अलीगढ़| पद्मभूषण डा0 गोपालदास ‘नीरज’ साहित्य अकादमी की स्थापना

0


अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़| पद्मभूषण डा0 गोपालदास नीरज जी की पुन्य तिथि के अवसर पर स्मरण नीरज 2022 का आयोजन प्रदर्शनी अतिथिगृह के सभागार में वरिष्ठ साहित्यकार डा0 वेदप्रकाश अमिताभ एवं डा0 प्रेम कुमार की अध्यक्षता में सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम के प्रारम्भ में नीरज जी की प्रतिमा पर अतिथिगणों ने मान्यार्पण कर श्रद्धान्जति अर्पित की। कार्यक्रम का शुभारम्भ पुलिस उप महानिरीक्षक (सेवानिवृत्त) श्री गोविन्द अग्रवाल ने दीप प्रज्जवलित कर किया। कार्यक्रम में नीरज जी के पुत्र श्री मिलन प्रभात गुंजन द्वारा लिखित पुस्तक नीरज के गीत का लोकार्पण भी किया गया।

 कार्यक्रम का संचालन डा0 राकेश सक्सैना एवं प्रो0 शम्भूनाथ तिवारी ने किया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिलाधिकारी अलीगढ़ श्री इन्द्र विक्रम सिंह ने कहा कि नीरज जी की कविता में प्रगतिशीन विचारधारा देखने को मिलती है। फिल्मी गीतों के माध्यम से भी उनको याद किया जाता है। नीरज जी एक सरल और सौम्य व्यक्तित्व के मालिक थे। अनेक बार उनका सानिध्य मुझे मिला। जिलाधिकारी जी ने अनेक संस्मरण भी सदन के समक्ष रखे। कार्यक्रम के शुभारम्भकर्ता श्री गोविन्द अग्रवाल, पुलिस उप महानिरीक्षक (से0नि0) ने कहा कि अलीगढ़ में अपनी पोस्टिंग के दौरान नीरज जी से भेंट करने और उनके व्यक्तित्व से जुड़ने का सौभाग्य मुझे भी प्राप्त हुआ। आचार्य डा0 ब्रजेश शास्त्री जी ने नीरज को स्वयं अनुवाद कहा और अलीगढ़ से बाहर नीरज जी की प्रसिद्धी के सन्दर्भ में चर्चा की। डा0 अंजना सिंह सेंगर ने नीरज जी के साथ अपने यादगार समय को स्मरण करते हुये एक गीत के माध्यम से अपनी अभिव्यक्ति की।

प्रो0 अजय विसारिया, प्रो0 आसिम सिद्दीकी, प्रो0 सगीर अफराहिम ने नीरज जी के काव्य पर चर्चा की, डा0 अशोक अंजुम, जॉनी फॉस्टर ने गीतों और गजल के माध्यम से नीरज जी को याद किया। पूर्व मेयर सावित्री वार्ष्णेय ने भी अपनी अभिव्यक्ति दी। अध्यक्ष मण्डल के सदस्य डा0 प्रेम कुमार ने नीरज जी का लिया हुआ इंटरव्यू पेश किया तथा डा0 वेद प्रकाश अमिताभ ने कहा कि नीरज जी की विदेशों में अत्यधिक लोकप्रियता थी। उन्होंने नीरज जी से सम्बन्धित अनेक संस्मरणों को भी रखा। उन्होनें कहा कि अलीगढ़ के साहित्य जगत के लिये यह एक गौरवपूर्ण समय है कि नीरज साहित्य अकादमी की स्थापना यहाँ हो रही है। श्री मिलन प्रभात गुंजन ने सभी का आभार व्यक्त किया। 


कार्यक्रम के प्रारम्भ में मुख्य अतिथि एवं विशिष्ट अतिथि अपर जिलाधिकारी (प्रशासन) श्री डी0पी0 पाल, अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) श्री अमित कुमार भट्ट, नगर मजिस्ट्रेट श्री प्रदीप वर्मा एवं समस्त प्रमुख वक्ताओं का श्री अशोक सक्सैना, मधुप लहरी, देवेन्द्र सक्सैना, गोपाल कृष्ण जौहरी, मनोज शर्मा, सरदार दलजीत सिंह ने अतिथियों का स्वागत किया कार्यक्रम में पूर्व विधायक विवेक बंसल, निशकात आवदी, गिरीश गुप्ता, जावेद सईद, डा0 मंजू शर्मा, निर्मल सक्सैना, सईदा खातुन, रंजना सक्सैना, आचार्य शिवम शास्त्री, गयाप्रयाद गिर्राज, डा0 आभा जौहरी, संजय सक्सैना, डा0 सी0के0 आंधिवाल, सुधीर सक्सैना, डा0 चन्द्रहास, श्याम सुन्दर शर्मा, श्यौराज जीवन, नौशाद कुरैशी, बी0पी0 शर्मा, राजन, अब्दुल, अविनाश सक्सैना, अर्पित शर्मा, पीयूष साराभाई आदि मुख्य रूप से उपस्थित रहें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
एक टिप्पणी भेजें (0)
...अपने इलाके की खबरों/वीडियो/फोटो अलीगढ मीडिया पर प्रकाशन हेतु व्हाट्सअप या ई-मेल करें:aligarhnews@gmail.com

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top