अलीगढ| AMU के शिक्षा विभाग में राष्ट्रीय युवा दिवस समारोह पर व्याख्यान आयोजित

अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़, 15 जनवरीः अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के शिक्षा विभाग में राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर एक आनलाइन व्याख्यान का आयोजन किया गया। प्रोफेसर नंदिता सत्संगी, डीन, शिक्षा संकाय, दयालबाग शैक्षिक संस्थान, आगरा ने व्याख्यान प्रस्तुत करते हुए अमुवि छात्रों को उद्यमिता में उत्कृष्टता प्राप्त करने, कृषि को आगे बढ़ाने और सर्वाेत्तम आचरण और उद्देश्यों के साथ सही रास्ते पर आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया।

प्रोफेसर नंदिता ने कहा कि हम स्वामी विवेकानंद के आदर्शों और विचारों का सम्मान करते हैं, जिनका युवाओं में जबरदस्त विश्वास था, और युवाओं के लिए आवश्यक है कि वे जीडीपी में अपना योगदान दें।

उन्होंने छात्रों से जलवायु और जैव विविधता की रक्षा और असमानता को खत्म करने के लिए सकारात्मक कदम उठाने का आह्वान किया। प्रोफेसर नंदिता ने जोर देकर कहा कि यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि हम जो उत्पादन करते हैं वह उपभोग के लिए स्वस्थ हो। ऐसे में वस्तुओं और सेवाओं के समान वितरण पर जोर देने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि मांग और आपूर्ति के बीच कोई अंतर नहीं होना चाहिए और इस के लिए अधिक कुशल जनशक्ति की जरूरत है।

स्वागत भाषण में, प्रोफेसर मुजीबुल हसन सिद्दीकी (अध्यक्ष, शिक्षा विभाग) ने कहा कि स्वामी विवेकानंद ने राष्ट्र निर्माण में शिक्षा के महत्व को प्रतिपादित किया और वह दृढ़ता से मानते थे कि शिक्षा लोगों को सशक्त बनाने का प्राथमिक साधन है। उन्होंने विशेष रूप से जनता के लिए प्रासंगिक शिक्षा प्रदान करने पर जोर दिया।
प्रोफेसर नसरीन ने धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम का संचालन डा. मोहम्मद शहीर सिद्दीकी ने किया।

 

…वेटिंग कमेटी का गठन
अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के कुलपति, प्रोफेसर तारिक मंसूर ने वार्षिक गुणवत्ता आश्वासन रिपोर्ट (एक्यूएआर) 2020-21 के लिए प्रस्तुत किए जाने वाले गुणात्मक मैट्रिक्स की समीक्षा के लिए एक ‘वेटिंग कमेटी’ का गठन किया है। समिति के अध्यक्ष प्रोफेसर परवेज मुस्तजाब (डीन, इंजीनियरिंग संकाय) और संयोजक प्रोफेसर असद उल्लाह खान (अंतःविषय जैव प्रौद्योगिकी इकाई / निदेशक, आईक्यूएसी) हैं।

कमेटी के अन्य सदस्यों में प्रोफेसर वसीम अहमद (डीन, जीवन विज्ञान संकाय), प्रोफेसर एस इम्तियाज हसनैन (भाषा विज्ञान विभाग), प्रोफेसर सगीर अहमद अंसारी (एग्रीकल्चरल इकोनामिक्स एंड बिज़नेस मैनेजमेंट विभाग), प्रोफेसर एम शाफे किदवई (जनसंचार विभाग), प्रोफेसर मोहम्मद आसिम सिद्दीकी (अध्यक्ष, अंग्रेजी विभाग), प्रोफेसर मोहम्मद परवेज (इतिहास विभाग), प्रोफेसर असफर अली खान (इलैक्ट्रीकल इंजीनियरिंग विभाग और ओएसडी, कुलपति सचिवालय), प्रोफेसर मोहम्मद नवेद खान (बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन विभाग), प्रोफेसर मिर्जा मोहम्मद सुफियान बेग (प्रिंसिपल, जेडएच कालेज आफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलाजी), श्री मुजीब उल्लाह जुबैरी (परीक्षा नियंत्रक), प्रोफेसर अनवर शहजाद (वनस्पति विज्ञान विभाग) और डा. रियाज अहमद (जूलाजी विभाग) के नाम शामिल हैं।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक पेज, ट्यूटर & WhatsAap Gruop के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें
error: Content is protected !!