युवाओं में नैतिक मूल्यों एवं राष्ट्रीय अस्मिता के प्रति उत्साहपरक लगाव होना चाहिए: प्रो. अनिल राय

अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ: अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के हिंदी विभाग द्वारा, 7 जुलाई 2021 को ‘राष्ट्रनिर्माण में युवावर्ग की भूमिका’ विषय पर एकदिवसीय राष्ट्रीय वेबिनार का आयोजन किया गया। उक्त कार्यक्रम महामहिम राष्ट्रपति द्वारा कुछ समय पूर्व सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों के कुलपतियों के सम्मेलन में युवाओं को प्रेरित करने वाले कार्यक्रमों को आयोजित करने के सुझाव के फलस्वरूप आयोजित किया गया! कार्यक्रम के संयोजक प्रो. शंभुनाथ तिवारी के अनुसार हिंदी विभागाध्यक्ष प्रो. रमेशचंद्र की अध्यक्ष में आयोजित इस कार्यक्रम की रूपरेखा के अनुसार मुख्य वक्ताओं के स्वागत के पश्चात युवाओं की राष्ट्रनिर्माण के विषय में विचारों को जानने के लिए युवा छात्रों को अपने विचार प्रस्तुत करने का अवसर प्रदान किया गया। एमए पूर्वार्द्ध के छात्र अशरफ और छात्रा कुलसुम शमीम ने राष्ट्र के प्रति अपने कर्तव्यों में पर्यावरण की सुरक्षा के मुद्दे की संवेदनशीलता तथा भारत की समृद्ध आध्यात्मिक शक्ति से जुड़ाव को प्रमुखता के साथ व्यक्त किया।

विशिष्ट वक्ताओं में अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के हिंदी विभाग के प्रो. अब्दुल अलीम ने नई शिक्षा पद्धति की विशिष्टताओं को रेखांकित करते हुए मातृभाषा में दी जाने वाली प्राथमिक शिक्षा की व्यवस्था का स्वागत किया। प्रो. आरिफ नजीर ने महाभारत के विविध प्रसंगों और शिक्षाओं का उल्लेख युवावर्ग की जागृति को बनाए रखने के लिए आवश्यक बताया। उन्होंने कहा कि ‘युवा’ का अर्थ होता है दृ ‘उत्साह’। उत्साहित व्यक्ति के लिए संसार में कुछ भी दुर्लभ नहीं होता माता-पिता, गुरुजनों का सम्मान और ज्ञान की ओर उन्मुखता युवावर्ग का ध्येय होना चाहिए। पंचतंत्र की शिक्षाओं के माध्यम से उन्होंने बताया कि मनुष्य को सर्दी, गर्मी और वायु की रक्षा और व्यवस्था करना चाहिए। मूलतः पर्यावरण की रक्षा और प्रकृति के नियमों का आदर करना किसी भी नागरिक के विशिष्ट गुणों में गिना जाता है और यही गुण राष्ट्र और नागरिकों के चरित्र का निर्धारण करता है।

कार्यक्रम में मुख्यवक्ता लखनऊ विश्वविद्यालय के प्रो. हरिशंकर मिश्र ने राष्ट्र के सांस्कृतिक ज्ञान को युवावर्ग के लिए अति आवश्यक बताया। उन्होंने कहा कि पृथ्वी और जन के योग से ही किसी भी राष्ट्र का निर्माण होता है। अलग-अलग व्यक्तियों का अपना अलग-अलग रूप अवश्य होता है लेकिन आत्मा के स्तर पर राष्ट्र का चरित्र उन सबमें एक होता है। इसलिए हमारे भीतर राष्ट्रीय गुणों का धारण होना चाहिए और हम अलग व्यक्ति न होकर ‘हम राष्ट्रीय हैं’ की भावना बनी रहनी चाहिए। युवा को दीर्घसूत्री अर्थात- आज का काम कल पर टालने वाला नहीं होना चाहिए। यह दुर्गुण व्यक्तित्व, चरित्र और राष्ट्र तीनों के लिए क्षतिपूर्ण होता है। युवावर्ग को सतत क्रियाशील होना चाहिए। तभी राष्ट्र समर्थ बनेगा।

शहर की सुरक्षा एवं यातायात व्यवस्था में मील का पत्थर साबित होगा आई ट्रिपिल सी

मुख्य अतिथि के तौर पर दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रो. अनिल राय ने विदेशों में अध्यापन के अनुभवों के जिक्र से अपने वक्तव्य की शुरुआत की। सभी वक्ताओं के विशिष्ट दृष्टिकोणों को रेखांकित करते हुए उन्होंने अपने विचार रखे। उन्होंने आज के दौर में राष्ट्रनिर्माण की दिशा में युवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका का विस्तार से उल्लेख किया! उनका कहना था कि युवाओं में नैतिक मूल्यों का विकास आवश्यक है! उनमें राष्ट्रीय अस्मिता का भाव भी जाग्रत होना चाहिए! यदि युवा ठान ले, तो उसके लिए असंभव कुछ भी नहीं!

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए विभागाध्यक्ष प्रोफेसर रमेशचंद्र ने ऐतिहासिक प्रसंगों के हवाले से युवाओं के दायित्व एवं कर्तव्य का रोचक उदाहरण दिया! उनका कहना था कि आज के युवा को बहुत व्यवस्थित एवं संयमित रूप से देश और समाज के लिए प्रेरित करने की आवश्यकता है! हम सबका यह उत्तरदायित्व है कि देश और समाज के लिए अग्रणी भूमिका निभाएँ।

कार्यक्रम का संयोजन और संचालन प्रो. शंभुनाथ तिवार ने किया। संचालन के दौरान उन्होंने कहा कि यदि ऊर्जावान युवाओं को बुजुर्गों का अनुभव मिलता रहे, तो उनका जोश उन बुलंदियों को भी पार कर सकता है, जिन्हें दुर्गम माना जाता है। अनगढ़ पत्थर को भी यदि हुनरमंद तराशनेवाला मिल जाय तो वह भी भव्य और सुंदर रूप प्राप्त कर सकता है। देश के कमोबेश सभी भागों से बड़ी संख्या में जुड़े प्राध्यापक, शोधार्थी एवं विद्यार्थियों के बीच कार्यक्रम सफलतापूर्वक संपन्न हुआ। प्रो. देवेंद्र गुप्ता ने कार्यक्रम में उपस्थित सभी के प्रति आभार व्यक्त किया.

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक पेज, ट्यूटर & WhatsAap Gruop के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243 E-mail: aligarhnews@gmail.com

error: Content is protected !!