अलीगढ| चाइल्डलाइन ने मानसिक स्वास्थ्य पर किया जागरूकता कार्यक्रम

अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ: उड़ान सोसाइटी द्वारा संचालित चाइल्डलाइन द्वारा बाल दिवस के उपलक्ष्य में चौदह से बीस नवम्बर तक मनाये गए ‘चाइल्ड लाइन से दोस्ती सप्ताह’ के अंतर्गत पांचवे दिन राजकीय कन्या इंटर कॉलेज में चाइल्ड लाइन से दोस्ती सप्ताह कार्यक्रमों की श्रृंखला में कोविड 19 के उपरांत महिलाओं एवं बालिकाओं के मानसिक स्वास्थ्य पर बढ़ते प्रभाव पर गोष्ठी का आयोजन किया गया । जिसमें विशेषज्ञ के रूप में जिला मलखान सिंह अस्पताल से पधारी एफएलओ रागिनी सिंह व साइकोथेरेपिस्ट डा. अंशु सोम ने संबोधित किया। कार्यक्रम से पूर्व सभी अतिथियों ने वीणावादिनी मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर विधिवत शुरुआत की। कार्यवाहक प्रधानाचार्य रेखा रानी ने सभी अतिथियों का स्वागत किया। इसके उपरांत बालिकाओं को संबोधित करते हुए रागिनी सिंह ने गैर संचारी रोगों के विषय में अवगत कराया।

वित्तीय सलाहकार रागिनी सिंह ने कहा कि यह रोग आपकी अपनी जीवन शैली के कारण अधिक होते हैं। अगर हम अपने जीवन में कुछ शारीरिक श्रम को स्थान दे तो अपने आप को इन रोगों से बहुत हद तक बचा सकते हैं। उन्होंने कैंसर, डाइबिटीज, हाइपरटेंशन, नशा आदि पर बालिकाओं को विस्तृत रूप से बताया। इसके साथ ही बालिकाओं को उचित खानपान को अपने जीवन में स्थान देने हेतु जागरूक किया।

जिला मलखान सिंह अस्पताल की साइकोथेरेपिस्ट डा. अंशु सोम ने बताया कि कोविड के उपरांत पारिवारिक जीवन में आए बदलावों पर अपनी बात रखी। उन्होंने बताया कि कोविड के उपरांत अस्पतालों में डिप्रेशन, चिंता, अदृश्य भय, आदि के मरीजों की संख्या बढ़ी है। उन्होंने छात्राओं को बताया कि मानसिक तनाव व चिंता के कारण व्यक्ति के व्यवहार में धीरे धीरे परिवर्तन आता है। मानसिक रोगी बहुत सारे मामलों में अपने आप को रोगी नहीं मानता बल्कि अन्य लोगों में कमी खोजता है। कार्यक्रम उपरांत स्कूल की शिक्षिकाओं व वक्ताओं को संस्था की ओर से धन्यवाद स्वरूप स्मृति चिह्न भेंट किया गया। कार्यक्रम को सफल बनाने में स्कूल की कार्यवाहक प्रधानाचार्य रेखा रानी, विनीत वार्ष्णेय, रीना सिंह, ज्योत्सना कुमार, इन्द्रा गुप्ता, चाइल्ड के समन्वयक प्रदीप सिंह, टीम सदस्य नीलम सैनी काउंसलर रुचि सक्सेना आदि का महत्वपूर्ण योगदान रहा।

 

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक पेज, ट्यूटर & WhatsAap Gruop के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें
error: Content is protected !!