एएमयू सिटी गर्ल्स हाई स्कूल में हिंदी दिवस पर आयोजित प्रतियोगिता के विजेता घोषित

एएमयू

अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ: अलीगढ़ मुस्ल्मि विश्वविद्यालय के एएमयू सिटी गर्ल्स हाई स्कूल में ‘हिंदी दिवस’ प्रधानाचार्य डाक्टर मोहम्मद आलमगीर की अध्यक्षता में मनाया गया। हिंदी दिवस में आनलाइन पोस्टर मेकिंग तथा निबंध लेखन प्रतियोगिता में छात्राओं ने बढ़ चढ़कर भाग लिया। कार्यक्रम नाज़िश सिद्दिक़ी के मार्गदर्शन में हुआ। इसका संचालन शिक्षिका दरख्शा नय्यर एवं हुमा सिद्दिक़ी ने किया। निबंध लेखन प्रतियोगिता में कक्षा 8 से 10 तक की छात्राओं ने भागीदारी की। जिसमें प्रथम पुरस्कार इनाया सैफी 10बी व तूबा बेनज़ीर 9बी, द्वितीय पुरस्कार योग्यता शर्मा 9बी व महविश 8बी, तृतीय पुरस्कार इक़रा 10बी व अफ़ीफ़ा 8बी एवं सांत्वना पुरस्कार राशिबा ख़ानम 10ए ने प्राप्त किया है।

पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता को दो वर्गों में विभाजित किया गया। पहले वर्ग में कक्षा 3 से 5 तक की छात्राओं ने भाग लिया, जिसमें प्रथम पुरस्कार सानिया मलिक 5बी, द्वितीय पुरस्कार माहिबा 3ए एवं तृतीय पुरस्कार शिफा अंसारी 5बी ने प्राप्त किया।

दूसरे वर्ग में कक्षा 6 और 7 की छात्राओं द्वारा भागीदारी की गई, जिसमें प्रथम पुरस्कार आयशा फैसल 7बी, द्वितीय पुरस्कार कु. दीक्षा 7बी, तृतीय पुरस्कार अंबर मिर्ज़ा 6ए एवं सांत्वना पुरस्कार असरा 7बी ने प्राप्त किया। इस दिन छात्राओं को हिंदी के प्रति सम्मान और हिंदी के उपयोग करने की शिक्षा दी गई।

 

…3 अक्टूबर को एएमयू में आनलाइन कार्पाेरेट मीट
अलीगढ़ 23 सितंबरः कार्पाेरेट जगत और शिक्षाजगत के बीच संबंधों को मजबूत करने और कोरोना संकट के बाद विश्वविद्यालय के छात्रों का मार्गदर्शन और रोज़गार से सम्बंधित सलाह एवं सहायता प्रदान करने के लिए अलीगढ मुस्लिम विश्वविद्यालय के प्रशिक्षण और प्लेसमेंट कार्यालय (सामान्य) द्वारा 3 अक्टूबर 2021 को एक आनलाइन कार्पाेरेट मीट का आयोजन किया जा रहा है। कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर इस आनलाइन कॉर्पाेरेट मीट का उद्घाटन करेंगे। मीट के संयोजक, प्रोफेसर इमरान सलीम ने बताया कि श्री इमाद मलिक (सीईओ, शराफ एक्सचेंज, दुबई, यूएई) और सुश्री रूपा हसन (सीनियर एचआर, दुबई इलेक्ट्रिसिटी एंड वाटर अथारिटी, यूएई) क्रमशः मुख्य अतिथि और मानद अतिथि होंगे ।

कार्पारेट मीट के अन्य पैनलिस्टों में श्री अभिषेक तलवार (सीईओ, हेक्साव्यू टेक, नोएडा), श्री आलोक निधि गुप्ता (एमडी, टैलेंट रिक्रूट, बैंगलोर), श्री जफर शेख (सीईओ, कैम्बे कंसल्टिंग, एलएलसी, यूएस), श्री धीरज मोदी (वीपी और ग्लोबल एचआर हेड, एनएलबी सर्विसेज) और सुश्री ज़ैनब जाबरी (हेड, आफशोर फोरेंसिक सर्विसेज, डेलाइट इंडिया, मुंबई) शामिल हैं।

