जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

योगी जी के नेतृत्व में प्रदेश में सुशासन, बेहतर कानून व्यवस्था, शान्ति व स्थिरता से जगी नई उम्मीद

0


मा0 प्रधानमंत्री जी द्वारा लखनऊ में तीन दिवसीय ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट-2023 का किया गया शुभारम्भ*

*निवेशक मोटे अनाज को बढ़ावा देने के लिये रेडी टू ईट, रेडी टू कुक क्षेत्र में अपनी इकाई करें स्थापित*

*32 लाख 92 हजार करोड़ रूपये का निवेश प्रदेश के विकास को लगायेगा नये पंख*

*मा0 जनप्रतिनिधियों एवं मण्डलायुक्त द्वारा कोहिनूर मंच पर “जनपद स्तरीय निवेश कुंभ“ का किया गया शुभारम्भ*

*लखनऊ में आयोजित कार्यक्रम का किया गया सजीव प्रसारण, निवेशकों का हुआ सम्मान*

*48 हजार 351 करोड़ रूपये का निवेश अलीगढ़ में आद्योगिक विकास की लिखेगा नई इबारत*


अलीगढ़ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़ 10 फरवरी 2023 (सू0वि0)।  मा0 प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट में आये हुए निवेशकों एवं उद्यमियों का स्वागत करते हुए कहा कि एक मुख्य अतिथि होने के बावजूद आपका स्वागत करने पर आप आश्चर्यचकित न हों। प्रधानमंत्री बनने के लिये उत्तर प्रदेश की जनता ने उन्हें एक सांसद के रूप में भी चुना है। उनका यूपी से विशेष स्नेह है और इसके लिये जिम्मेदारी भी है। उत्तर प्रदेश की धरती सांस्कृतिक वैभव, गौरवशाली इतिहास एवं समृद्धशाली विरासत के लिये जानी जाती है। सिर्फ 05-06 साल में यूपी ने डंके की चोट पर अपनी एक नई पहचान बनाई है। जब लोग यूपी से उम्मीदें छोड़ चुके थे तब योगी जी के नेतृत्व में प्रदेश में सुशासन, बेहतर कानून व्यवस्था, शान्ति व स्थिरता से नई उम्मीद जगी है। इंफ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में जो कार्य हुए हैं उसके परिणाम अब नजर आ रहे हैं। जल्द ही उत्तर प्रदेश 05 इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिये भी जाना जाएगा। समुद्र मार्ग से उत्तर प्रदेश को जोड़ा जा रहा है। दुनिया के लिये भारत ब्राइट स्पॉट है तो उत्तर प्रदेश उसकी ग्रोथ को ड्राइव कर रहा है। आज विश्व में मेड इन इण्डिया उपकरणों की मांग बढ़ रही है। दुनियां के कई देशों से यूपी ज्यादा सामर्थ्यवान है। हम तेजी से नेचुरल फार्मिंग की ओर बढ़ रहे हैं। बजट में इसके लिये 10 हजार रिसोर्स सेन्टर खोलने की व्यवस्था की गयी है, जो नेचुरल फार्मिंग को नया आयाम देगा। 

मा0 प्रधानमंत्री जी ने कहा कि 2023 को पूरा विश्व ’’मोटा आनाज वर्ष’’ के रूप में मना रहा है। भारत ने इसकी उपयोगिता को सिद्ध करने के लिये इसे ’’श्री अन्न’’ के रूप में प्रोत्साहित किया है। यह सुपर फूड है। आज निवेशक रेडी टू ईट, रेडी टू कुक क्षेत्र में अपनी इकाई स्थापित कर अन्नदाता को मजबूत बना सकते हैं। उन्होंने राजा महेन्द्र प्रताप सिंह राज्य विश्वविद्यालय सहित अन्य विश्वविद्यालयों का जिक्र करते हुए कहा कि आज उत्तर प्रदेश एजुकेशन व स्किल डवलपमेंट के क्षेत्र में अपने कदम मजबूती से बढ़ा रहा है। उत्तर प्रदेश मंे युवाओं के लिये 100 इंक्यूवेटर सेंटर सहित 02 स्टेट ऑफ द आर्ट सेंटर विकसित किये जाएंगे जो स्वरोजगार की दिशा में नया आयाम स्थापित करेंगे। डबल इंजन सरकार का इरादा और संभावनाओं से भरे उत्तर प्रदेश से बेहतर पार्टनरशिप और कहीं नहीं मिलेगी, यह निवेश के लिये बेहतर समय है, इसे गंवाना नहीं है। उन्होंने उद्यमियों का आव्हान करते हुए कहा कि भारत की समृद्धि यात्रा में आप सभी की भागीदारी अत्यन्त ही महत्वपूर्ण है। यूपी की सरकार अग्रदूत बनकर आपके सपनों को साकार करने के लिये आपके साथ है। 

