"..किसी भी खबर पर आपत्ति के लिए हमें ई-मेल से शिकायत दर्ज करायें"

पंजीकृत निर्माण श्रमिकों के बच्चे निशुल्क शिक्षा हेतु निर्माणाधीन भवन का निरीक्षण



अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़| पंजीकृत सभी निर्माण श्रमिकों के ऐसे पुत्र पुत्रियां जिनकी आयु 6 वर्ष से 14 वर्ष के मध्य है के लिए प्रदेश सरकार द्वारा अटल आवासीय विद्यालय के नाम से आवासीय विद्यालय का निर्माण कराया जा रहा है। यहां पर पंजीकृत निर्माण श्रमिकों के बच्चे निशुल्क शिक्षा ग्रहण कर सकते हैं। इसके अलावा अनाथ बच्चे या जिनके माता-पिता दिव्यांग, असाध्य बीमारी से ग्रसित हैं, परिवार भूमिहीन हैं, उनके बच्चे भी अटल आवासीय विद्यालय में निशुल्क शिक्षा ले सकते हैं।



डीएम ने किया निरीक्षण निर्माण कार्य की जानी प्रगति:

 जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे. ने शुक्रवार की प्रातरू जीटी रोड स्थित गभाना में निर्माणाधीन अटल आवासीय विद्यालय का मौके पर जाकर निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार श्रमिकों के बच्चों को गुणवत्तापरक शिक्षा प्रदान करने के लिए ठोस एवं प्रभावी कदम उठा रही है। उन्होंने कार्यदायी संस्था को निर्देशित किया कि विद्यालय के सभी निर्माण कार्य गुणवत्ता पूर्ण और मानक के अनुरूप किए जाएं। सभी प्रकार के निर्माण कार्य दिसम्बर तक पूर्ण कर लिए जाएं ताकि अगले शैक्षिक सत्र में यहां पढ़ाई शुरू हो सके। उन्होंने निर्माण कार्यों को देख कर कार्यदायीं संस्था के अधिकारियों को निर्देशित किया कि वह इस बात का ध्यान रखें कि विद्यालय का संचालन हर हाल में अगले सत्र में होना है। विद्यालय भवन निर्माण की गुणवत्ता में किसी प्रकार की शिकायत नहीं मिलनी चाहिए।


 


विद्यालय स्थापना का उद््देश्यः

उत्तर प्रदेश सरकार का मानना है कि निर्माण श्रमिकों के बच्चे अपने माता-पिता के साथ निर्माण कार्य स्थल पर रहते हैं। अभिभावक गरीबी, साधनहीनता या फिर जगह-जगह निर्माण कार्य करने से बच्चों को विद्यालय में प्रवेश नहीं करा पाते हैं। यदि कुछ जागरूक अभिभावक बच्चों को प्रवेश दिला भी देते हैं तो शिक्षा को नियमित नहीं रख पाते हैं। अनिवार्य शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा अटल आवासीय विद्यालय खोले गए हैं। ताकि पंजीकृत निर्माण श्रमिक अपने बच्चों को प्रवेश दिलाकर निश्चिंत रहकर निर्माण कार्यों के साथ बच्चों को गुणवत्तापरक शिक्षा दिला सकें।


 


विद्यालय स्थापनाः

 प्रदेश की यशस्वी योगी सरकार द्वारा प्रथम चरण में पंजीकृत निर्माण श्रमिकों के बच्चों के लिए सूबे के सभी 18 मंडलों में अटल आवासीय विद्यालय का निर्माण कराया जा रहा है। इसी श्रृंखला में जनपद अलीगढ़ में जीटी रोड स्थित गभाना तहसील में 1000 विद्यार्थी क्षमता का अटल आवासीय विद्यालय का निर्माण कराया जा रहा है।



59 करोड़ 49 लाख की लागत से बन रहा है आवासीय विद्यालय:

अधिधासी अभियंता विश्व बैंक अनिल कुमार ने बताया कि अटल आवासीय विद्यालय के निर्माण के लिए शासन द्वारा 59 करोड़ 49 लाख स्वीकृत की गई है। कार्यदायी संस्था को 4 अगस्त 2022 तक पूर्ण करना था, परन्तु कोरोना काल के चलते देरी हुई है। परंतु वर्तमान में कार्य को तेजी के साथ कराया जा रहा है। विद्यालय का निर्माण कार्य दिसम्बर तक पूर्ण कर लिया जाएगा।


 

विद्यार्थियों के लिए बन रहे छात्रावास:

लगभग 13.58 एकड़ क्षेत्रफल में 25355 वर्गमीटर में बन रहे अटल आवासीय विद्यालय के कार्य की शुरुआत 5 मई2021 को की गई थी।इसमें विद्यालय मुख्य भवन के साथ ही बालक बालिकाओं के लिए अलग अलग छात्रावास, कैंटीन व स्टाफ के लिए आवासीय भवन भी बनाए जा रहे हैं। विद्यालय में 1000 विद्यार्थी शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.