प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत बांटे गये 5500 निःशुल्क गैस कनेक्शन

अलीगढ मीडिया ब्यूरो, अलीगढ: बाबा साहेब अम्बेडकर जी के जन्मदिवस 14 अप्रैल से प्रधानमंत्री द्वारा शुरू किए गये ग्राम स्वराज अभियान के अन्तर्गत शुक्रवार 20 अप्रैल को कृष्णाजंलि नाट्यशाला में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अन्तर्गत पात्र महिलाओं को कुकिंग गैस के निःशुल्क कनेक्शन जिसमें एक सिलेण्डर, दो बर्नर युक्त गैस चूल्हा, रेगूलेटर और आईएसआई मार्क गैस पाइप का सैट तथा प्रमाण पत्र प्रदत्त किए गये। इस अवसर पर अलीगढ़ सांसद सतीश गौतम ने अपने सारगर्भित उद्बोधन में कहा कि हमारे प्रधानमंत्री एक गरीब घर से आए हुए व्यक्ति हैं और वह गरीब महिलाओं के घरेलू कामकाज के बारे में भी भलीभांति परिचित हैं। लकड़ी के चूल्हे से जहां एक ओर वनों का दोहन होता है वहीं दूसरी ओर चूल्हे में फूंकनी से फूंक मारकर दिल, फेंफड़े और सांस की बीमारी, ऑखों की खराबी आदि समस्याएं हो जाती थीं और इससे द्रवीभूत होकर उन्होंने देश की गरीब महिलाओं के लिए निःशुल्क प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना लागू कर दी है और अब खाना बनाना आसान और सुरक्षित होगा। उन्होंने सरकारी नीतियों का खुलासा करते हुए कहा कि सरकार 2022 तक सभी आवासहीन लोगों को आवास उपलब्ध कराएगी, गरीब की झोपड़ी में अब अंधेरा नहीं रहेगा क्यांकि अब प्रधानमंत्री सौभाग्य विद्युत योजना के तहत मौजूदा समय में जहां तक विद्युत की लाइन और खम्बे हैं वहां से निःशुक्ल विद्युत कनैक्शन और एलईडी बल्ब दिए जाएंगे। कहने का सार यह है कि अब सभी प्रकार से गरीबों का चहुंमुखी विकास होगा।
शहर विधायक संजीव राजा ने कहा कि अब गरीब और असहाय तथा दुर्बल वर्ग के लोग अपने को कमजोर न समझें सरकार हर कदम पर उनके साथ है। एक ओर सरकार जहां कमजोर वर्गो को विभिन्न सुविधाएं और रियायत दे रही है वहीं उनके मान-सम्मान को भी सुरक्षित कर रही है और प्रदेश में अब गुण्डई नहीं कानून का राज चल रहा है दबंग और माफिया बाहुबली अब हथियार और बाहांं की मसल्ल दिखाकर किसी कमजोर को ढरा धमकाकर मनमानी नहीं कर सकते बल्कि ऐसे लोग स्वयं ही पुलिस थाने पहुंचकर अपने को जेल में सुरक्षित समझते हैं अथवा वह उत्तर प्रदेश से ही किनारा कर गये हैं। कोई अपराधी अगर मन कह मन योजना बनाकर कोई अपराध करे तो यह अवश्य है कि ऐसी घटनाओं का एक-दो दिन में ही पर्दाफाश हो जाता है और दोषी अपराधी व्यक्ति कानून की पकड़ में आ जाता है।

कार्यक्रम में उपस्थित भाजपा जिलाध्यक्ष चौधरी देवराज सिंह ने शासन की उपलब्धियों को गिनाते हुए कहा कि पूरे देश में 70 लाख प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अन्तर्गत निःशुल्क गैस कनेक्शन मय गैस चूल्हे सिलेण्डर सहित वितरित किये गये जिसमें प्रदेश में 70 हजार गैस कनेक्शन से गरीब तबके के लोगों को लाभान्वित किया जबकि अलीगढ़ जनपद में 5500 गैस कनेक्शन प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अन्तर्गत वितरित किए जा रहे हैं। इस विषय में जिला आपूर्ति अधिकारी नीरज सिंह ने कहा कि अभी हमको आवेदन मिल रहे हैं और हम उन पर कार्यवाही करते हुए पात्रता की त्वरित जांच कराकर एक सप्ताह में सभी पात्र गरीबों को लाभान्वित करेंगे और इस प्रकार अलीगढ़ जनपद के वास्तविक आंकड़े 30 अप्रैल के पश्चात ही मालूम होंगे।

इस मौके पर जिलाधिकारी चन्द्र भूषण सिंह ने बताया कि प्रशासन के लोग प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के साथ-साथ अन्य सभी योजनाओं के सफल और सच्चे क्रियान्वयन के लिए पूरी मेहनत से जुटे हुए हैं और लेखपाल संवर्ग को विशेष निर्देश दिए गये है कि वह अपनी आख्याएं तुरन्त सही और मौके पर जाकर अवश्य दें और गरीब को लाभान्वित होने में सहायक की भूमिका अदा करें। कार्यक्रम का संचालन करते हुए मुख्य विकास अधिकारी दिनेश चन्द्र ने कहा कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों का पूरा विवरण और लाभार्थी को किस गैस एजेंसी से सम्बद्ध किया जाना है इसका पूरा डाटा तैयार कर लिया गया है और जनपद में उपलब्ध गैस एजेंसी संचालकों को निर्देशित किया गया है कि वह चुने गये पात्र लाभार्थियों को अपनी टीम के लोगों को घर पर भेजकर गैस चूल्हे स्थापित कराएं। उन्होंने बताया कि योजना के अन्तर्गत अन्त्योदय कार्ड धारक तथा पात्र अनुसूचित जाति तथा जनजाति के लोग शामिल हैं। इस अवसर पर विभिन्न विभागीय अधिकारी एवं भारी संख्या में ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाएं उपस्थित थी।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक पेज, ट्यूटर & WhatsAap Gruop के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें
error: Content is protected !!