हो जाती है। पंचायत चुनावों में नोड्यूज सर्टिफिकेट पर चुनाव आयोग ने सभी जिलाधिकारियों को निर्देशित किया है कि पंचायत चुनाव के सभी प्रत्याशियों को नोड्यूज प्रमाण पत्र मांगा जाना न्यायसंगत नहीं है। इस संबंध में आयोग द्वारा आवश्यक दिशा निर्देश भी निर्गत किए हैं। नोड्यूज प्रमाण पत्र निर्गत किये जाने के संबंध में पंचायतीराज के अपर मुख्य सचिव मनोज सिंह द्वारा निर्गत पत्र के क्रम में मुख्य विकास अधिकारी श्री अंकित खंडेलवाल ने अवगत कराया है कि आयोग द्वारा जारी नियमों के मुताबिक ग्राम प्रधान, ग्राम, क्षेत्र, जिला पंचायत सदस्य पद पर नामांकन करने वाले सभी उम्मीदवारों द्वारा ग्राम, क्षेत्र व जिला तीन स्तर की पंचायतों से नोड्यूज सर्टिफिकेट प्राप्त नहीं करना है। उन्होंने बताया कि संबंधित पंचायत स्तर (ग्राम, क्षेत्र, जिला पंचायत जिसका बकाया है) केवल उन्हीं उम्मीदवारों को नोड्यूज सर्टिफिकेट प्राप्त करने की जरूरत है, जिनका नाम बकायदारों की सूची में आता है।

सूरतेहाल#करोड़ों की सरकारी मदद पाने वाले JNMC में डॉक्टरों ने चंदा करके मंगाई PPE किट और मास्क

…बकायेदारों की सूची सार्वजनिक, सिर्फ यही लेंगे नोडूयज
सीडीओ ने बताया कि निर्वाचन अधिकारी या सहायक निर्वाचन अधिकारी द्वारा नामांकन पत्रों की जांच की अहर्ता तय करते समय भी नोड्यूज सर्टिफिकेट केवल उन्हीं व्यक्तियों का देखेंगे, जिनका नाम बकायेदारों की सूची में शामिल है। बकायेदारों की सूची सार्वजनिक स्थानों खास तौर पर विकास खंड कार्यालय एवं जिला पंचायत कार्यालय पर चस्पा की गई है । जिन व्यक्तियों के नाम बकायेदारों की सूची में है और वह चुनाव लड़ना चाहते हैं, तो उन्हें संबंधित अधिकारी जिस स्तर की पंचायत का बकाया है। उससे नोड्यूज सर्टिफिकेट प्राप्त करना अनिवार्य किया गया है। सभी व्यक्तियों को तीनों स्तर की पंचायतों से नोड्यूज सर्टिफिकेट प्राप्त नहीं करना है। उन्होंने यह भी बताया कि अदेयता प्रमाण पत्र केवल तभी जरूरी है, जब प्रत्याशी का नाम ग्राम पंचायत पंचायत ग्राम जिला पंचायत की बकाया सूची में दर्ज हो।

कोर्ट ने 15 साल पहले हुई हत्या के मामले में तीन आरोपितों को आजीवन कारावास

…ऑनलाइन जमा करें चालान
मुख्य विकास अधिकारी श्री अंकित खण्डेलवाल ने पंचायत चुनाव का चालान जमा करने आ रहे ग्रामीणों से ऑनलाइन चालान जमा करने की सलाह दी है, उन्होंने कहा कि बैंकों में लंबी लाइन व भीड़-भाड़ से छुटकारा पाने के लिए वह अपने नजदीकी जन सुविधा केंद्र एवं लोकवाणी केंद्र के माध्यम से ऑनलाइन चालान जनरेट कर सकते हैं। चालान जमा करने आने वाले लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग एवं मास्क की अनिवार्यता के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन 2021 के अंतर्गत प्रत्याशियों द्वारा निर्वाचन के लिए निर्धारित जमानत धनराशि https://rajkosh.up.nic.in पोर्टल के माध्यम से भी ऑनलाइन जमा किया जा सकता है।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक पेज, ट्यूटर & WhatsAap Gruop के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243 E-mail: aligarhnews@gmail.com

error: Content is protected !!