मुख्यमंत्री योगी ने 7000 करोड़ रूपये की परियाजनाओं का किया शिलान्यास एवं लोकार्पण

अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ| प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री जी द्वारा अलीगढ में हरदुआगंज तापीय परियोजना, कासिमपुर में 6012 करोड़ रूपये लागत की 660 मेगावाट क्षमता की नवीन विद्युत उत्पादन इकाई समेत कुल 7000 करोड़ की लागत वाली परियोजनाओं की शिला पट्टिकाओं का बटन दबाकर अनावरण करते हुए लोकार्पण एवं शिलान्यास किया गया। मा. मुख्यमंत्री जी ने इस अवसर पर 2000 विद्यार्थियों को स्मार्ट फोन एवं टैबलेट का भी वितरण किया। नवाब सिंह चैहान ग्रामोदय इंटर काॅलेज के मैदान में आयोजित जनसभा में मा. मुख्यमंत्री जी द्वारा 822 करोड़ की लागत वाले 9 पारेषण उपकेन्द्र यथा-लखनऊ के जेहटा में 400 केवी उपकेन्द्र, फिरोजाबाद में 220 केवी टूण्डला, गाजियाबाद में 132 केवी उपकेंद्र बीएसआर द्वितीय, हरदोई में भरावन, लखीमपुर खीरी में ओयल, अमेठी में तिलोई, जालौन में माधोगढ़, बाॅदा के पैलानी, मऊ के बडागाॅव में 132 केवी पारेषण उपकेंन्द्र का लोकार्पण और 166 करोड़ की लागत वाले 3 पारेषण उपकेन्द्र यथा-गोरखपुर के खोराबार में 220 केवी उपकेन्द्र, महाराजगंज के निचलौल एवं मऊ के घोसी में 132 केवी पारेषण उपकेन्द्र का शिलान्यास किया गया।

इसके साथ ही मा0 मुख्यमंत्री जी द्वारा जनपद की 255 करोड लागत की 113 परियोजनाओं में आवास विकास की 5, यूपी सिडको की 2 एवं सी एण्ड डीएस यूनिट की 2 परियोजनाओं समेत कुल 9 विकास कार्यों का लोकार्पण किया। मा. मुख्यमंत्री जी ने अवास विकास परिषद, समाज कल्याण निर्माण निगम एवं नगर निगम की 6 इकाईयों, ग्रामीण अभियंत्रण विभाग की 27 और त्वरित विकास योजना की 68 विकास कार्यों समेत 104 कार्यों का शिलान्यास भी किया गया। मा0 मुख्यमंत्री जी ने जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि पावर कारपोरेशन ने विगत साढ़े चार वर्ष में 2000 मेगावाट का उत्पादन नई क्षमता के साथ किया है। हरदुआगंज तापीय परियोजना विद्युत उत्पादन के क्षेत्र में पूरे पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बड़ी भूमिका निभाएगा। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने 1 लाख 21 हजार ग्रामों का विद्युतीकरण करते हुए 1.28 करोड़ परिवारों को उनके जीवन में परिवर्तन लाने के लिए बिजली दी गयी। उन्होंने बताया कि गन्ना किसानों के भुगतान की समस्या को दूर करते हुए प्रदेश में रिकार्ड 1.52 हजार करोड़ रूपये से गन्ना किसानों का भुगतान किया गया। जनपद के किसानों एवं जनप्रतिनिधियों के लम्बे समय से चली आ रही मांग को पूरा करते हुए साथा में नई चीनी मिल स्थापना की प्रक्रिया प्रारम्भ कर दी गयी है। आज जनता की गाढ़ी कमाई से दिये जा रहे टैक्स के पैसे को प्रदेश भर में विकास कार्यों पर खर्च किया जा रहा है। हमारी सरकार द्वारा मा0 प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में एक्सप्रेस वे, हाइवे, पावर प्लांट, मेडिकल काॅलेज, विश्वविद्यालय, एयरपोर्ट, डिफेंस काॅरिडोर बनाए जा रहे हैं। युवाओं की वर्षों पुरानी मांग को पूरा करते हुए अलीगढ़ में राज्य विश्वविद्यालय की स्थापना कर कुलपति की भी नियुक्ति कर दी गयी है। विश्वविद्यालय अगले सत्र से कार्य करना भी शुरू कर देगा।

