एएमयू कीे रैले लिटरेरी सोसाइटी द्वारा आयोजित समारोह के दौरान सामान्य अंग्रेजी पाठ्यक्रम की पुस्तकों का विमोचन

अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ: मुस्लिम विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर ने विश्वविद्यालय के अंग्रेजी विभाग द्वारा कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी प्रेस (सीयूपी) के सहयोग से प्रकाशित जनरल इंग्लिश कोर्सबुक के तीन संस्करणों का विमोचन किया। पुस्तक विमोचन समारोह अंग्रेजी विभाग के रैले लिटरेरी सोसाइटी के उद्घाटन कार्यक्रम का हिस्सा था। समारोह की अध्यक्षता करते हुए प्रोफेसर तारिक मंसूर ने कहा कि आज की दुनिया में संचार कौशल बहुत महत्वपूर्ण हैं और यदि आप ठीक से संवाद करने में असमर्थ हैं तो आप पिछड़ जाएंगे। उन्होंने कहा कि ये पुस्तकें छात्रों के लिए बहुत मूल्यवान हैं क्योंकि अंग्रेजी का अच्छा और सटीक ज्ञान अकादमिक और व्यावसायिक क्षेत्र में बहुत उपयोगी और आवश्यक है। कुलपति ने आशा व्यक्त की कि कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी प्रेस एएमयू के साथ काम करना जारी रखेगा और द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाएगी।
अतिथियों का स्वागत करते हुए अंग्रेजी विभाग के अध्यक्ष प्रोफेसर मुहम्मद रिजवान खान ने कहा कि सामान्य अंग्रेजी पाठ्यक्रम पुस्तक का प्रकाशन अंग्रेजी विभाग का एक दीर्घकालिक सपना रहा है और यह वर्तमान कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर के साथ-साथ कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी प्रेस सहयोग के कारण साकार हुआ है। सीयूपी टीम को धन्यवाद देते हुए प्रो. रिजवान ने कहा कि वे हमारे साथ खड़े रहे और इन पुस्तकों को प्रकाशित करने की यात्रा के दौरान हम पर भरोसा किया। प्रोफेसर रिज़वान ने कहा कि इन पुस्तकों की रायल्टी अंग्रेजी विभाग को जाएगी। राजस्व सृजन की दिशा में यह हमारी छोटी सी शुरुआत है और मुझे उम्मीद है कि विभाग के शिक्षकों को सीयूपी के साथ काम करने के और अधिक अवसर मिलेंगे।
तीनों खंडों की विशेषताओं पर प्रकाश डालते हुए प्रो. रिजवान ने कहा कि उनमें जीवन कौशल की विशेषताएं भी हैं, जैसा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में जोर दिया गया है।
एएमयू स्नातक छात्रों के लिए सभी तीन पाठ्यक्रम पुस्तकों छात्रों का उद्देश्य को धाराप्रवाह अंग्रेजी बोलने के लिए प्रशिक्षित करना है, जिसमें व्याकरण और शब्दावली के आधुनिक विषयों को प्रवाह और सटीकता के साथ शामिल करना है। ये पुस्तकें ऑनलाइन ऑडियो समर्थन के साथ सुनने की क्षमता को भी बढ़ाएँगी ताकि छात्र अपने व्यक्तिगत, शैक्षणिक और भविष्य के पेशेवर क्षेत्रों में वास्तविक जीवन की स्थितियों में अधिक प्रभावी हो सकें। प्रो. रिजवान ने अंग्रेजी विभाग में रैले लिटरेरी सोसाइटी के महत्व पर भी प्रकाश डाला। कला संकाय के डीन प्रो. सैयद मोहम्मद हाशिम ने प्रोजेक्ट के सफल समापन पर अंग्रेजी विभाग के लेखकों और शिक्षकों की टीम को बधाई दी। श्री विनीत मेहरा, हेड स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप, कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी प्रेस, ने कहा कि सामान्य अंग्रेजी पाठ्यक्रम पुस्तक प्रकाशित करने की संयुक्त परियोजना कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी प्रेस के लिए अमूल्य थी। उन्होंने कहा कि एएमयू सीयूपी के लिए सबसे अच्छे भागीदारों में से एक है जिसकी वैश्विक प्रतिष्ठा है।
सुश्री अलंकृता महिंद्रा, एसोसिएट पब्लिशिंग मैनेजर, सीयूपी ने लेखकों की पूरी टीम को धन्यवाद दिया और मसौदे के आने से लेकर किताबों के प्रकाशन तक के अपने अनुभव साझा किए। उन्होंने जोर देकर कह कि इन संस्करणों से अंग्रेजी के अलावा विभिन्न पाठ्यक्रमों के छात्रों की योग्यता में वृद्धि होगी।
एएमयू की अपनी यात्रा का उल्लेख करते हुए, सुश्री ऋचा बाथला, खाता प्रबंधक, राष्ट्रीय, सीयूपी ने कहा कि ये पुस्तकें छात्रों के लिए विशेष महत्व रखती हैं क्योंकि सही सामग्री का उपयोग करना उनके कौशल को बढ़ाने की कुंजी है। रैले लिटरेरी सोसाइटी के उद्घाटन समारोह में छात्रों द्वारा एक मोनोलाग, एक लघु फिल्म स्क्रीनिंग, और सर सैयद अहमद खान के भाषणों के अनुवादित अंश सहित कई प्रस्तुतियां शामिल थीं। शम्स और महविश सोलत ने सोसायटी की गतिविधियों पर एक रिपोर्ट प्रस्तुत की। रैले लिटरेरी सोसाइटी द्वारा आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों के परिणामों की घोषणा पावरपाइंट प्रेजेंटेशन के साथ की गई और विजेताओं के वीडियो भी दिखाए गए। समारोह में प्रभारी शिक्षक प्रोफेसर आयशा मुनीरा रशीद, प्रोफेसर विभा शर्मा, सुश्री राबिया और विभाग के अन्य संकाय सदस्य शामिल हुए। मिस अफनान (एमए, अंग्रेजी साहित्य) और श्री मुहम्मद अदनान खान (बीए, अंग्रेजी) ने आभार व्यक्त किया, जबकि ज़ैनब फातिमा और किसा मोहसिन ने कार्यक्रम संचालन किया। कार्यक्रम के संयोजक मोहम्मद सैफुल्ला समर और जोया अहमद थे।
——————————–

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक पेज, ट्यूटर & WhatsAap Gruop के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें
error: Content is protected !!