मा0 केन्द्रीय रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने कहा कि बिजनेस कमेटी के प्रति प्रदेश सरकार ने एक नया एप्रोच बनाया है। आज बिजनेस कमेटी को सामाजिक विकास में प्रमुख स्थान दिया जा रहा है। आज समूचा विश्व भारत को आशा और संभावना की दृष्टि से देख रहा है। उन्होंने विश्वास जाताया कि मा0 प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन में उत्तर प्रदेश गुजरात की भांति ही रफ्तार पकड़ेगा। जल्द ही दुनियां के विकास की धुरी भारत बनेगा और उत्तर प्रदेश इसमें प्रभावी भूमिका निभाएगा। भारत में बन रहे दो डिफेंस कॉरिडोर में से एक डिफेंस कॉरिडोर यूपी में बन रहा है, जिससे जल्द ही भारत रक्षा उत्पादों में न केवल आत्मनिर्भर बनेगा बल्कि एक प्रमुख निर्यातक के रूप में भी अपनी पहचान स्थापित करेगा। उत्तर प्रदेश को हर क्षेत्र में मिला निवेश इसका जीता-जागता उदाहरण है।

मा0 मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने मा0 प्रधानमंत्री एवं मा0 राज्यपाल का उत्तर प्रदेश की 25 करोड़ जनता की ओर से स्वागत और अभिनन्दन करते हुए कहा कि आज मा0 मोदी जी के मूल मंत्र रिफॉर्म, परफॉर्म और ट्रांसफॉर्म से प्रदेश 01 ट्रिलियन डालर की अर्थव्यवस्था बनने की ओर अग्रसर है। प्रदेश में निवेशकों की सुविधा के लिये 04 पिलर तय किये गये हैं जो 35 विभागों की 406 सेवाएं उपलब्ध करा रहे हैं। आज यूपी बेहतर कानून व्यवस्था के लिये जाना जा रहा है। प्रदेश स्तर पर 18643 एमओयू हुए हैं, जिसके माध्यम से 32 लाख 92 हजार करोड़ रूपये का निवेश प्राप्त हुआ है। इकाई स्थापना के पश्चात प्रदेश में सीधे तौर पर 92 लाख रोजगार सृजन हांंगे। उन्होंने कहा कि जिस पूर्वी उत्तर प्रदेश और बुन्देलखण्ड को पिछड़े क्षेत्रों में गिना जाता था उसके लिये भी क्रमशः 09 लाख 55 हजार करोड, एवं 04 लाख 28 हजार करोड़ का निवेश प्राप्त हुआ है। वहीं पश्चिमी उत्तर प्रदेश को 45 प्रतिशत निवेश मिला है। मैन्युफैक्चरिंग के क्षेत्र में 56 प्रतिशत का निवेश हुआ है। बीमारू राज्य से निकलकर ग्रोथ इंजन के रूप में उत्तर प्रदेश ने अपनी पहचान बनाई है। 

इससे पूर्व मा0 प्रधानमंत्री जी ने फीता काटकर एवं रिमोट का बटन दबाकर ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट का शुभारम्भ किया। उद्घाटन सत्र में उद्यमी एवं निवेशक मुकेश अंबानी, के0चन्द्र शेखरन, कुमार मंगलम बिरला एवं आनन्द महिन्द्रा द्वारा भी यूपी की विकास यात्रा में सहभागिता प्रकट करते हुए अपना उद्बोधन दिया गया। 

लखनऊ में आयोजित तीन दिवसीय ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट का सजीव प्रसारण कोहिनूर मंच पर आयोजित “जनपद स्तरीय निवेश कुंभ“ में दो बड़ी एलईडी स्क्रीन के माध्यम से किया गया। कार्यक्रम का शुभारम्भ मा0 जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती विजय सिंह, मा0 एमएलसी चौ0 ऋषिपाल सिंह, मा0 विधायक शहर श्रीमती मुक्ता संजीव राजा, मा0 विधायक ठा0 रवेन्द्रपाल सिंह, मा0 विधायक कोल श्री अनिल पाराशर, ठा0 श्यौराज सिंह, मण्डलायुक्त श्री नवदीप रिणवा, एसएसपी श्री कलानिधि नैथानी, सीडीओ श्री अंकित खण्डेलवाल द्वारा संयुक्त रूप से मॉ सरस्वती की प्रतिमा पर दीप प्रज्ज्वलन एवं माल्यार्पण कर किया गया। 

मा0 एमएलसी चौ0 ऋषिपाल सिंह ने कहा कि उत्तर प्रदेश आज सम्पूर्ण भारत का औद्योगिक हब बन रहा है, जिसका पूरा श्रेय मा0 प्रधानमंत्री जी और मा0 मुख्यमंत्री जी को जाता है। आज प्रदेश की कानून व्यवस्था के लिये हर जगह योगी मॉडल की चर्चा हो रही है। सिंगल विंडो के जरिये पत्रावलियों को आगे बढ़ाया जा रहा है। सर्वाधिक जनसंख्या वाले प्रदेश में रोजगार के साधन बढ़ रहे हैं, पलायन रूका है, स्वरोजगार बढ़ रहा है। प्रदेश हर क्षेत्र में कीर्तिमान स्थापित कर है। स्वरोजगार के माध्यम से हर हाथ को काम मिल रह है, इसके लिये उन्होंने योगी-मोदी को धन्यवाद भी दिया। 

