"..किसी भी खबर पर आपत्ति के लिए हमें ई-मेल से शिकायत दर्ज करायें"

आरडीडब्ल्यूए और मल्लिका गुप्ता ने सड़क से जुड़े बच्चों के लिए शुरू की 'समर्थ शाला'



अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़| आरडीडब्ल्यूए रेलवे सेंटर, अलीगढ़, (यूपी) रैग ड्रीम्स वीवर्स एसोसिएशन (RDWA) ने आर्किटेक्ट मल्लिका गुप्ता और उनकी टीम के साथ सड़क से जुड़े बच्चे के लिए 'बिल्डिंग एज़ ए लर्निंग एड' की अवधारणा से प्रेरित एक विशेष रूप से डिज़ाइन की गई कक्षा में बच्चों को खेलने, सीखने और सुरक्षित रूप से सपने देखने के लिए 'समर्थ शाला' के शुभारंभ का आयोजन, रविवार, 17जुलाई, 2022 को आरडीडब्ल्यूए रेलवे सेंटर, अलीगढ़, उत्तर प्रदेश (यूपी) में किया।

इस परियोजना का उद्देश्य एक ऐसा स्थान प्रदान करना है जो बच्चों को संचार, रचनात्मकता, सहयोग और अन्य जीवन कौशल सीखने के लिए प्रोत्साहित करता है, जो आरडीडब्ल्यूए के परामर्श कार्यक्रम द्वारा समर्थित है।

RDWA एक युवा-आधारित, गैर-लाभकारी संगठन है, जो उत्तर- मध्य रेलवे और कंसोर्टियम फ़ॉर स्ट्रीट चिल्ड्रेन,यूके के सहयोग से उत्तर भारत में सड़क से जुड़े बच्चों की ओर से काम कर रहा है।कक्षा के लिए स्थान पवन कुमार (सचिव स्काउट और गाइड, अलीगढ़ डिवीजन))द्वारा प्रदान किया गया है।कार्यक्रम में डीटीएम टूंडला संजय कुमार, एडेन अलीगढ़ एस.के. शर्मा, स्टेशन अधीक्षक, अलीगढ़, उप एसएस, अलीगढ़ राजा बाबू, रेलवे पुलिस बल, पोस्ट कमांडेंट राजीव वर्मा और एसआई अमित चौधरी। एसोसिएट डीन, आईआईटी दिल्ली डॉ. दीप्ति गुप्ता,वी के थापर एंड कंपनी में सीनियर पार्टनर, चार्टर्ड एकाउंटेंट्स औरनिदेशक, बैंक ऑफ इंडिया वेनी थापर और वाईस चांसलर वर्ल्ड यूनिवर्सिटी ऑफ़ डिज़ाइन (WUD) डॉ संजय गुप्ता भी आरडीडब्ल्यूए सलाहकार के रूप में उपस्थित थे।

आरडीडब्ल्यूए ने अलीगढ़ में स्कूल क्षेत्रों के पैदल चलने के लिए अलीगढ़ स्मार्ट सिटी के साथ अपने भविष्य के सहयोग की भी घोषणा की, जो नगर आयुक्त आईएएस गौरांग राठी द्वारा समर्थित है।


सहानुभूति और बाल अधिकारों के दृष्टिकोण को संगठन के स्तंभ के रूप में रखते हुए, आरडीडब्ल्यूए प्राथमिक शिक्षा और 21 वीं सदी के कौशल के साथ सशक्त व्यक्ति बनने के लिए सड़क की स्थितियों से बच्चों का समर्थन करने की दिशा में काम करता है। वे अब अलीगढ़, टूंडला और आगरा में केंद्रों के साथ उत्तर मध्य रेलवे के मान्यता प्राप्त भागीदार हैं। वे कंसोर्टियम फॉर स्ट्रीट चिल्ड्रेन, यूके के डेटा पार्टनर भी हैं - 135 देशों में काम कर रहे 130 से अधिक अंतरराष्ट्रीय संगठनों के साथ सड़क से जुड़े बच्चों की आवाज उठाने के लिए समर्पित एकमात्र वैश्विक नेटवर्क।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.