जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

CDO की अध्यक्षता में बी0एड0 संयुक्त प्रवेश परीक्षा के सकुशल आयोजन के लिए बैठक संपन्न

0


अलीगढ मीडिया डिजिटल, न्यूज़ ब्यूरो अलीगढ़: मुख्य विकास अधिकारी आकांक्षा की अध्यक्षता में कलैक्ट्रेट सभागार में जिले में 09 जून को बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय झांसी द्वारा आयोजित बी0एड0 संयुक्त प्रवेश परीक्षा को सकुशल ढंग से संपन्न कराने के लिए बैठक आयोजित की गई। बैठक में समस्त परीक्षा केन्द्र सुपरवाइजर्स व तैनात सेक्ट्रर मजिस्ट्रेट, स्टेटिक मजिस्ट्रेट, परीक्षा पर्यवेक्षक केन्द्र प्रबंधकों व कक्ष निरीक्षकों द्वारा प्रतिभाग किया गया।

सीडीओ ने बताया कि परीक्षा के लिए अपर जिलाधिकारी (नगर) को नोडल अधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक (नगर) को सम्पूर्ण परीक्षा का प्रभारी बनाया गया है। प्रत्येक परीक्षा केन्द्र के लिए 02 आब्जर्बर नामित किए गए हैं। नगर मजिस्ट्रेट अपनी देखरेख में गोपनीय सामग्री आयोग से प्राप्त होने पर कोषागार के डबल लॉक में रखवाएंगे और परीक्षा दिवस 9 जून को प्रथम पाली की गोपनीय सामग्री प्रातः 06ः00 बजे कोषागार के डबललॉक से निकलवाकर सम्बन्धित सेक्टर मजिस्ट्रेट को हस्तगत करायेंगे एवं द्वितीय पाली की गोपनीय सामग्री 11ः00 बजे कोषागार के डबल लॉक से निकलवाकर सम्बन्धित सेक्ट्र मजिस्ट्रेट को हस्तगत करायेंगे। सीडीओ ने परीक्षा केन्द्रों के आसपास 500 मीटिर की परिधि में सभी फोटोस्टेट दुकानों, कम्प्यूटर सेंटर व साइबर कैफे को बन्द रखने के साथ ही परीक्षा केन्द्रों में भी फोटोकॉपी मशीनों को बन्द रखने के निर्देश दिए। 

सीडीओ ने निर्देशित किया कि समस्त स्टेटिक मजिस्ट्रेट 08 जून को सम्बन्धित परीक्षा केन्द्र पर तैयारियो का गहन परीक्षण एवं केन्द्र व्यवस्थापक व कक्ष निरीक्षकों के साथ बैठक कर पूर्ण व्यवस्था सुनिश्चित करा लें। उन्होंने परीक्षा के दिन 09 जून को प्रातः 7ः00 बजे सम्बन्धित परीक्षा केन्द्र पर उपस्थित रहकर अपनी देखरेख में निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण परीक्षा सुनिश्चित कराने और परीक्षा सम्पन्न होने के उपरान्त सीलबन्द परीक्षा सामग्री केन्द्र सुपरवाइजर के माध्यम से कोषागार पर पहुॅचाने के निर्देश दिए। उन्होंने समस्त सेक्ट्रर मजिस्ट्रेट को परीक्षा के दौरान परीक्षा केन्द्रो पर भ्रमण शील रहते हुए पर्यवेक्षक से समन्वय बनाए रखते हुए परीक्षा उपरान्त गोपनीय सामग्री समय से जिला कोषागार पर पहुँचाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि नगर निगम सभी परीक्षा केन्द्रो पर आवश्यक सफाई व्यवस्था सुनिश्चित कराए और स्वास्थ्य विभाग द्वारा भीषण गर्मी के प्रकोप को ध्यान में रखते हुए आवश्यक चिकित्सा व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाए।

बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय झांसी से आए प्रतिनिधि प्रो0 अवनीश कुमार ने बताया कि बी0एड0 संयुक्त प्रवेश परीक्षा-2024 दो पालियो में समय प्रातः 09ः00 बजे से 12ः00 बजे तक एवं द्वितीय पाली में अपरान्ह 02ः00 बजे से 05ः00 बजे तक 10 परीक्षा केन्द्रो पर आयोजित की जाएगी। बी0एड0 प्रवेश परीक्षा में 4557 परीक्षार्थी प्रतिभाग करेंगे। उन्होंने बताया कि परीक्षा केन्द्रों में परीक्षार्थी को विलम्बतम 30 मिनट की देरी से प्रवेश दिया जा सकता है। 

      परीक्षा नोडल अधिकारी एडीएम सिटी ने बताया कि परीक्षा को सुचारु, शुचितापूर्ण निर्विवाद एवं शान्तिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिए प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर सेक्टर मजिस्ट्रेट, स्टेटिक मजिस्ट्रेट व पर्याप्त पुलिस बल तैनात रहेगा। सभी 10 परीक्षा केन्द्रो पर सेक्ट्रर मजिस्ट्रेट एवं स्टेटिक मजिस्ट्रेट की तैनाती रहेगी, जो अपनी देखरेख में परीक्षा केन्द्र सुपरवाइजर से समन्वय स्थापित कर परीक्षा को निर्विवाद सफल एवं शान्तिपूर्ण ढंग से सम्पन्न करायेगे।


*परीक्षा केन्द्र व मजिस्ट्रेट:*


चिरंजीलाल बालिका इण्टर कालेज एवं रघुवीर सहाय इण्टर कालेज के लिए बीडीओ लोधा आदिल फैज को सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं ज्ञानेन्द्र कुमार व डा0 सूरज कुमार को स्टेटिक मजिस्ट्रेट नामित किया गया है। इसी प्रकार डीएवी इण्टर कालेज एवं रतन प्रेम डीएवी गर्ल्स इण्टर कालेज के लिए बीडीओ चण्डौस राहुल वर्मा को सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं दीपक लोधी व भगवत सिंह को स्टेटिक मजिस्ट्रेट नामित किया गया है। श्री टीकाराम कन्या इण्टर कालेज एवं टीकाराम कन्या महाविद्यालय के लिए उप कृषि निदेशक यशराज सिंह को सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं याशीन व जयप्रकाश सिंह को स्टेटिक मजिस्ट्रेट नामित किया गया है। धर्म समाज महाविद्यालय (ब्लॉक ए) एवं धर्म समाज महाविद्यालय (ब्लॉक बी) के लिए बीडीओ बिजौली दीपक कुमार को सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं याशीन व जयप्रकाश सिंह को स्टेटिक मजिस्ट्रेट नामित किया गया है। एसएमबी इण्टर कालेज एवं श्री वार्ष्णेय महाविद्यालय के लिए श्री बीडीओ अतरौली वेदप्रकाश को सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं पवनजीत व रामेन्द्र कुमार शर्मा सिंह को स्टेटिक मजिस्ट्रेट नामित किया गया है।

-----

                                                  

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)