Health| डीएम व सीडीओ ने आशा कार्यकर्ताओं को स्मार्टफोन देकर सम्मानित किया

अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़| शासन ने अब स्वास्थ्य विभाग के अंतर्गत आशा कार्यकर्ताओं को हाईटेक बनाने का मन बना लिया है ‌। शासन की ओर से प्राप्त निर्देशानुसार कलेक्ट्रेट कार्यालय में शुक्रवार को जिलाधिकारी सेल्वा डीएम सेल्वा कुमारी की अध्यक्षता में मुख्य विकास अधिकारी अंकित कुमार खंडेलवाल व सीएमओ डॉ. आनन्द उपाध्याय ने शहरी व ग्रामीण क्षेत्र की आशा कार्यकर्ताओं को स्मार्टफोन देकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। कार्यक्रम के शुभारंभ के अवसर पर शहरी व ग्रामीण क्षेत्र की आशा ममता, शाशी नागर, विमलेश देवी, सविता, रजनी कांता, अंजू कुमारी, सायमा रानी, ममता शर्मा, अनीता, शाहिदा, सुमन, शाबीना, शाहाना अंजुम, कृष्णा देवी, धर्मवती, शकुंतला देवी, चंचल, उर्मिला देवी आदि इन सभी को जिलाधिकारी द्वारा स्मार्टफोन देकर सम्मानित किया गया ।

कार्यक्रम के दौरान मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आनंद उपाध्याय ने बताया कि जिले में आशा कार्यकत्रियों को 1050 एंड्रॉयड फोन वितरित किए जाने के लिए गुरुवार को शासन से निर्देश प्राप्त हुए थे । जिसके तहत शुक्रवार को डीएम सेल्वा कुमारी की अध्यक्षता में आशा कार्यकर्ताओं को सम्मानित किया गया। सीएमओ ने बताया कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत स्वास्थ्य कार्यक्रम व योजनाएं मोबाइल फोन पर आधारित एप्लीकेशन के माध्यम से समस्त आशा कार्यकर्ताओं को डिजिटल हेल्थ से जोड़ने के लिए अब एंड्राइड फोन का इस्तेमाल करेंगी ।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी खान चंद ने बताया कि इस स्मार्टफोन के जरिए अब आशा कार्यकर्ता गर्भवती महिला की जांच व टीकाकरण एवं अन्य स्वास्थ्य सुविधाएं दिलाने में मदद कर सकेंगी । उन्होंने बताया बीमारी हालत में भी स्मार्टफोन के जरिए स्वास्थ्य केंद्रों की जानकारी जिले के अफसरों को अपडेट कर सकेंगी और स्वास्थ्य विभाग से संबंधित कोई भी जानकारी एंड्रॉयड फोन से घर – घर तक आसानी से पहुंचा सकेंगी जिनको उनमें काफी मददगार साबित होगी ।

जिला समुदायिक प्रक्रिया प्रबंधक कमलेश कुमार चौरसिया ने बताया कि जनपद में शासन के निर्देशानुसार एंड्राइड फोन वितरित किए जाने हेतु मुख्य उद्देश्य आशा कार्यकर्ताओं को स्मार्टफोन बांटने का उद्देश्य है कि रिपोर्ट संख्या को कम करना और उनके द्वारा दी रही समस्त जानकारी रिपोर्ट व डाटा को ऑनलाइन पोर्टल व एप्लीकेशन पर संकलित करना है । जिले में आशा कार्यकत्रियों को एंड्राइड फोन प्रदान करने के लिए शासन की ओर से कुल 1054 एंड्राइड फोन भेजे गए थे । इसमें से शहर की आशाओं के लिए 174 एवं ग्रामीण क्षेत्र की आशाओं के लिए 880 आए थे| इस कार्यक्रम में अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. खान चंद, डॉ. बीके राजपूत, डॉ. दुर्गेश कुमार व जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. राहुल कुलश्रेष्ठ एवं अर्बन हेल्थ को-ऑर्डिनेटर अकबर खान तथा डीएम कार्यालय का अन्य स्टाफ मौजूद रहा ।

 

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक पेज, ट्यूटर & WhatsAap Gruop के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें
error: Content is protected !!