हर बड़े अस्पताल के साथ ही सीएचसी-पीएचसी पर स्थापित होंगे ऑक्सीजन प्लांट

अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़: जनपद में भले ही कोरोना के मामले कम से कम देखने को मिल रहे हैं, लेकिन जिला प्रशासन संभावित तीसरी लहर की भविष्यवाणी के बाद से पूरी तरह चैकन्ना रहते हुए अपनी तैयारियों में जुटा हुआ है। संभावित तीसरी लहर के दौरान जनपद में किसी मरीज को ऑक्सीजन की कमी से जान ना गवानी पड़े, इसके लिए कुशल प्रशासनिक अधिकारी डीएम चंद्र भूषण सिंह ने बड़ा निर्णय लिया है। फिलहाल जनपद में संक्रमण घटने के साथ ही ऑक्सीजन की भी किसी प्रकार से कोई कमी महसूस नहीं की जा रही है।

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में जनपद में मचा हाहाकार अब पूरी तरह से शांत हो गया है। सरकार द्वारा भी कुछ आवश्यक पाबंदियों के साथ बहुत कुछ खोल दिया गया है। जिलाधिकारी के निर्देश पर जनपद में वेक्सीनेशन का कार्य तेजी के साथ चल रहा है, वहीं कोरोना संक्रमण की जांच के लिए की जा रही सेम्पलिंग का कार्य भी अपनी चरम सीमा पर है। फ्रंट लाइन वर्कर्स की मदद से संक्रमण का आंकड़ा दहाई से भी काफी नीचे आ पहुंचा है।

पूर्ति विभाग व वाट माप विभाग की टीम को 4 पैट्रोल पम्पों पर भी नहीं मिली घटतौली

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में ऑक्सीजन की किल्लत से कई परिवारों ने अपने अजीजों को खो दिया। मां-बाप ने जिसे उंगली पकड़कर चलना सिखाया कि आगे चलकर बुढ़ापे की लाठी बनेगा, उसको कंधा तक नहीं दे सके। कई बदनसीब तो ऐसे थे, जिन्हें ऑक्सीजन की किल्लत के चलते अपने छोटे-छोटे बच्चों को रोता-बिलखता छोड़कर उनके नन्हे कंधों पर घर का संपूर्ण भार डालकर सदा के लिए जाना पड़ा। हालांकि सरकार ने सदी की सबसे बड़ी त्रासदी मानते हुए कोरोना संक्रमण को गम्भीरता से लिया और जल्द से जल्द हर सम्भव प्रयास किए कि इलाज और ऑक्जीजन की कमी से किसी संक्रमित की मृत्यु न होने पाए। चिकित्सालयों में दवाइयों, उपकरणों, स्टाफ समेत ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्रों की स्थापना के लिए पीएम केयर फंड सहित प्रदेश सरकार द्वारा अपने संसाधनों से बड़े बड़े हॉस्पिटल में ऑक्सीजन संयंत्र की स्थापना करने का निर्णय लिया गया और सीएचसी पर ऑक्सीजन कन्संट्रेटर भी स्थापित करने का निर्देश दिया गया, जोकि वर्तमान में साकार हो रहा है। इसी क्रम में पंडित दीनदयाल संयुक्त चिकित्सालय में ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र की स्थापना का कार्य अपने अंतिम चरण में है।

अतरौली#प्रांतीय रक्षक दल महिला गार्ड की चाकू से गोद कर निर्मम हत्या, पुलिस जांच में जुटी

जिलाधिकारी चंद्र भूषण सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में संभावित तीसरी लहर को दृष्टिगत रखते हुए स्वास्थ्य एवं प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक का आयोजन किया गया। कोरोना संक्रमण की विशेषज्ञों द्वारा दी गई तीसरी लहर की चेतावनी को गंभीरता से लेते हुए भविष्य में संक्रमित व्यक्तियों को ऑक्सीजन की किल्लत न झेलनी पड़े, इस संबंध में जिलाधिकारी द्वारा अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने सीडीओ व सीएमओ समेत अन्य प्रशासनिक अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वह नगर पालिका एवं नगर पंचायतों में उपलब्ध धनराशि से सभी सीएचसी, पीएचसी पर ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र की स्थापना कराना सुनिश्चित करें। डीएम ने मुख्य विकास अधिकारी अंकित खंडेलवाल को निर्देशित किया है कि पीकू वार्ड की स्थापना का कार्य समय से पूरा हो, इसके लिए आवश्यक है कि नियमित रूप से समीक्षा की जाय।

मुख्य विकास अधिकारी अंकित खंडेलवाल ने बताया कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय संयुक्त चिकित्सालय में ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र की स्थापना का कार्य तेजी के साथ पूरा किया जा रहा है। जिलाधिकारी द्वारा दिए गए निर्देशों के क्रम में जनपद की सभी सीएचसी, पीएचसी पर ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र की स्थापना के लिए कार्य योजना जल्दी तैयार कर अमल में लाई जाएगी। उन्होंने बताया कि यदि विशेषज्ञों की भविष्यवाणी सही साबित होती है और कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर आती है, तो ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना के बाद जनपद में ऑक्सीजन की कोई किल्लत नहीं होगी

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक पेज, ट्यूटर & WhatsAap Gruop के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243 E-mail: aligarhnews@gmail.com

error: Content is protected !!