AMU के कृषि विज्ञान संकाय में पोषाहार उद्यान एवं वृक्षारोपण अभियान

अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ: अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के कृषि विज्ञान संकाय द्वारा कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार के निर्देशानुसार द्वारा पोषण उद्यान एवं वृक्षारोपण अभियान का आयोजन किया गया। यह कार्यक्रम अंतर्राष्ट्रीय बाजरा वर्ष 2023 से पूर्व की गतिविधियों के संदर्भ में आयोजित किया गया। यह कार्यक्रम आईसीएआर-आईआईएमआर हैदराबाद द्वारा आनलाइन रूप से आयोजित किया गया। 17-18 सितंबर को भाकृअनुप-आईआईएमआर, हैदराबाद द्वारा एक आभासी पोषण धारावाहिक मेगा कान्क्लेव का आयोजन किया गया। कृषि विज्ञान संकाय ने डीन और नोडल अधिकारी, आईसीएआर प्रोफेसर मुजीब-उर-रहमान खान की देखरेख में कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

शिक्षा विभाग की दो अध्यापिका बहने वर्ल्ड रिकॉर्ड में काव्यश्री सम्मान से सम्मानित

गृह विज्ञान अध्यक्ष प्रो. फरजाना अलीम, पोस्ट हार्वेस्ट इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी विभाग के अध्यक्ष प्रो. सदफ जैदी और समन्वयक बीएससी, कृषि प्रोफेसर इकबाल अहमद सहित अन्य शिक्षकों ने कार्यक्रम में भाग लिया। अलीगढ़ जिले के लगभग 100 किसानों ने शिक्षकों, छात्रों और गैर-शिक्षण कर्मचारियों के साथ मिलकर आईसीएआर अनुदान से तैयार स्मार्ट क्लासरूम (परीक्षा हाल) में उद्घाटन सत्र के प्रसारण को देखा। उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि केन्द्रीय कृषि मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर थे। उद्घाटन समारोह के बाद कृषि विज्ञान संकाय ने विभिन्न विषयों पर व्याख्यान का आयोजन किया। प्रो. सगीर अहमद (पोस्ट हार्वेस्ट इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलाजी) ने न्यूट्री अनाज और मानव स्वास्थय पर उसका प्रभाव और प्रो. मुजीब-उर-रहमान खान, डीन, कृषि विज्ञान संकाय ने ग्रामीण आजीविका और कृषि के सतत विकास में वृक्षारोपण की भूमिका के विषय पर चर्चा की।
डीन प्रो. खान ने विभिन्न विभागों के प्रमुखों के साथ कृषि विज्ञान संकाय में पौधारोपण किया। किसानों को अमरूद के पौधे और विभिन्न सब्जियों के बीज वितरित किए गए। इनमें बड़ी संख्या में महिला किसान भी शामिल थीं।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक पेज, ट्यूटर & WhatsAap Gruop के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें
error: Content is protected !!