प्रदेश सरकार की विशेष पहल पर प्रदेश के जनपदों में चरणवार खोले जाएंगे कोचिंग सेंटर

अलीगढ

अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़ :महानिदेशक, उ0प्र0 प्रशासन एवं प्रबन्धन अकादमी श्री एल0 वेंकटेश्वर लू द्वारा विजडम पब्लिक स्कूल के डा0 एपीजे अब्दुल कलाम सभागार में मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के सम्बन्ध में आयोजित कार्यशाला का मॉ सरस्वती की प्रतिमा के सम्मुख दीप प्रज्ज्वलन कर शुभारम्भ किया गया। कार्यशाला में विद्यालय की हाईस्कूल की छात्रा श्रेया वार्ष्णेय एवं अनुष्का द्वारा सरस्वती वंदना एवं देशभक्ति गीतों पर नृत्य प्रस्तुत किया गया। महानिदेशक श्री एल वेंकटेश्वर लू ने कार्यशाला को सम्बोधित करते हुए कहा कि कोविड काल की विषम परिस्थितयों के बावजूद पूरे कमिटमेंट एवं उत्साह के साथ मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना से जुडे़ अधिकारियों एवं शिक्षकों ने अनवरत शिक्षण कार्य को जारी रखा, वह उसके लिए बधाई के पात्र हैं। उन्होंने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री जी की प्रेरणा से प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए प्रदेश के सभी जनपदों में अभ्युदय योजना की शुरूआत करते हुए अभ्यर्थियांे को निःशुल्क कोचिंग, पाठ्य पुस्तकें दी जाएंगी, अभी तक अभ्युदय योजना में केवल मंडल मुख्यालय पर ही निःशुल्क कोचिंग संचालित की जा रही है। प्रदेश सरकार की इस विशेष पहल पर प्रदेश के सभी जनपदों में चरणवार कोचिंग सेंटर खोले जाएंगे। प्रत्येक जिले में मुफ्त कोचिंग सेंटर खुलने से मंडलीय जनपद के अलावा अन्य छोटे-बड़े जिलों के प्रतिभावान युवक-युवतियों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में एक बड़ा सहारा मिल सकेगा। उन्होंने कहा कि समाज में दो वर्ग के लोग रहते हैं एक जो सक्षम हैं परन्तु उनमें कुछ नया करने एवं आगे बढ़ने की इच्छाशक्ति नहीं है और दूसरे वह जिनको कोई सपोर्ट नहीं है परन्तु वह बहुत कुछ करना चाहते हैं। शासन-प्रशासन द्वारा अभ्युदय योजना के माध्यम से ऐसे ही दूसरे वर्ग के लोगों को सकारात्मक माहौल एवं विशेषज्ञों के अनुभव उपलब्ध कराए जा रहे हैं ताकि वह आगे बढ़कर समाज के निर्माण में सहायक बन सकें।

श्री लू ने कहा कि अभ्युदय योजना से जुड़कर किसी भी अमुक प्रतियोगी परीक्षा में सफल होना तो इसका बाई प्रोडक्ट है इसकी असली सफलता तो व्यक्ति के चरित्र का निर्माण होना है। उन्होंने कहा कि जिस तरह प्रकृति में हर चीज का चक्र होता है वैसी ही अच्छाई का भी एक चक्र होता है। जब किसी व्यक्ति, संगठन या समाज में अच्छाई बढ़ने लगती है तो वहां ज्ञान की ज्वाला का अभ्युदय होता है। उन्होंने कहा कि इंसान के अन्दर वह खूबी है कि अगर वह प्रयास करे तो देवताओं से भी ऊॅचा पद प्राप्त कर सकता है। दैवीय शक्ति को जागरूक करने के लिए कर्म की आवश्यकता होती है। उन्होंने कहा कि जिन लोगों के पास साधन एवं क्षमता है उन्हें ईश्वर का शुक्रगुजार होते हुए स्वयं को ट्रस्टी के तौर पर रख उसका लाभ जरूरतमंदो को देना चाहिए। उन्होंने शिक्षकों से आव्हान किया कि छात्रों में केयरिंग एण्ड शेयरिंग की भावना विकसित करें। ’’सेवा परमो धर्मः’’ बिना किसी अपेक्षा के दूसरों का परोपकार करना ही सच्ची सेवा है और सेवा ही धर्म का मूल है। चाहे हम किसी भी क्षेत्र में हों हमें निरन्तर प्रयासरत रहना चाहिए कि हम और कितना अधिक अच्छा कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि रामसेतु के निर्माण में जब एक गिलहरी सहयोग कर सकती है तो यहां बैठा बुद्धिजीवी वर्ग उससे कहीं अधिक सक्षम है।

मण्डलायुक्त गौरव दयाल ने बताया कि मा0 मुख्यमंत्री जी की विशेष पहल पर प्रदेश के सभी मण्डल मुख्यालय वाले जनपदों में 15 फरवरी को अभ्युदय योजना का शुभारम्भ किया गया। उन्होंने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री जी चाहते हैं कि हर युवा आगे बढे़ और तरक्की करे, उसे बिना किसी रूकावट के प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए निशुल्क कोचिंग उसके गृह जनपद में ही उपलब्ध हो। समाज कल्याण विभाग को हर जिले में अभ्युदय कोचिंग शुरु करने के लिए प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार छोटे जिलों के प्रतिभावान युवाओं को उनके गृह जनपद में ही प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए एक बेहतरीन कदम उठाने जा रही है।

