प्रदेश के 23 लाख निर्माण श्रमिकों को 230 करोड़ रूपये की धनराशि की अन्तरित

अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ: प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने श्रम को सम्मान और संबल प्रदान करने के लिए प्रदेश के 23 लाख निर्माण श्रमिकों को 230 करोड़ रूपये की धनराशि उनके खातों में आनलाइन अन्तरित की। मा0 मुख्यमंत्री जी के करकमलों से प्रत्येक श्रमिक के खाते में 1000 रूपये प्राप्त हुए हैं। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि मा0 प्रधानमंत्री के आह्रवान पर आत्मनिर्भर भारत बनाने में श्रमिको का महत्वपूर्ण योगदान है। उन्होने कहा कि सामूहिक प्रयास से हमने कोरोना को रोका है।

मा0 मुख्यमंत्री जी ने कहा कि कोरोना का खतरा अभी पूरी तरह से टला नहीं है, विशेषज्ञों द्वारा तीसरी लहर का अंदेशा जताया जा रहा है। हमें सतर्क एवं जागरूक रहते हुए कोविड प्रोटोकाॅल का अपनी दिनदर्या में पालन करना है। विगत वर्ष कोरोना के दौरान 40 लाख प्रवासी प्रदेश में आये, जिनके इलाज, ठहरने, भोजन की व्यवस्था के साथ-साथ निःशुल्क खाद्यान्न, भरण-पोषण भत्ता के रूप में सहायता राशि प्रदान की गयी। उन्होने कहा कि प्रत्येक पंजीकृत श्रमिक को 02 लाख रूपये की सामाजिक सुरक्षा भी प्रदान की गयी है। प्रत्येक गरीब श्रमिक एवं अन्य लोगों को 15 दिन के भीतर राशन कार्ड बनाकर दिया गया। इस राशन कार्ड पर नेशनल पोर्टेबिलिटी की सुविधा भी दी गयी ताकि उसको भारत में कही भी निःशुल्क खाद्यान्न प्राप्त हो सके। उन्होने कहा कि कोरोना कफ्र्यू के दौरान खेती-किसानी, औद्योगिक गतिविधियों को खोलकर श्रमिको को राहत देने का कार्य किया गया। हमें नियमित रूप से मास्क लगाने, हाथ धोने तथा सामाजिक दूरी बनाये रखना होगा। उन्होने हमीरपुर, कानपुर, झांसी, वाराणसी, गोरखपुर मण्डल के हितलाभ प्राप्त करने वाले श्रमिको से वार्ता भी की।

उ0प्र0 मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के अन्तर्गत संस्थान में करें आवेदन

इस अवसर पर उन्हांेने उत्तर प्रदेश राज्य सामाजिक सुरक्षा बोर्ड में असंगठित क्षेत्र के कामगारों के पंजीकरण के लिए www.upssb.in पोर्टल का शुभारम्भ भी किया। प्रदेश के श्रम एंव सेवायोजन मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने सभी का स्वागत करते हुए विभागीय योजनाओं की जानकारी दी।एनआईसी अलीगढ़ में जनपद के समस्त मा0 विधायकगणों की उपस्थिति में श्रम विभाग में पंजीकृत 07 श्रमिकों को आपदा राहत सहायता योजना के अन्तर्गत हितलाभा प्रमाण पत्रों का प्रतीक स्वरूप वितरण किया गया। उ0प्र0 राज्य सामाजिक सुरक्षा बोर्ड के अन्तर्गत असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को अवगत कराया गया कि वह अपना पंजीकरण कराएं। सरकार द्वारा वर्तमान में दो योजनाएं क्रमशः मुख्यमंत्री दुर्घटना बीमा योजना एवं मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना संचालित की जा रही है।

कार्यक्रम में मा0 विधायक शहर श्री संजीव राजा, मा0 विधायक कोल श्री अनिल पाराशर, मा0 विधायक छर्रा ठा0 रवेन्द्रपाल सिंह समेत उप श्रमायुक्त राजेश कुमार, सहायक श्रमायुक्त बी0एम0 शर्मा, श्रम प्रवर्तन अधिकारी मनोज कुमार आदि उपस्थित रहे।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक पेज, ट्यूटर & WhatsAap Gruop के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243 E-mail: aligarhnews@gmail.com

error: Content is protected !!