अलीगढ| जेएनएमसी में बुजुर्गाें और स्वास्थ कर्मियों के लिए कोविड बूस्टर डोज शुरू

अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़, 11 जनवरीः अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कालिज के पुरानी ओपीडी हाल में 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों और अग्रिम पंक्ति के 92 स्वास्थ्य कर्मियों को सोमवार 10 जनवरी को बूस्टर खुराक दी गई।

उच्च जोखिम वाले और अग्रिम पंक्ति के स्वास्थ्य कार्यकर्ता और सह-रुग्णता वाले वरिष्ठ नागरिक टीके के लिए टीकाकरण केंद्र जाकर बूस्टर की खुराक ले सकते हैं, बशर्ते कि उन्हें टीके की दूसरी खुराक नौ महीने पहले दी गई हो। वे सरकार के कोविन पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन स्लॉट भी बुक कर सकते हैं।

एएमयू के कुलपति, प्रोफेसर तारिक मंसूर ने कहा कि सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को दिए गए केंद्र सरकार के दिशानिर्देशों के अनुरूप पात्र लोगों को जेएनएमसी में एहतियाती टीके दिए जा रहे हैं। प्रक्रिया को सुचारू रूप से लागू करने के लिए हमारे पास एक अच्छी तरह से तैयार बुनियादी ढांचा और स्वस्थ्य कर्मचारी उपलब्ध हैं।

उन्होंने कहा कि प्रतिरक्षा से समझौता करने वाले या गहन रोगों से ग्रस्त लोग जिनकी प्रतिरक्षात्मक क्षमता कम है, वे कमजोर हैं और उन्हें अतिरिक्त सुरक्षा की आवश्यकता है। मैं सभी वरिष्ठ नागरिकों से तुरंत बूस्टर खुराक लेने का आग्रह करता हूं।

प्रोफेसर शाहिद ए सिद्दीकी (प्रिंसिपल, जेएनएमसी) ने कहा कि हमारे पास अतिरिक्त खुराक की आवश्यकता वाले लोगों के प्रबंधन के लिए पर्याप्त साधन है। यह आशा की जाती है कि तीसरी खुराक की सफल व्यवस्था जल्द ही देश को अत्यधिक पारगम्य ओमाइक्रोन संस्करण द्वारा संचालित तीसरी लहर के खतरे से सुरक्षा प्रदान करेगी।

टीकाकरण प्रभारी, प्रोफेसर सायरा मेहनाज़ और डाक्टर अली जाफ़र आबदी ने कहा कि जिन लोगों को कोविशील्ड वैक्सीन की दो खुराक मिली हैं, उन्हें उसी की तीसरी खुराक मिलेगी और जिन लोगों को कोवैक्सिन दिया गया है, उन्हें इसकी तीसरी खुराक दी जाएगी।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक पेज, ट्यूटर & WhatsAap Gruop के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें
error: Content is protected !!