#aligarh:वृक्षारोपण के साथ उनका रख-रखाव भी है अति आवश्यक: हरिकांत

अलीगढ़ मीडिया डॉट कॉम,अलीगढ: विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर मानव कल्याण सेवा संस्थान द्वारा विगत दिनों क्वार्सी फारम में बेलपत्र के पौधों का रोपण किया गया था जो रख-रखाव के अभाव के चलते जीर्णक्षीण अवस्था में पहुँच गये। संस्थान के संरक्षक श्याम सुन्दर शिमला के संज्ञान में आते ही उन्होंने कृषि वैज्ञानिक डा0 महावीर सिंह को मौके पर बुलाकर पौधांे की जांच कराई तो उसमें जल आपूर्ति का अभाव सामने आया। इस पर माली भोलाशंकर एवं सुरेश ड्राईवर आदि को खाद व पानी की जिम्मेदारी सौंपी गई। उन्होंने वृक्षों के चारों ओर गढ़ढ़ा कर कृषि वैज्ञानिक के आदेशों का पालन करते हुऐ भगवान शिव को अर्पित करने वाले बेलपत्र वृक्षों की उत्तम देखभाल की। इंजी0 टीकाराम शर्मा ने वृक्षों की उपयोगिता के सम्बन्ध में अपने विचार रखे एवं उपनिदेशक कृषि अनिल कुमार द्वारा माली भोलाषंकर को माला पहनाकर सम्मानित किया गया।

कोरोना महामारी ने पर्यावरण की महत्वता को ढंग से समझा दिया है, …अब आगे की जिम्मेदारी

इसी क्रम में दूसरी ओर अलीगढ़ विकास मंच के तत्वावधान में जवाहर पार्क में विश्व धर्म संसद के महामण्डलेष्वर स्वामी हरिकांत हरिहरानन्द जी महाराज के करकमलों द्वारा वृक्षों का रोपण किया गया। इस अवसर पर अपने वक्तव्य में उन्हांेने कहा कि कोरोना जैसी भयावह महामारियों से बचने के लिए प्रत्येक मानव को कम से कम एक वृक्ष वर्ष में अवष्य लगाना चाहिए। जिससे न केवल हरियाली बढ़ेगी अपितु हमारा पर्यावरण भी शुद्ध वायु से परिपूर्ण रहेगा। इस अवसर पर पवन कुमार वाष्र्णेय, पं0 श्याम सुन्दर शिमला, पं0 सत्य प्रकाश शर्मा, दिव्य वाष्र्णेय, इंजी0 टीकराम शर्मा, दीपक कुमार, हेमन्त कुमार, मुकेष पराषर, विकास भारद्वाज, आलोक भारद्वाज आदि लोग उपस्थित रहे।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक पेज, ट्यूटर & WhatsAap Gruop के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243 E-mail: aligarhnews@gmail.com

error: Content is protected !!