एएमयू गज़ट के शताब्दी अंक का विमोचन, शीघ्र ही विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर होगा उपलब्ध

अलीगढ़ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ: अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर ने शुक्रवार को एएमयू गजट के विशेष शताब्दी अंक का विमोचन किया। अमुवि के शताब्दी समारोह के उपलक्ष्य में सर सैयद अकादमी द्वारा एएमयू गजट का विशेष अंक प्रकाशित किया गया है। इस अवसर पर प्रोफेसर तारिक मंसूर ने कहा कि “एएमयू गजट के शताब्दी अंक में शताब्दी समारोह के हिस्से के रूप में प्रतिष्ठित व्यक्तियों के विभिन्न कार्यक्रम और व्याख्यान शामिल हैं। यह अंक भविष्य के लिए एक रिकॉर्ड के रूप में काम करेगा और संदर्भों के लिए उपयोगी होगा। संपादकीय समिति ने शताब्दी राजपत्र के प्रकाशन के लिए अपने दायित्वों का अच्छी तरह से निर्वहन किया है, जिसकी मैं सराहना करता हूँ।
रजिस्ट्रार श्री अब्दुल हमीद, आईपीएस ने भी शताब्दी गजट को एक महत्वपूर्ण दस्तावेज बताया और संपादकीय समिति के प्रयासों की सराहना की।
एएमयू गजट के विशेष शताब्दी अंक में सर सैयद मेमोरियल लेक्चर सीरीज के हिस्से के रूप में महत्वपूर्ण व्यक्तित्वों के व्याख्यान और भाषण सम्मिलित हैं। इसमें महत्वपूर्ण विश्वविद्यालय भवनों और अन्य स्मारकों के चित्र भी हैं। एएमयू गजट के विशेष शताब्दी अंक की संपादकीय समिति में सर सैयद अकादमी के निदेशक प्रोफेसर अली मुहम्मद नकवी, प्रोफेसर शाफे किदवाई, श्री मुहम्मद नासिर, श्री मुहम्मद फैसल फरीद और समरीन अहमद शामिल थे।
यह विशेष अंक शीघ्र ही विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध होगा। गौरतलब है कि 1866 में एएमयू के संस्थापक सर सैयद अहमद खान ने गज़ट का प्रकाशन प्रारंभ किया था जिसमें संस्था से संबंधित महत्वपूर्ण दस्तावेज प्रकाशित किए गए ।

…प्रोफेसर अबुल कलाम कासमी के निधन पर शोक की लहर
अलीगढ़, 9 जुलाईः अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय समुदाय ने प्रसिद्ध आलोचक और विद्वान प्रोफेसर अबुल कलाम कासमी, पूर्व डीन, कला संकाय तथा उर्दू विभाग के पूर्व अध्यक्ष के निधन पर गहरा दुख व्यक्त किया, जिनका कल लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया था।
प्रोफेसर कासमी (71) को आज विश्वविद्यालय कब्रिस्तान में दफनाया गया। वह एक व्यापक प्रशंसित आलोचक और लेखक थे और उन्हें कई प्रतिष्ठित पुरस्कार मिले। प्रोफेसर कासमी को प्रतिष्ठित साहित्य अकादमी पुरस्कार सहित गालिब पुरस्कार, यूपी उर्दू अकादमी पुरस्कार, बिहार उर्दू अकादमी पुरस्कार और इम्तियाज-ए-मीर पुरस्कार से सम्मानित किया गया। उन्होंने साहित्य की विभिन्न विधाओं पर एक दर्जन से अधिक पुस्तकें और लेख लिखे।
एएमयू कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर ने उनके निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि अबुल कलाम कासमी को उनके शानदार लेखन के लिए साहित्यिक हलकों में बहुत सम्मान दिया जाता था। उनकी पुस्तकों को भारत और विदेशों में खूब सराहा गया और उन्होंने अपनी मातृ संस्था एएमयू का नाम रोशन किया। उनका निधन ज्ञाान और साहित्य जगत के लिए अपूरणीय क्षति है। प्रोफेसर मंसूर ने उनकी पत्नी प्रोफेसर दुरदाना कासमी और तीन बेटों के प्रति अपनी हार्दिक संवेदना व्यक्त की।
प्रसिद्ध फारसी विद्वान और लेखक प्रोफेसर आजरमी दुख्त सफवी ने कहा कि प्रोफेसर कासमी की फारसी और अरबी साहित्य पर गहरी पकड़ थी और वे आधुनिक साहित्यिक विचारों के भी अच्छे जानकार थे। उनके लेखन ने उर्दू आलोचना में एक नई राह दिखाई।
प्रोफेसर एसएन ज़ेबा, डीन, कला संकाय, एएमयू ने उनके निधन पर गहरा दुख व्यक्त करते हुए कहा कि प्रोफेसर कासमी के लेखन गद्य साहित्य में आलोचनात्मक और विश्लेषणात्मक अंतर्दृष्टि को दर्शाते हैं।
उर्दू विभाग के अध्यक्ष प्रोफेसर मुहम्मद अली जौहर ने कहा कि प्रोफेसर अबुल कलाम कासमी एक मेधावी विद्वान, प्रसिद्ध आलोचक और एक उत्कृष्ट शिक्षक थे, जो शोधार्थियों और छात्रों के बीच बहुत लोकप्रिय थे। उर्दू विभाग की प्रतिष्ठा कुछ प्रमुख विद्वानों से है जो यहां पढ़ाते हैं। प्रोफेसर कासमी उनमें से एक थे।

BREAKING News#अलीगढ़ में 7 ब्लॉकों में निर्विरोध चुने गए भाजपा के 6 प्रमुख

…डा० जेडए डेंटल कालेज में ओपीडी सेवाएं 12 जुलाई से शुरू
अलीगढ़, 9 जुलाईः अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के डाक्टर जियाउद्दीन अहमद डेंटल कालेज में आउट पेशेंट विभाग (ओपीडी) सेवाएं सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को नए पंजीकरण की सुविधा के साथ 12 जुलाई, 2021 से पुनः शुरू हो रही हैं।
प्राचार्य प्रोफेसर आरके तिवारी के अनुसार पंजीयन का समय सुबह 9 से 10 बजे तक होगा तथा फालोअप एवं इमरजेंसी के मरीज प्रतिदिन दोपहर 12 बजे तक देखे जाएंगे।

…एएमयू कोर्ट के नए सदस्य
अलीगढ़, 9 जुलाईः अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के सुन्नी धर्मशास्त्र विभाग के अध्यक्ष प्रोफेसर मुहम्मद सलीम और प्रोफेसर नवाब अली खान, अध्यक्ष, वाणिज्य विभाग को वरिष्ठता के आधार पर विश्वविद्यालय कोर्ट का सदस्य नियुक्त किया गया है। उनका कार्यकाल तीन वर्ष अथवा विभाग के अध्यक्ष के पद पर बने रहने तक होगा।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक पेज, ट्यूटर & WhatsAap Gruop के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243 E-mail: aligarhnews@gmail.com

You May Also Like

error: Content is protected !!