प्रोफेसर सलीम ने कहा कि कोविड काल के दौरान और उसके बाद जाब मार्केट की चुनौतियों, अवसरों और मुद्दों से संबंधित जानकारी से परिचित होने के इच्छुक एएमयू के छात्र 27 सितंबर, 2021 तक https://forms.gle/pdRddgahsmgHKuVf6 लिंक पर अपना पंजीकरण करा सकते हैं। उन्होंने कहा कि पंजीकरण लिंक और अन्य विवरणों के लिए छात्र फेसबुक, लिंक्ड इन और इंस्टाग्राम पर प्रशिक्षण और प्लेसमेंट कार्यालय के पेज को देख सकते हैं।

…एएमयू चिकित्सक के शोधपत्रों का कैंब्रिज यूनिवर्सिटी प्रेस द्वारा प्रकाशित किताब में वर्णन
अलीगढ मुस्लिम विश्वविद्यालय के चिकित्सकों की अनुसंधानात्मक एवं अकादमिक क्षमता को स्वीकृति प्रदान करते हुए फेमी ओयबोड द्वारा लिखित और कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी प्रेस, यूके द्वारा प्रकाशित एक पुस्तक, ‘साइकोपैथोलाजी आफ रेयर एंड अनयूज़ुअल सिंड्रोम’ में अमुवि के जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कालेज के साइकाइट्री विभाग के सीनियर रेजिडेंट डाक्टर फैसल शान के प्रकाशित पत्रों का हवाला दिया गया है।

प्रोफेसर एस ए आजमी (अध्यक्ष, साइकेट्री विभाग) ने डा शान को इस उपलब्धि के लिए बधाई देते हुए कहा कि उनकी सफलता विभाग और विश्वविद्यालय के लिए गर्व का विषय है।

…यूनानी मेडिसिन के शिक्षक ने एम्स ऋषिकेश में व्याख्यान दिया
अलीगढ़, 23 सितंबरः अलीगढ मुस्लिम विश्वविद्यालय के एके तिब्बिया कालेज के एसोसिएट प्रोफेसर डा मोहम्मद मोहसिन ने आयुष विभाग, एम्स ऋषिकेश द्वारा छठे सेमेस्टर के एमबीबीएस छात्रों के लिए आयोजित एक कार्यक्रम में ‘रोगी की बेहतर देखभाल के लिए एलोपैथिक चिकित्सकों के लिए नैदानिक विधियों और उपचार के तौर-तरीकों की यूनानी अवधारणाओं की प्रासंगिकता‘ विषय पर आनलाइन व्याख्यान प्रस्तुत किया। एम्स ऋषिकेश के आयुष विभाग ने ‘फंडामेंटल आफ आयुषः स्वास्थ्य पेशेवरों के लिए आयुष पर एक परिचयात्मक पाठ्यक्रम’ के लिए आनलाइन व्याख्यान श्रृंखला के लिए डा मोहम्मद मोहसिन की सेवाएं ली हैं, जिसका उद्देश्य मेडिकल छात्रों को एक माड्यूलर प्रशिक्षण प्रदान करना है।डा मोहसिन ने एम्स, ऋषिकेश द्वारा प्रकाशित ‘फंडामेंटल्स आफ आयुष’ पर एक पुस्तक में एक अध्याय का योगदान दिया है, जो स्वास्थ्य पेशेवरों के लिए एक परिचयात्मक पाठ्यक्रम है।

