जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

जिला निर्वाचन अधिकारी ने राजनैतिक दलों एवं मीडिया प्रतिनिधियों के साथ की बैठक

0



जिला प्रशासन आदर्श आचार संहिता के अनुपालन के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध

अलीगढ़ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ : जिला निर्वाचन अधिकारी विशाख जी0 की अध्यक्षता में कलैक्ट्रेट सभागार में लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 को स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए राजनैतिक दलों एवं मीडिया प्रतिनिधियों के साथ बैठक आहूत की गई। डीएम ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा 16 मार्च को अधिसूचना जारी करने के साथ देश भर में निर्वाचन के लिए कार्यक्रम घोषित किया जा चुका है। जिले में अलीगढ़ लोक सभा-15 के लिए गुरुवार को नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। लोकसभा चुनाव के लिए निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार सार्वजनिक अवकाश को छोड़कर 04 अप्रैल तक प्रत्येक कार्यदिवस में प्रातः 11 बजे से 3 बजे तक नामांकन खरीदे एवं जमा किए जा सकेंगे। नामांकन पत्र खरीद एवं जमा का कार्य एडीएम न्यायिक के न्यायालय कक्ष से संचालित होगा। स्क्रूटनी का कार्य 05 अप्रैल को 11 बजे से आरम्भ होकर कार्य समाप्ति तक किया जाएगा। 08 अप्रैल को 3 बजे तक नाम वापसी के साथ ही वैध प्रत्याशियों को चुनाव चिन्ह का आवंटन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि आयोग द्वारा सामान्य वर्ग के लिए जमानत धनराशि 25000 रूपये एवं अनुसूचित जाति एवं जनजाति के लिए 12500 रूपये निर्धारित की गई है। नामांकन फीस चार तरीकों कैश, ट्रेजरी चालान, आरबीआई या सुविधा एप पर ऑनलाइन आवेदन करने वाले प्रत्याशियों को नामांकन फीस ऑनलाइन जमा किए जाने की सुविधा आयोग द्वारा प्रदान की गई है। नामांकन के दौरान प्रत्याशी के साथ 4 व्यक्ति एक बार में नामांकन कक्ष में प्रवेश कर सकेंगे।



उन्होंने बताया कि पंजीकृत राजनैतिक दल के प्रत्याशी के लिए 01 प्रस्तावक एवं निर्दलीय प्रत्याशी के लिए 10 प्रस्तावक आवश्यक हैं। प्रत्याशी को अपने स्थानीय निकाय क्षेत्र से विभिन्न प्रकार के अनापत्ति प्रमाण पत्र देने होंगे। उन्होंने बताया कि फार्म ए और बी मूल प्रति में होने चाहिए। फोटोग्राफ तीन माह से अधिक पुराना न हो। शपथपत्र का प्रारूप एनआईसी पोर्टल और ईसीआई की वेबसाइट पर देखा जा सकता है। विभिन्न प्रकार की अनुमतियों के लिए अधिकारी नामित कर दिए गए हैं, ऑनलाइन भी प्राप्त की जा सकती हैं, प्रत्याशी इसका लाभ लें। उन्होंने बताया कि आदर्श आचार संहिता का अनुपालन सुनिश्चित कराने के लिए प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में एफएसटी एवं एसएसटी टीमें कार्यरत हैं। उन्होंनेे आमजन से अपील की है कि नकदी कैश लेकर चलते समय इस संबंध में अभिलेखीय साक्ष्य, ट्रांजेक्शल स्लिप इत्यादि साथ में लेकर चलें ताकि किसी भी प्रकार की असुविधा से बच सकें।


डीईओ ने सी विजिल एप की जानकारी देते हुए बताया कि कोई भी व्यक्ति आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के संबंध में इस पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है, 100 मिनट में इस पर संज्ञान लिया जाता है। उन्होंने कहा कि आदर्श आचार संहिता के अनुपालन का मुख्य उद््देश्य स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान कराना है। उन्होंने बताया कि मतदान के दौरान बर्ल्नेबिलिटी और क्रिटेकिलेबिटी को कम करने के लिए निरोधात्क कार्यों के साथ ही सीपीएमएफ, लाइव स्ट्रीमिंग, वीडियोग्राफी-फोटोग्राफी, सीसीटीवी एव माइक्रो आब्जर्बर की तैनाती भी की जाएगी। उन्होंने बताया कि पोलिंग पार्टियों की रवानगी, सीलिंग, कमिशनिंग एवं मतगणना का कार्य धनीपुर मण्डी से किया जाएगा। उन्होंने इस अवसर पर राजनैतिक दलों को व्यय अनुदेशिका भी प्रदान की। 

बैठक में राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों एवं पत्रकार बन्धुओं द्वारा पूछे गये सवालों और उनकी जिज्ञासाओं का जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा पूर्णतः समाधान कराते हुए उन्होंने निर्वाचन संबंधी विभिन्न बारीकियों एवं तथ्यों के बारे में अवगत कराया। इस अवसर पर एडीएम प्रशासन एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी पंकज कुमार, संबंधित अधिकारी एवं बीजेपी से उदयवीर सिंह लोधी, कांगेस से नदीम गफूर समेत अन्य राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि एवं पत्रकार बन्धु उपस्थित रहे। 

----

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)