महिला आयोग की सदस्य ने जनसुनवाई, महिलाओं का शोषण करने वाले होंगे सलाखों के पीछे

अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ: उत्तर प्रदेश राज्य महिला आयोग की मा0 सदस्या श्रीमती मीना कुमारी ने लोक निर्माण अतिथि गृह में निर्धारित कार्यक्रम के तहत महिला उत्पीडन सम्बन्धी शिकायतों की सुनवाई की। पारिवारिक एवं सामाजिक उत्पीड़न से त्रस्त महिलाओं ने सदस्य महिला आयोग को लिखित रूप में आवेदन पत्र देकर अपनी समस्या बताई, जिसको सुनकर आयोग की मा0 सदस्य मीना कुमारी ने सम्बन्धित अधिकारियों को लिखित एवं दूरभाष पर बात कर उत्पीडन से त्रस्त महिलाओं को न्याय दिलाने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। इस से पूर्व आयोग की सदस्या द्वारा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र चंडौस, पिसवा समेत मोहनलाल गौतम महिला चिकित्सालय का निरीक्षण कर टीकाकरण का भी जायजा लिया।

मा0 सदस्या आयोग मीना कुमारी ने बताया कि प्रदेश में महिलाओं के उत्पीडन सम्बन्धी शिकायतों के निस्तारण, महिलाओं को विकास की मुख्य धारा में जोड़ने के लिए सकारात्मक सलाह देने एवं उनके सशक्तीकरण के लिए आवश्यक कदम उठाने के उद्देश्य से महिला आयोग का गठन किया गया है। आयोग के क्रियाकलापों को कानूनी आधार प्रदान करने के लिए उ0प्र0 राज्य महिला आयोग अधिनियम भी लाया गया है। उन्होंने बताया कि राज्य महिला आयोग के गठन का उद्देश्य महिलाओं के कल्याण, सुरक्षा, संरक्षण एवं उनके अधिकारों की रक्षा करना एवं महिलाओं के शैक्षिक, आर्थिक एवं सामाजिक उन्नति के लिए निरन्तर प्रयासरत रहना है। मा0 सदस्या ने यह भी बताया कि आयोग महिलाओं को दिये गये संवैधानिक एवं विधिक अधिकारों से सम्बद्ध उपचारी उपायों के लिए जनसुनवाई के उपरान्त राज्य सरकार को सुझाव एवं संस्तुतियां भी प्रस्तुत करता है। उन्होंने स्पष्ट किया कि महिलाओं का शोषण करने वालों के विरूद्ध सख्त से सख्त कार्यवाही करते हुए उन्हें सलाखों के पीछे किया जाएगा।

Video Breaking: जहरीली शराब कांड मामले में फरार चल रहा 01 लाख इनामी ऋषि शर्मा गिरफ्तार

मा0 सदस्या द्वारा की गयी जनसुनवाई में महिला उत्पीडन से सम्बन्धी 10 शिकायतें प्राप्त हुईं। गंगीरी के ग्राम हुसेपुर की महिला ने कहा कि ग्राम के ही दबंग जाति सूचक शब्दों का प्रयोग कर मारपीट करते हैं। बन्ना देवी के चुहरपुर निवासी महिला नर प्रार्थना पत्र दिया कि पहली पत्नी के रहते हुए खुर्जा सेतु निगम में कार्यरत कर्मचारी द्वारा दूसरी शादी रचा ली गयी है, अब वह दर-दर की ठोकरें खाने को मजबूर है। इसी प्रकार से थाना गोंडा के ताल नगर निवासी महिला ने शिकायत किया कि जनपद हमीरपुर में तैनात पुलिसकर्मी द्वारा पूर्व में एक विधवा पुलिसकर्मी से शादी करने के बावजूद भी धोखाधड़ी कर उसके साथ ही शादी रचा ली है। आरटीआई रोड बरौला निवासी महिला ने शिकायती पत्र दिया कि उसकी शादी हुए साढ़े तीन वर्ष हो गए हैं पति लगातार दहेज की मांग करते हैं। लड़की पैदा होने के बाद से उनका उत्पीड़न और बढ़ गया है। मौलाना आजाद नगर निवासी परवीन रास्ता विवाद को लेकर माननीय सदस्यों से मिलीं। इस अवसर पर जिला प्रोबेशन अधिकारी स्मिता सिंह, महिला थानाध्यक्ष पारुल बंसल, सीमा अब्बास समेत अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

 

…महिला चिकित्सालय एवं दो स्वास्थ्य केंद्र का किया निरीक्षण
सदस्य राज्य महिला आयोग श्रीमती मीना कुमारी द्वारा बुधवार को प्रातः प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पिसावा एवं चंडौस का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने पाया कि दोनों केंद्रों पर वैक्सीनेशन का कार्य प्रगति पर था। स्वास्थ्य केंद्र पर गर्भवती महिलाओं की चिकित्सक द्वारा सामान्य जांच की जा रही थी। मौजूद स्टाफ द्वारा बताया गया कि 18 वर्ष से 45 वर्ष आयु एवं 45 से अधिज आयु के व्यक्तियों के टीकाकरण के लिए अलग अलग व्यवस्था की गई है। वेक्सीन की कोई किल्लत नही है।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक पेज, ट्यूटर & WhatsAap Gruop के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243 E-mail: aligarhnews@gmail.com

error: Content is protected !!