तहसीलदार कोल और नायब तहसीलदार गभाना को प्रतिकूल प्रविष्टि निर्गत करने के निर्देश…जानिए बजह

अलीगढ़ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ| भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार शनिवार को विशेष मतदाता पुनरीक्षण अभियान के अंतर्गत जनपद के समस्त 1619 मतदान केंद्रों पर बीएलओ एवं सुपरवाइजर ने उपस्थित रहकर दावे आपत्तियां प्राप्त कीं। जिला निर्वाचन अधिकारी सेल्वा कुमारी जे. ने गांव देहात में भ्रमण कर बीएलओ की उपस्थिति एवं कार्यशैली को परखा। अपने निरीक्षण कार्यक्रम के उपरांत जिलाधिकारी ने भारत निर्वाचन आयोग की मंशा से अवगत कराते हुए कहा कि सभी पात्र व्यक्तियों का नाम मतदाता सूची में अंकित होना चाहिए। भारतीय संविधान प्रत्येक पात्र भारतीय नागरिक को मताधिकार के प्रयोग की आजादी देता है। कोई भी पात्र मतदाता मत प्रयोग से वंचित नहीं रहना चाहिए। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने तहसीलदार कोल गजेंद्र पाल सिंह एवं नायब तहसीलदार गभाना संदीप चौधरी को निर्वाचन जैसे अति महत्वपूर्ण कार्य में रुचि नहीं ले जाने पर प्रतिकूल प्रविष्टि निर्गत करने के निर्देश दिए। अमीन खजान सिंह का एक दिन का वेतन काटने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि निर्वाचन कार्य में शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

जिला निर्वाचन अधिकारी सेल्वा कुमारी जे. ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग की मंशा है कि मतदान स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो। स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान के लिए आवश्यक है कि मतदाता सूची त्रुटिविहीन एवं पारदर्शी हो। उन्होंने कहा कि जो भी अधिकारी कर्मचारी निर्वाचन जैसे महत्वपूर्ण कार्य में लापरवाही बरतेगा उसे बख्शा नहीं जाएगा। जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे. ने प्राथमिक विद्यालय मंजूर गढ़ी, प्राथमिक विद्यालय छेरत, पूर्व माध्यमिक विद्यालय बजगढ़ी, बरौली इंटर कॉलेज बरौली एवं प्राथमिक विद्यालय जंगलगढी में स्थापित मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया। सभी मतदान केंद्रों पर बीएलओ एवं सुपरवाइजर उपस्थित पाए गए।

मंजूर गढ़ी एवं छेरत मतदान केंद्रों पर उपस्थित बीएलओ से जिलाधिकारी ने जेंडर रेशियो एवं ईपिक रेशियो के बारे में जानकारी की। उन्होंने बताया कि उनके पास डेटाशीट उपलब्ध नहीं है जिस पर नाराजगी व्यक्त करते हुए जिलाधिकारी ने सुपरवाइजर के रूप में कार्यरत अमीन खजान सिंह का वेतन काटने के निर्देश दिए। जिला निर्वाचन अधिकारी ने तहसीलदार एवं नायब तहसीलदार के प्रति नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि निर्वाचन जैसे महत्वपूर्ण कार्य में उनके द्वारा अपेक्षित ढंग से कार्य नहीं किया जा रहा है, जो कतई उचित नहीं है। वह अपनी कार्यशैली में सुधार करें, अन्यथा वह और बड़ी कार्रवाई करने के लिए बाध्य होंगे।

जिला निर्वाचन अधिकारी सेल्वा कुमारी जे ने कहा कि जनपद का इपिक रेशियो एवं जेंडर रेश्यो असंतुलित है। बीएलओ घर-घर जाकर और बूथ पर उपस्थित रहकर दावे आपत्तियां प्राप्त करें। प्रतिदिन प्राप्त आवेदन पत्रों को नियमित रूप से वीआरसी द्वारा अपलोड किया जाए। डीएम ने सभी तहसीलदार नायब तहसीलदारों को निर्देशित किया कि वह नियमित रूप से बीएलओ एवं सुपरवाइजर के कार्यों की समीक्षा करें और यह सुनिश्चित करें कि दिन भर उनके द्वारा क्या कार्य किया गया है? उन्होंने कहा कि निर्वाचन कार्य की संवेदनशीलता को देखते हुए कार्य में किसी प्रकार की लापरवाही क्षम्य न होगी। डीएम ने युवा मतदाताओं से अपील करते हुए कहा है कि ऐसे युवा जो 1 जनवरी 2022 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर रहे हैं, वह अपना नाम मतदाता सूची में सम्मिलित कराएं ताकि आसन्न विधानसभा चुनाव में वह अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें।

