एएमयू की बीएससी, बीकाम, बीए की प्रवेश परीक्षा देश भर में बने परीक्षा केन्द्रों पर संपन्न

अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़, 19 सितंबरः अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय की बीएससी, बीकाम एवं बीए की प्रवेश परीक्षा आज एएमयू सहित लखनऊ (उत्तर प्रदेश), श्रीनगर (जम्मू एण्ड कश्मीर), पटना (बिहार), कोलकाता (पश्चिम बंगाल), कोझीकोड (केरल), तथा गुवाहटी (आसाम), में बने परीक्षा केन्द्रों पर दो चरणों में शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न हो गई।
प्रथम चरण में बीएससी (आनर्स) तथा बीकाम (आनर्स) की प्रवेश परीक्षा प्रातः 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक संपन्न हुई। बीएससी की प्रवेश परीक्षा के लिए 11683 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था जिसमें 41 परीक्षा केन्द्रों पर 8682 अभ्यार्थी शामिल हुए।
बीकॉम (आनर्स) की प्रवेश परीक्षा भी प्रातः 10 बजे से दोपहर 12 बजे के मध्य एएमयू में बने परीक्षा केन्द्रों के अलावा लखनऊ, कोलकाता, श्रीनगर, पटना कोझीकोड व गुवाहाटी में 15 परीक्षा केन्द्रों पर शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न हुई। समस्त परीक्षा केन्द्रों पर 3749 अभ्यार्थी शामिल हुए। बीकॉम की प्रवेश परीक्षा के लिए 4795 अभ्यार्थियो ंने आवेदन किया था।
बीए (आनर्स) की प्रवेश परीक्षा सायं 3 बजे से 5 बजे के मध्य एएमयू में बने 16 परीक्षा केन्द्रों के अलावा अन्य प्रदेशों में बनाये गये परीक्षा केन्द्रों पर संपन्न हुई। बीए (आनर्स) के लिये 10896 अभ्यार्थियों ने आवेदन किया था।

अतरौली तहसील के समाधान दिवस में जिलाधिकारी के सामने क्या रही बड़ी शिकायते?

एएमयू कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर ने विभिन्न परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण किया और केन्द्रों पर कोविड गाइडलाइन के अनुरूप की गई व्यवस्थाओं का भी जायजा लिया। प्रोफेसर मंसूर ने कहा कि कोविड काल में देश की सभी यूनिवर्सिटियों में परीक्षाओं का आयोजन एक कठिन चुनोती रही है। हमने प्रवेश प्रक्रिया को सुचारू बनाए रखने के लिये कड़े प्रयास किये हैं। हमें आशा है कि इन प्रवेश परीक्षाओं के परिणाम आने के उपरान्त प्रवेश प्रक्रिया जल्द ही पूरी कर ली जाएगी। इस दौरान प्रोक्टर प्रोफेसर मोहम्मद वसीम अली भी उनके साथ रहे।
परीक्षा नियंत्रक श्री मुजीबउल्लाह जुबैरी ने बताया कि प्रवेश परीक्षा शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न हुई। उन्होंने बताया कि सभी परीक्षा केन्द्रों पर शिक्षकों को पर्यवेक्षक के रूप में तैनात किया गया था। अभ्यार्थियों व उनके अभिभावकों के मार्गदर्शन के लिए परिसर में विभिन्न स्थानों पर सहायता शिविर भी लगाये गये थे। विश्वविद्यालय के प्रशासनिक अधिकारियों ने विभिन्न परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण भी किया।
राष्ट्रीय सेवा योजना अमुवि के एनएसएस में कार्यरत कर्मचारियों द्वारा बीकाम, बीएससी तथा बीए की प्रवेश परीक्षा में आज सहायता शिविर लगाये गये जिसमें परीक्षा देने दूसरे शहरों से आए हुए छात्र व छात्राओं को उनके सेंटर के बारे में जानकारी दी गयी। परीक्षा केन्दों पर कोविड गाइडलाइन का भी पालन किया गया।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक पेज, ट्यूटर & WhatsAap Gruop के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें
error: Content is protected !!