पत्नी वियोग में युवक ने फांसी के फंदे से लटककर दी जान, मायके में रह रही थी पत्नी

…साइबर अपराधों की रोकथाम पर प्रतियोगिता का आयोजन
अलीगढ़, 23 सितंबरः अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के भौतिकी विभाग के तत्वधान में ‘साइबर अपराधों की रोकथाम के लिए 5 सर्वाेत्तम अभ्यास’ विषय पर एक सूचना-ग्राफिक्स प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिस में मरियम रेहान, मोहम्मद सऊद, सदफ रफीक, निदा मलिक और सैफ आलम को उनकी बेहतरीन प्रस्तुति के लिए ‘प्रशंसा प्रमाण पत्र’ से सम्मानित किया गया।

‘साइबर अपराधों पर अंकुश और भारतीय शैक्षणिक संस्थानों में साइबर सुरक्षा के लिए एक पारिस्थितिकी तंत्र का विकास’ विषय पर आयोजित इस प्रतियोगिता में विभाग के कई छात्रों और शोधार्थियों ने भाग लिया। कार्यक्रम के संचालक भौतिकी विभाग के सहायक प्रोफेसर, डा. रक्तिम अबीर ने बताया कि साइबर अपराध और साइबर सुरक्षा के विषय पर ये इन्फो-ग्राफिक्स, भारत सरकार के गृह मंत्रालय के राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल और ट्विटर हैंडल @साइबरदोस्त की प्रासंगिकता एवं महत्व को रेखांकित करते हैं।

पत्नी वियोग में युवक ने फांसी के फंदे से लटककर दी जान, मायके में रह रही थी पत्नी

…एएमयू विधि संकाय शिक्षक सम्मानित
अलीगढ़ 23 सितंबरः अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के कानून विभाग के प्रोफेसर मोहम्मद तारिक को कानूनी शिक्षा के क्षेत्र में उनके महत्वपूर्ण योगदान के लिए मुस्लिम प्रोफेशनल्स एसोसिएशन (एएमपी) द्वारा 5वें राष्ट्रीय पुरस्कार-2021 से सम्मानित किया गया है।

प्रोफेसर तारिक ने कानूनी शिक्षा के क्षेत्र में कई किताबें प्रकाशित की हैं और विभिन्न राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पत्रिकाओं में उनके कई शोधपत्र प्रकाशित हो चुके हैं। वह यूजीसी, एनएएसी, एनटीए, आदि की विभिन्न समितियों में नियमित पर्यवेक्षक रहे हैं और संसाधन व्यक्ति के रूप में देश भर के ला स्कूलों में आमंत्रित व्याख्यान देते हैं। विधि संकाय के डीन एवं विभागाध्यक्ष प्रोफेसर मुहम्मद अशरफ ने प्रो. तारिक को बधाई दी है।

…जेएनएमसी के आर्थाेपेडिक सर्जरी के रेजिडेंट चिकित्सकों ने जीती प्रतियोगिता
अलीगढ़ 23 सितंबरः अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कालेज के आर्थाेपेडिक सर्जरी विभाग के डाक्टर शुभम अग्रवाल और डाक्टर नूर आलम पोस्ट ग्रेजुएट रेजिडेंट डाक्टरों ने लखनऊ में यूपी आर्थाेपेडिक एसोसिएशन मिड टर्म सिम्पोज़ियम के दौरान आयोजित यूपी आर्थाेपेडिक एसोसिएशन पीजी क्विज प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त किया है।
उन्होंने फाइनल में किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी, लखनऊ की टीम सहित विभिन्न मेडिकल कालेजों की छह टीमों से मुकाबला किया। प्रश्नोत्तरी का संचालन जेएन मेडीकल कालिज के आर्थोपेडिक विभाग के प्रोफेसर लतीफ जफर जिलानी ने किया। प्रोफेसर आमिर बिन साबिर (अध्यक्ष, हड्डी रोग सर्जरी विभाग), प्रोफेसर मजहर अब्बास, प्रोफेसर नैयर आसिफ, प्रोफेसर अब्दुल कय्यूम खान और डाक्टर सोहेल अहमद ने इस उपलब्धि के लिए विजेताओं को बधाई दी।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक पेज, ट्यूटर & WhatsAap Gruop के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें