जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

भारत का 53वां सबसे अधिक आबादी वाला शहर है अलीगढ, पढ़िए अहम् जानकारी..

0


प्रवीण कुमार, अलीगढ|  भारत देश में अलीगढ (Aligarh) उत्तर प्रदेश राज्य का एक जिला है (District of Aligarh). यह जिले का प्रशासनिक मुख्यालय भी है. राज्य की राजधानी लखनऊ के उत्तर-पश्चिम में 342 किलोमीटर और देश की राजधानी नई दिल्ली से लगभग 130 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में स्थित है. अलीगढ़ से सटे जिलों में गौतम बुद्ध नगर, बुलंदशहर, संभल, बदायूं, कासगंज, हाथरस, एटा और मथुरा हैं. 2011 तक, अलीगढ़ भारत का 53वां सबसे अधिक आबादी वाला शहर है .


अलीगढ़ का दर्ज इतिहास 16वीं शताब्दी में अलीगढ़ किले की स्थापना के साथ शुरू होता है. यह एक विश्वविद्यालय शहर है, जो अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय की सीट के रूप में उल्लेखनीय है (Aligarh University), जिसे यहां 1875 में मुहम्मडन एंग्लो-ओरिएंटल कॉलेज के रूप में स्थापित किया गया था, जिसने अलीगढ़ आंदोलन की शुरुआत की थी.


शहर एक कृषि व्यापार केंद्र है. अलीगढ़ उत्तर प्रदेश का एक महत्वपूर्ण व्यापारिक केंद्र है और अपने ताला उद्योग के लिए सबसे प्रसिद्ध है. अलीगढ़ के ताले दुनिया भर में निर्यात किए जाते हैं. 1870 में, अलीगढ़ में जॉनसन एंड कंपनी पहली अंग्रेजी लॉक फर्म थी. 1890 में, कंपनी ने यहां छोटे पैमाने पर तालों का उत्पादन शुरू किया. अलीगढ़ अपने पीतल के हार्डवेयर और मूर्तिकला के लिए भी प्रसिद्ध है. शहर में पीतल, कांस्य, लोहा और एल्यूमीनियम उद्योगों में शामिल हजारों निर्माता और निर्यातक हैं|

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)