मा0 मुख्यमंत्री जी ने कहा कि कोराना कालखण्ड के दौरान पिछले 22 माह से मंच पर बैठे सभी जनप्रतिनिधि जनता की बीच जाकर उनके सुख-दुःख में सम्मिलित होते हुए सेवा में लगे रहे। सरकार द्वारा सभी को कोरोना संक्रमण से सुरक्षित रखने के लिए निःशुल्क वैक्सीन लगाई गयी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा 01 करोड़ से अधिक युवाओं को टैबलेट एवं स्मार्टफोन दिया जाना है, जिसके प्रथम चरण में अभी अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों को चयनित किया गया है। आने वाले चरणों में सभी स्ट्रीम के विद्यार्थियों को टैबलेट एवं स्मार्ट फोन दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियों के लिए उनके टैबलेट व स्मार्टफोन पर नेशनल स्टैण्डर्ड का पाठ्यक्रम निःशुल्क उपलब्ध कराया जाएगा।

प्रदेश के मा0 ऊर्जा मंत्री श्री श्रीकान्त शर्मा ने कहा कि मा0 मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने जब प्रदेश की कमान संभाली तो प्रदेश का ऊर्जा विभाग आईसीयू में अपनी अंतिम सांसे ले रहा था। मा0 मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में ऊर्जा विभाग के लिए नई कार्ययोजना तैयार कर उत्पादन, ट्रांसमिशन एवं डिस्ट्रीब्यूशन को समान व प्रभावी रूप से विकसित करने पर बल दिया गया। जिसके परिणाम आप सभी के सामने हैं। आज सम्पूर्ण प्रदेश में निर्बाध रूप से बिना किसी भेदभाव के बिजली उपलब्ध कराई जा रही है। प्रदेश के विकास को गति देने के लिए बिजली मूलभूत आवश्यकता है। आज हम उत्पादन लागत 4.09 रूपये से 3.54 रूपये प्रति यूनिट घटाकर जनहित में घर-घर सस्ती बिजली उपलब्ध करा रह हैं। उन्होंने बताया कि कासिमपुर में संचालित नवीन विद्युत इकाई एससीआर प्राविधानित देश की प्रथम विद्युत उत्पादन इकाई है जिससे वायु प्रदूषण की मात्र नगण्य है। उन्हांेने कहा कि जहां पहले उत्तर प्रदेश की पहचान अंधेरों से होती थी वहीं अब मा0 मुख्यमंत्री जी के सफल प्रयासों से उत्तर प्रदेश उजालों का प्रदेश बन गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा ऊर्जा क्षेत्र में कई बड़े नये रिकार्ड कायम किये गये हैं। जनपद अलीगढ़ की बात करें तो ऊर्जा के क्षेत्र में इंफ्रास्ट्रक्चर पर लगभग 472 करोड़ रूपये के विकास कार्यों से व्यापक सुधार किया गया है। बात चाहे ग्रामीण क्षेत्र के छोटे-छोटे मजरों की हो या शहरी क्षेत्र की सभी को विद्युत कनेक्टिविटी से जोड़ा गया है। सौभाग्य योजना के तहत जनपद में 2 लाख 36 हजार परिवारों को विद्युत कनेक्शन के साथ ही 4829 ट्रांसफार्मस की स्थापना कर घर-घर बिजली पहुॅचाई गयी है। मा0 योगी आदित्यनाथ जी के मुख्यमंत्रित्व काल में जिला मुख्यालय को 24 घण्टे, तहसील मुख्यालय को 22 घण्टे और ग्रामीण क्षेत्रों में 18 घण्टे विद्युत आपूर्ति की जा रही है। योगी सरकार ने किसान हित को ध्यान में रखते हुए सिंचाई के लिए नलकूप के 69 फीडर से घरेलू कनेक्शन से अलग करते हुए सिंचाई के लिए 10 घण्टे विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित की गयी।

