कोरोना को देखते हुए इस बार नामांकन की ऐसी होगी व्यवस्था, प्रत्याशी सहित 3 व्यक्ति ही जा सकेंगे

अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ| ज़िला निर्वाचन अधिकारी सेल्वा कुमारी जे. एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कलानिधि नैथानी की अध्यक्षता में विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022 को स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण ढ़ंग से सम्पन्न कराने के लिए कलैक्ट्रेट सभागार में नामांकन व्यवस्था की तैयारियों के सम्बन्ध में बैठक का आयोजन किया गया। जिला निर्वाचन अधिकारी ने स्पष्ट किया कि आदर्श चुनाव आचार सहिंता का उल्लंघन करने वाले राजनैतिक दलों एवं प्रत्याशियों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही जायेगी। उन्होंने नामांकन प्रक्रिया की जानकारी देते हुए बताया कि 14 जनवरी से 21 जनवरी तक नाम निर्देशन पत्र प्राप्त किये जायेंगे। 16 जनवरी रविवार को अवकाश रहेगा। उन्होंने बताया कि सभी राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को भारत निर्वाचन आयोग की आदर्श आचार संहिता के बारे में अवगत करा दिया गया है। उन्होंने निर्देश दिये कि आयोग के नियमों का अक्षरशः अनुपालन कराते हुए यह सुनिश्चित किया जाए कि नियमों का उल्लंघन न हो। सभी अधिकारी व कर्मचारी कोविड गाइडलाइन का अनुपालन करें और कराएं। सभी मास्क पहन कर रखें और शारीरिक दूरी बनाए रखें। उन्होंने स्पष्ट किया नामांकन के दौरान रिटर्निंग आफिसर का निर्णय सभी को मान्य होगा। यदि कोई प्रत्याशी नामांकन करने के बाद सुरक्षा लेने से मना करता है तो उससे लिखित में लिया जाए। नामांकन के दौरान 7 प्लस 3 के रूप में 10 वीडियो कैमरे तैनात रहेंगे।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश कुमार पटेल ने बताया कि जनपद में विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों की नामांकन प्रक्रिया कलैक्ट्रेट परिसर अलीगढ में 7 न्यायालयों में पूर्वान्ह 11 बजे से अपरान्ह 3 बजे तक संपादित की जायेगी। उन्होंने बताया कि 71-खैर (अ0जा0) के लिए न्यायालय अपर जिलाधिकारी प्रशासन, 72-बरौली के लिए न्यायालय अपर जिलाधिकारी वित्त, 73-अतरौली के लिए न्यायालय अपर नगर मजिस्ट्रेट द्वितीय, 74-छर्रा के लिए न्यालालय अपर नगर मजिस्ट्रेट प्रथम, 75-कोल न्यालालय एडीएम सिटी, 76-अलीगढ न्यायालय सिटी मजिस्ट्रेट एवं 77- इगलास के लिए न्यायालय जिलाधिकारी में नामांकन प्रक्रिया सम्पन्न की जायेगी। उन्होंने बताया कि प्रत्याशियों द्वारा नाम निर्देशन करते समय कोविड नेगेटिव का प्रमाण पत्र देना होगा और रिटर्निग आफिसर के कक्ष में प्रत्याशी सहित अधिकतम 3 व्यक्ति उपस्थित हो सकेंगे। रिटर्निंग आफिसर के कक्ष से 100 मीटर की दूरी पर वाहन, जिसकी संख्या 2 तक सीमित है रोक दिये जायेंगे। किसी भी शस्त्रधारक या सुरक्षाकर्मी को नामांकन कक्ष में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि नामांकन प्रक्रिया को सुचारू रूप से सम्पन्न कराने के लिए एसीएम द्वितीय को सम्पूर्ण नामांकन प्रक्रिया में लगे कार्मिकों की ड्यूटी का पर्यवेक्षण, उपायुक्त उद्योग को सभी नामांकन कक्षों की व्यवस्था, जिला पिछ़डा वर्ग अधिकारी को तस्वीर महल चौराहा, जिला कार्यक्रम अधिकारी को कलैक्ट्रेट गेट संख्या 03 एवं जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी को पीडब्लूडी तिराहे के लिए नोडल अधिकारी नामित किया गया है।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कलानिधि नैथानी ने बताया कि नामांकन के दौरान दंगा नियंत्रण दस्ता मौजूद रहेगा। कोविड गाइडलाइन के अनुसार 15 जनवरी तक सभी प्रकार के जुलूस, रैली एवं पदयात्रा पर रोक लगाई गयी है। किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए 6 स्थानों पर बैरीकेडिंग की गयी है। नामांकन के लिए क्षेत्र व स्थलवार पुलिस अधिकारियों की ड्यूटी लगाते हुए पर्याप्त मात्रा में पुलिस बल तैनात किया गया है। बैठक में सम्बन्धित पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों के साथ विभागीय अधिकारी, आर-एआरओ एवं अन्य कार्मिक उपस्थित रहे।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक पेज, ट्यूटर & WhatsAap Gruop के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें
error: Content is protected !!