मण्डलायुक्त नवदीप रिणवा ने कहा कि प्रदेश को 32 लाख करोड़ से अधिक का निवेश प्राप्त होना प्रदेश के लिये सौभाग्य की बात है। प्रदेश की बेहतर कानून व्यवस्था और विकास की ओर बढ़ते कदम के चलते जनपद को लक्ष्य से कई गुना अधिक 48 हजार करोड़ का निवेश जल्द ही जनपद की तकदीर व तस्वीर को बदलेगा। उन्होंने अलीगढ़ की जनता को विश्वास दिलाया कि जल्द की इसे धरातल पर लाया जाएगा। निवेश के जरिये सरकार ने उत्तर प्रदेश को हर क्षेत्र से जोड़ने की कोशिश की है। फिर चाहे क्षेत्र रक्षा का हो या फिर विद्युत पर निर्भरता कम करने के लिये सोलर एनर्जी का क्षेत्र हो। निवेश को बढ़ावा देने के साथ ही नये-नये रोजगार सृजन की प्रदेश सरकार द्वारा लगातार कोशिश की जा रही है। इंवेस्टर्स समिट-2023 प्रदेश ही नहीं वरन् भारत की अर्थव्यवस्था को एक नई गति प्रदान करेगा। उन्होंने ग्लोबल इंवेस्टर्स्ट समिट को विकास का महाकुम्भ बताते हुए कहा कि आज भारत पूरी दुनियां के लिये आशा का केन्द्र बना हुआ है। कानून व्यवस्था, ईज ऑफ डूइंग, इंफ्रास्ट्रक्चर के मामले में उत्तर प्रदेश का कोई सानी नहीं है। ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट के साथ यूपी का स्वर्णिम युग शुरू हो गया है। 

“जनपद स्तरीय निवेश कुंभ“ में अतिथियों को पुष्प गुच्छ भेंट कर सम्मानित किया गया। संयुक्त आयुक्त उद्योग बीरेन्द्र कुमार सिंह ने मंचासीन अतिथियों, उद्यमियों एवं निवेशकों का कार्यक्रम में पधारने के लिये आभार प्रकट करते हुए कहा कि लखनऊ में आयोजित तीन दिवसीय इंवेस्टर्स समिट उत्तर प्रदेश की आर्थिक तरक्की का नया अध्याय लिखेगा। प्रदेश स्तर पर लगभग 18 हजार से अधिक कम्पनियों द्वारा 32 लाख 92 हजार करोड़ निवेश के लिये किये गये समझौते जब विभिन्न जिलों में अपनी इकाईयों का संचालन करेंगे तो प्रदेश के युवाओं को अवश्य ही रोजगार के पंख लगेंगे। उन्होंने बताया कि जनपद में 377 कम्पनियों द्वारा 48 हजार 351 करोड़ रूपये के निवेश प्रस्ताव अलीगढ़ में आद्योगिक विकास की नई इबारत लिखेंगे। निवेश कम्भ में आईटीआई एवं पॉलिटैक्निक के छात्र-छात्राओं एवं जनसामान्य द्वारा भी सजीव कार्यक्रम को देखा गया।


*निवेशक हुए सम्मानित :*

नुमाइश मैदान के कोहिनूर मंच पर आयोजित “जनपद स्तरीय निवेश कुंभ“ में 28919 का निवेश करने के लिये चिप प्राइम सेमी कंडक्टर, 1000 करोड़ के निवेश के लिये एलाना एण्ड संस प्रा0 लि0, 800 करोड़ निवेश के लिये एक्राटोस रिसाइक्लिंग कम्पनी, 200 करोड़ के निवेश के लिये न्यू डिवाइन सांई मेडिकल एजुकेशन, 150 करोड़ करोड़ निवेश के लिये बीएलएस ग्रुप, 130 करोड़ निवेश के लिये शिवाश्रित फूड प्रा0 लि0, 80 करोड़ निवेश के लिये स्पेन ओवरसीज एवं 50-50 करोड़ निवेश के लिये आईबी टेक हैल्थकेयर प्रा0 लि0, ओरियंटल मेटल वर्क्स, माहेश्वरी रिसार्ट्स, अलीगढ़ डाईकास्टिंग एवं कृष्णा इंटरनेशनल स्कूल को मा0 जनप्रतिनिधियों एवं अतिथियों द्वारा स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। इसके साथ ही अन्य उपस्थित आये सभी निवेशकों को भी स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। 

----

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)