उप निदेशक समाज कल्याण संदीप कुमार ने बताया कि योजना के प्रथम चरण में मण्डल के अलीगढ़ जनपद मे नौरंगीलाल राजकीय इंटर कॉलेज में जेईई एवं नीट और एसएमबी इंटर कॉलेज में यूपीएससी, एनडीए, सीडीएस एवं अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयरियां कराई जा रहीं हैं। योजना के तहत अब तक 1297 छात्रों ने पंजीकरण कराया है जिसमें से लगभग 600 छात्र-छात्राएं ऑनलाइन व ऑफलाइन माध्यम से क्लास ले रहे हैं। उन्होंने बताया कि यूट्यूब पर अब तक लगभग 735 वीडियो अपलोड किये जा चुके हैं। अभ्युदय योजना से जुड़कर अब तक विभिन्न विद्यालयों के 67 अध्यापक शिक्षण कार्य कर रहे हैं।

कार्यशाला में अपने पढ़ाई के अनुभव हो साझा करते हुए बी.टेक के छात्र प्रतीक आर्य ने बताया कि योजना के तहत यूपीएससी की तैयारी करने का चयन हुआ। क्लास भी जल्द ही शुरू हो गयीं। हम सभी छात्र जिस प्रकार के अध्यापकों से हमेशा से पढ़ना चाहते थे परन्तु आर्थिक स्थित के कारण नहीं पढ़ पाते थे वैसे ही अध्यापकों द्वारा यहां कोचिंग कराई जा रही है। कोविड़ संकटकाल के बावजूद कोचिंग का कार्य अनवरत जारी रहा। डीएस कॉलेज के छात्र अखिलेश कुमार ने बताया कि वह सीडीएस की तैयारी कर रहे हैं। पहले मेरा अनुभव सरकारी तंत्र के प्रति अपेक्षानुरूप इतना अच्छा नहीं था परन्तु अभ्युदय योजना में कोचिंग प्राप्त कर उनकी सोच में परिवर्तन आया है। यहां जो एक्सपीरियंड टीचर द्वारा जो फ्रेंडली माहौल एवं उचित मार्गदर्शन मिला वह निश्चित ही भविष्य में उनके काम आएगा।

इस अवसर पर नगर आयुक्त गौरांग राठी, भारतीय चरित्र निर्माण संस्थान के संस्थापक एवं अध्यक्ष श्री राम कृष्ण गोस्वामी, प्रधानाचार्य बाबूलाल जैन इंटर कॉलेज अंबुज जैन, केनरा बैंक प्रबन्धक अतुल सिंह, एच.बी. इंटर कॉलजे से धनेन्द्र कुमार शर्मा, अरून कुमार सिंह सहित आर.एन. यादव, डॉ0 दिनेश पचौरी, श्याम कुन्तल, देवेन्द्र कुमार यादव द्वारा भी कार्यशाला को सम्बोधित कर अपने अनुभवों को साझा किया गया। कार्यक्रम में संयुक्त विकास आयुक्त सर्वेश चन्द्र, संयुक्त निदेशक माध्यमिक शिक्षा जितेन्द्र कुमार मलिक, जिला विद्यालय निरीक्षक डा0 धर्मेन्द्र शर्मा, जिला विज्ञान क्लब समन्वयक राजीव अग्रवाल सहित जनपद एटा व अलीगढ़ विभिन्न विद्यालयों के प्रधानाचार्य, शिक्षक एवं छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

 

…इनको मिले प्रशस्ति पत्र व पुस्तकें:
कार्यशाला के अन्त में विभिन्न प्रतियोगी कोर्स में नियमित उपस्थित रहने वाले अभ्यर्थियों को प्रशस्ति पत्र एवं किताबें देकर श्री एल. वेंकटेश्वर लू एवं मण्डलायुक्त गौरव दयाल द्वारा प्रोत्साहित किया गया। नीट के तहत गौरी उपाध्याय, निखिल कुमार, साक्षी यादव, जेईई में आयुष राठी, विश्रुति शर्मा, सचिन कुमार, एनडीए/सीडीएस में मयंक शर्मा, उपदेश कुमार, रिचा शर्मा, यूपीएससी/यूपीपीसीएस दानवीर सिंह, आशीष कुमार, भावना मिश्रा जेईई मेन्स सन्तोष कुमार, मोहित वर्मा, आकाश वर्मा के साथ ही योजना में उत्कृष्ट कार्य करने वाले उपनिदेशक समाज कल्याण कार्यालय के कम्प्यूटर ऑपरेटर कृष्ण गोपाल एवं जिला समाज कल्याण कार्यालय के सौरभ गौतम को भी प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक पेज, ट्यूटर & WhatsAap Gruop के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें