डीएम ने बताई वसूली की महत्ता,”सरकार के पास राजस्व नहीं पहुॅचेगा तो विकास कार्य कैसे होंगे”

अलीगढ़ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ: जिलाधिकारी चन्द्र भूषण सिंह की अध्यक्षता में कलैक्ट्रेट सभागार में मासिक राजस्व वसूली, कर-करेत्तर एवं विकास कार्यों सम्बन्धी बैठक का आयोजन किया गया। डीएम ने कहा कि विगत वर्ष कोरोना संकटकाल की भेंट चढ़ गया और संक्रमण की रोकथाम करते हुए वित्तीय वर्ष धीरे-धीरे समाप्त हो गया। उन्होंने कहा कि राजस्व वसूली को किसी भी सरकार की शीर्ष प्राथमिकताओं में शामिल होती है। वार्षिक लक्ष्य के साथ ही विगत वर्ष के अधूरे कार्याें को व्यक्तिगत रूचि लेकर पूर्ण किये जाएं। यदि सरकार के पास राजस्व नहीं पहुॅचेगा तो विकास कार्य कैसे होंगे। उन्होंने विकास एवं निर्माण कार्यों को समयबद्ध ढ़ंग से गुणवत्ता एवं मानक के अनुरूप पूर्ण करने के निर्देश दिये।

वाणिज्य कर, स्टाम्प, परिवहन विभाग की वसूली पर कोरोना का साया मंडराता देखा गया, वहीं आबकारी एवं विद्युत विभाग द्वारा लक्ष्य से ऊपर जाकर राजस्व संग्रह किया गया। डीएम ने राजस्व वसूली में पिछड़ रहे विभागों को निर्देशित किया कि वह कार्ययोजना तैयार करें और दोगुना शक्ति के साथ सार्थक प्रयास करते हुए राजस्व वसूली में तेजी लाएं। समीक्षा बैठक में मण्डी एवं खनन विभाग की वसूली में भी गिरावट देखने को मिली। डीएम ने वसूली में पिछड़ रहे विभागों को निर्देश दिये कि प्रवर्तन कार्य में तेजी लाएं।

आंगनबाड़ी केंद्रों का सरकारी पुष्टाहार तेल, घी और दाल निजी गाड़ी में भरकर ले जाते पकड़ी गयी CDPO धनीपुर

विकास कार्यों की समीक्षा के दौरान ग्रामों में आए दिन हो रहे विवादों से निजात पाने के लिए सभी एसडीएम को प्रत्येक ब्लाॅक में 10 चकरोडों को अतिक्रमण मुक्त कराते हुए मनरेगा से मिट्टी डलाए जाने के निर्देश दिये गये। शासकीय सम्पत्ति या भूमि पर अवैध कब्जा करने वालों के विरूद्ध कठोरतम कार्यवाही करने के निर्देश देते हुए ईओ खैर को निर्देशित किया गया कि खाली कराई गयी पैंठ वाली भूमि पर शीघ्र अति शीघ्र चारदीवारी लगाकर नगरपालिका की भूमि को सुरक्षित एवं संरक्षित किया जाए। उन्होंने लाभार्थीपरक योजनाओं का प्रत्येक पात्र व्यक्ति को लाभ दिलाने के लिए सूची तैयार करने के निर्देश दिये। पीएम आवास योजना शहरी एवं ग्रामीण सरकार की शीर्ष प्राथमिकता योजना में कोई भी पात्र व्यक्ति आवासहीन न रहे यह सुनिश्चित किया जाए।

डीएम ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा प्राथमिक शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए आॅपरेशन कायाकल्प के तहत जहां विद्यालयों का आकर्षक बनाया जा रहा है वहीं खेलकूद का सामान उपलब्ध कराने के साथ ही पुस्तकालयों की भी स्थापना भी की जा रही है। उन्होंने मनरेगा से विद्यालयों में खेलकूद के मैदान एवं तालाब किनारे वाॅकिंग प्लाजा का निर्माण कराए जाने के निर्देश दिये। कार्यदायी संस्था पैकफेड एवं सिडको द्वारा धन आवंटन के बाद भी वृहद गौसंरक्षण केन्द्र का निर्माण प्रारम्भ न करने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए कार्य प्रारम्भ करने के निर्देश दिये। बैठक में नवीन औद्योगिक आस्थान निर्माण, अटल महाविद्यालय, राज्य विश्वविद्यालय, आईटी पार्क, एयरपोर्ट निर्माण, मसूदाबाद डिपो निर्माण, बहुउद््देशीय हाॅल निर्माण, सीएचसी निमार्ण समेत अन्य विकास कार्यों पर गहनता से विचार विमर्श किया।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक पेज, ट्यूटर & WhatsAap Gruop के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243 E-mail: aligarhnews@gmail.com

error: Content is protected !!