Breaking| सरकार ने कागजों में भेज दिए श्रमिकों को एक-एक हजार, खाते में पहुंचे कि नहीं चेककर ले बैंक बेलेंस

अलीगढ मीडिया डॉट कॉम अलीगढ़| मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा सचिवालय के लोक भवन स्थित आडिटोरियम में असंगठित क्षेत्र के अन्तर्गत पंजीकृत कर्मकारों और उ0प्र0 भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड के अन्तर्गत पंजीकृत निर्माण श्रमिकों को भरण-पोषण दिये जाने के लिए प्रदेश के 1.5 करोड श्रमिकों को रू0 1,000/- प्रति श्रमिक की दर से कुल रू0 1500 करोड़ की धनराशि का हस्तान्तरण डी0बी0टी0 के माध्यम से किया गया। इसी क्रम में कलेक्ट्रेट स्थित एन0आई0सी0 कक्ष में लखनऊ में आयोजित कार्यक्रम का सजीव प्रसारण असंगठित क्षेत्र एवं निर्माण श्रमिकों के 05-05 लाभार्थियों को दिखाया गया एवं श्रमिकों को ई-श्रम कार्ड और बोर्ड के अन्तर्गत पंजीकृत श्रमिकों को योजना में स्वीकृति के उपरान्त हितलाभ प्रमाण-पत्र का वितरण अध्यक्ष-उ0प्र0 भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार राज्य परामर्शदात्री समिति, उ0प्र0 रघुराज सिंह, व विधायक (शहर) संजीव राजा के कर-कमलों द्वारा कराया गया।

इस अवसर पर कार्यालय उप श्रम आयुक्त परिसर, अलीगढ़ में ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकृत श्रमिकों तथा उ0प्र0 भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड के अन्तर्गत पंजीकृत श्रमिकों को बोर्ड द्वारा संचालित विभिन्न हितकारी योजनाओं (निर्माण कामगार कन्या विवाह सहायता योजना, मेधावी छात्र पुरस्कार योजना, मातृत्व शिशु एवं बालिका मदद योजना, निर्माण कामगार मृत्यु विकलांगता सहायता एवं अक्षमता पेंशन योजना, अन्त्येष्टि सहायता योजना, संत रविदास शिक्षा सहायता योेजना) के अन्तर्गत 844 लाभार्थियों के पक्ष में स्वीकृत की गयी धनराषि रू0 1,52,06,681/- के सापेक्ष हितलाभ वितरण कार्यक्रम का आयोजन श्री रघुराज सिंह, मा0 अध्यक्ष जी की अध्यक्षता में कराया गया।

श्री रघुराज सिंह ने अपने सम्बोधन में कहा कि श्रमिक देश के भाग्य विधाता हैं और सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार के श्रमिकों यथा- 40 प्रकार के भवन निर्माण श्रमिकों, 145 प्रकार के असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए विभिन्न योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। कार्यक्रम में उपस्थित श्रमिकों-मजदूरों से अपील की गयी कि श्रम विभाग द्वारा दी जा रही योजनाओं के बारे में जन-जन तक जानकारी पहुंचायें, जिससे अधिकाधिक संख्या में श्रमिक/मजदूर पंजीयन कराकर योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकें। पंजीयन की प्रक्रिया पूर्णतः आनलाइन है, जिसमें श्रमिक को कार्यालय आने की जरूरत भी नहीं है। कार्यालय परिसर में आयोजित कार्यक्रम में बोर्ड के अन्तर्गत पंजीकृत श्रमिकों के कक्षा-9, 10, 11, 12 उत्तीर्ण होने वाले पुत्र/पुत्रियों को साईकिलों का वितरण व ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकृत श्रमिकों को ई-श्रम कार्डों का वितरण भी किया गया।

जिला विकास अधिकारी भरत कुमार मिश्र ने श्रम विभाग द्वारा संचालित योजनाओं का उपस्थित जन मानस को जानकारी देते हुए योजनाओं का प्रचार-प्रसार करने की अपील की। भारत मजदूर संघ के शंकर लाल, प्रदेश संगठन मंत्री द्वारा अपने सम्बोधन में कहा गया कि श्रम विभाग (उ0प्र0 भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड) द्वारा निर्माण श्रमिकों के लिए तथा असंगठित कर्मकार सामाजिक सुरक्षा बोर्ड द्वारा असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए ई-श्रम के अन्तर्गत योजनायें संचालित की जा रही हैं एवं योजना का लाभ लेने हेतु निर्माण श्रमिक नचइवबूण्पद व असंगठित क्षेत्र के कर्मकार म.ेीतंउण्हवअण्पद पर जाकर स्वंय भी अथवा जन सेवा केन्द्र पर जाकर पंजीयन कराकर योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

सियाराम उप श्रमायुक्त, अलीगढ़ क्षेत्र द्वारा उपस्थित श्रमिकों को अवगत कराया गया कि उ0प्र0 भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड के अन्तर्गत पंजीकृत ऐसे श्रमिक जिनका अंशदान-नवीनीकरण अद्यतन जमा नहीं हैं, वे भी अपना अंशदान/नवीनीकरण कार्यालय में आकर अथवा जन सेवा केन्द्र पर जाकर करा सकते है तथा दिनांक 31.03.2022 तक नवीनीकरण, अंशदान पूर्णतः निःषुल्क है। पंजीकृत श्रमिकगण ही संचालित योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

कार्यक्रम का संचालन बी0एम0 शर्मा, सहायक श्रम आयुक्त द्वारा किया गया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से अनिल अग्रवाल (बी0एम0एस0), राम आशीष, हिमांशु अग्रवाल, जितेन्द्र सिंह, मनोज कुमार, विजय कुमार सोनकर, श्रम प्रवर्तन अधिकारीगण, प्रदीप कुमार सक्सैना, धर्मेन्द्र कुमार, रवेन्द्र कुमार, कपूर चन्द, उदयवीर सिंह आदि का विशेष सहयोग रहा।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक पेज, ट्यूटर & WhatsAap Gruop के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें
error: Content is protected !!