प्रदेश के मा0 गन्ना विकास एवं चीनी मिलें और जनपद प्रभारी मंत्री श्री सुरेश राणा ने कहा कि जब उनको अलीगढ़ का प्रभार दिया गया था तब अलीगढ़ की पहचान दंगों के रूप में होती थी। आज मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में न केवल जनपद अलीगढ़ बल्कि सम्पूर्ण उत्तर प्रदेश की दंगामुक्त हो गया है। किसानों से लेकर विद्यार्थियों और उद्यमियों से लेकर आमजन को आवश्यकताओं को समझते हुए जनपद में विकास कार्य कराए गये हैं। एक ओर जहां किसानों की वर्षों पुरानी नई चीनी मिल पर कार्य शुरू किया गया है, वहीं विद्यार्थियों के लिए राज्य विश्वविद्यालय की स्थापना कराई गयी है।

प्रदेश के मा0 वित्त एवं चिकित्सा शिक्षा राज्यमंत्री श्री संदीप सिंह ने प्रदेश में मोदी-योगी द्वारा किये जा रहे विकास कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि प्रदेश के साथ ही अलीगढ़ पर विशेष कृपा रही है। बात चाहे हवाई कनेक्टिविटी की हो या शिक्षा की या फिर रोजगार सृजन एवं जनपद के विकास के लिए औद्योगिक सम्भावनाएं तलाश करने की। सभी क्षेत्रों में मोदी जी एवं योगी जी द्वारा जनपद की झोली सौगातों से भरी गयी है। अलीगढ़ धनीपुर एयरपोर्ट के माध्यम से जल्द ही हवाई कनेक्टिविटी से जुड़ने वाला है। उन्होंने कहा कि देश की तरक्की का रास्ता उत्तर प्रदेश से ही होकर जाता है।

हरदुआगंज तापीय परियोजना का उद्घाटन करने पहुॅचे मा0 मुख्यमंत्री जी हैलीपैड से सीधे कासिमपुर पावर स्टेशन पहुॅचे। पावर स्टेशन पहुॅचकर मा0 मुख्यमंत्री जी ने ऊर्जा मंत्री पं0 श्रीकान्त शर्मा, जनपद प्रभारी मंत्री श्री सुरेश राणा, प्रदेश सचिव आर.पी. सिंह, शिक्षा राज्यमंत्री श्री संदीप सिंह, एमएलसी ठा0 जयवीर सिंह, जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे. एवं एमडी एम. देवराज, प्रबन्ध निदेशक पी0 गुरूप्रसाद, मुख्य महाप्रबन्धक सुनील कुमार के साथ पावर स्टेशन के माॅडल का अवलोकन एवं कन्ट्रोल रूम का निरीक्षण किया। इसके उपरान्त जनसभा स्थल पर पहुॅचे मा0 मुख्यमंत्री जी का जनप्रतिनिधियों द्वारा प्रतीक चिन्ह एवं पुष्प भेंट कर स्वागत किया गया। इस अवसर पर उ0प्र0 भवन एवं अन्य सन्निर्माण बोड अध्यक्ष ठा0 रघुराज सिंह, मा0 सांसद श्री सतीश गौतम, श्री राजवीर दिलेर, एमएलसी श्री श्रीचंद शर्मा, डा0 मानवेन्द्र प्रताप सिंह, ठा0 जयवीर सिंह, मा0 विधायकगण श्री संजीव राजा, ठा0 दलवीर सिंह, श्री अनिल पाराशर, ठा0 रवेन्द्र पाल सिंह, श्री राजकुमार सहयोगी, श्री अनूप प्रधान, प्रदेश सचिव आर0पी0 सिंह, बृज प्रान्त उपाध्यक्ष ठा0 श्यौराज सिंह, जिलाध्यक्ष चै0 ऋषिपाल सिंह, महानगर अध्यक्ष श्री विवेक सारस्वत ने भी जनसभा को सम्बोधित किया। मंच पर अनीता जैन, अभिमन्यु सिंह, ठा0 अजय सिंह, प्रवीण राज सिंह समेत अन्य जनप्रतिनिधि, जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे. सीडीओ अंकित खण्डेलवाल, एडीएम वित्त विधान जायसवाल उपस्थित रहे।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक पेज, ट्यूटर & WhatsAap Gruop के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें
error: Content is protected !!