 

मतदाता जागरूकता के लिए स्वीप अभियान के अन्तर्गत आज मदर टेरेसा वीमेंस कॉलेज में मतदाता जागरूकता संगोष्ठी का किया गया आयोजन

अलीगढ़ 13 नवम्बर 2021(सू0वि0) सुव्यवस्थित मतदाता जागरूकता एवं सहभागिता कार्यक्रम के अंतर्गत आज मदर टेरेसा वीमेंस कॉलेज, ताला नगरी में मतदाता जागरूकता संगोष्ठी का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता महाविद्यालय की प्राचार्य श्रीमती स्वर्ण लता याग्निक ने की। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि सह जिला विद्यालय निरीक्षक श्रीमती मनोरमा ठाकुर, विशिष्ट अतिथि खंड शिक्षा अधिकारी आलोक श्रीवास्तव एवम संकुल शिक्षक ने उपस्थित होकर छात्राओं के समक्ष मतदाता जागरूकता से संबंधित अपने विचार प्रस्तुत किए। महाविद्यालय में उपस्थित छात्राओं ने इस अभियान में अपना योगदान देने के लिए बड़े उत्साह के साथ भाग लिया। विभिन्न छात्राओं ने इस कार्यक्रम के अंतर्गत रंगोली पोस्टर इत्यादि बनाए साथ ही मतदाताओं को जागरूक करने के लिए एक गीत भी प्रस्तुत किया। विद्यालय के शिक्षकों ने भी इस संगोष्ठी में अपने अपने विचार रखे और अवगत कराया कि हम सभी अपने विद्यालय की छात्राओं के वोट बनवाने के लिए बहुत पहले से ही कार्य कर रहे हैं और जो भी छात्रा शेष है उनका मत हम अवश्य बनवाएंगे। सभी को अपना वोट एवं अपने पास पड़ोस की लोगों को वोट डालने के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से हम निरंतर प्रयास कर रहे हैं। महाविद्यालय में एक वोटर हेल्प डेस्क का भी संचालन प्रारंभ किया गया। कार्यक्रम में डॉ विवेक सारस्वत, डॉ नीरज सिंह, आराधना सिन्हा, डा प्रवीण, श्रीमती धरती, रचना, आरती, ज्योति, एवं रोज़ी शिक्षकगण ने पूर्ण मनोयोग से कार्यक्रम में अपनी उपस्थिति दी। कार्यक्रम के अंत में प्राचार्या द्वारा सभी को धन्यवाद ज्ञापित किया गया।

 

माध्यमिक विद्यालयोें में छात्र-छात्राओं ने जगाई मतदाता जागरूकता की अलखः

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की निर्वाचक नामावलियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम (स्वीप) के अंतर्गत भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित कार्यक्रम अनुसार 13 नवंबर 2021 को विशेष अभियान के अंतर्गत जनपद अलीगढ़ में जिलाधिकारी श्रीमती सेल्वा कुमारी जे के निर्देशों के अनुपालन में जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ धर्मेंद्र शर्मा के नेतृत्व में समस्त विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों तथा जनपद के समस्त माध्यमिक विद्यालयों में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के अंतर्गत एक्टिविटीज का आयोजन कराया गया। राजकीय बालिका इंटर कॉलेज नरोना, राजकीय बालिका इण्टर कॉलेज अलीगढ़, राजकीय हाईस्कूल जवार आदि विद्यालयों के छात्र-छात्राओं द्वारा मतदाता जागरूकता के लिए रंगोली, वोटर हेल्प डेस्क, रैली और चुनाव पाठशाला जैसी गतिविधियों के आयोजन में प्रतिभाग किया गया।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक पेज, ट्यूटर & WhatsAap Gruop के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें
error: Content is protected !!