"..किसी भी खबर पर आपत्ति के लिए हमें ई-मेल से शिकायत दर्ज करायें"

एएमयू के वाणिज्य विभाग में तीन माह की श्योर कार्यशाला का समापन, प्रवेश परीक्षा रविवार को

अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़, 30 जुलाईः अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के वाणिज्य विभाग में  अमेरिका के ह्यूस्टन विश्वविद्यालय के उद्यमिता के माध्यम से शहरी नवीनीकरण को बढ़ावा देना (श्योर) नामक तीन महीने की कार्यशाला का आयोजन किया गया, जिसमें प्रतिभागियों को व्यवसाय आरभ करने संबंधी व्यावहारिक प्रशिक्षण प्रदान किया गया। उद्योग और व्यवसाय के विभिन्न पहलुओं पर कार्यशाला में ‘स्टेप अहेड‘ नामक प्रतियोगिता में अदिबा खान ने प्रथम पुरस्कार, मुनीर रजा खान और रेहान ने क्रमशः द्वितीय व तृतीय पुरस्कार जीता। इस प्रतियोगिता के प्रतिभागियों ने अपने व्यावसायिक कौशल और विशेषज्ञता का प्रदर्शन किया।


कार्यशाला के समापन समारोह में विजेताओं और अन्य प्रतिभागियों को पुरस्कार प्रदान करते हुए मुख्य अतिथि एएमयू के प्रो-वाइस चांसलर प्रोफेसर मोहम्मद गुलरेज़ ने कहा कि उद्यमिता, व्यवसाय के मालिक और पेशेवर सहयोग, उद्यमिता और स्टार्ट-अप से जुड़े लोगों व छात्र निश्चित रूप से इस कार्यशाला से लाभान्वित होंगे।

उन्होंने कहा कि ‘शिक्षा, अनुसंधान और विस्तार के माध्यम से समाज में सिद्धांतों और विशिष्ट मूल्यों को बढ़ावा देने और उन्हें लागू करने में एएमयू की बड़ी भूमिका और जिम्मेदारी है।‘ प्रोफेसर गुलरेज़ ने बताया कि किस प्रकार से अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय उद्यमिता को बढ़ावा देने से संबंधित सरकारी पहलों को बढ़ावा दे रहा है।

विशिष्ट अतिथि श्री पवन अग्रवाल (जिला गवर्नर, रोटरी क्लब, काशीपुर) ने कहा कि ‘श्योर प्रोग्राम छात्रों, उद्यमियों और अधिकारियों को वंचित समुदायों के उद्यमियों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए जोड़ रहा है। उन्होंने कहा कि भारत विश्व का एक बहुत बड़ा बाजार है क्योंकि यहा जनसंख्या काफी अधिक है और मानव संसाधनों की कोई कमी नहीं है। डिजिटल उपकरणों की मदद से नई परिस्थितियों और परिदृश्यों के अनुकूल होना समय की मांग है।

स्वागत भाषण देते हुए एएमयू के वित्त अधिकारी प्रोफेसर मोहसिन खान ने कार्यक्रम के आयोजन पर प्रसन्नता व्यक्त की और प्रतिभागियों को व्यावहारिक अनुभव प्रदान कराने के लिए कार्यशाला के संसाधन व्यक्तियों की सराहना की।


प्रोफेसर नासिर ज़मीर कुरैशी (डीन, वाणिज्य संकाय) और प्रोफेसर इमामुल हक़ (अध्यक्ष, वाणिज्य विभाग) ने प्रतिभागियों को प्रोत्साहित किया और सफलतापूर्वक व्यवसाय कैसे शुरू किया जाए, इस पर अपने विचार प्रस्तुत किए। ललेश सक्सेना (सीएसआर के रोटरी जिला अध्यक्ष) ने ‘स्टेप अहेड‘ प्रतियोगिता के परिणामों की घोषणा की। कार्यक्रम की संयोजक प्रोफेसर आसिया चौधरी ने धन्यवाद ने आभार जताते हुए कहा कि तीन माह तक चलने वाली इस कार्यशाला में कुल 12 सलाहकारों और 26 उद्यमियों ने भाग लिया। उन्होंने बताया कि प्रोफेसर सालेहा खुमावाला (ह्यूस्टन विश्वविद्यालय अमेरिका) के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) के अनुसार श्योर कार्यशाला का आयोजन किया गया। प्रोफेसर आसिया चौधरी ने एएमयू की ओर से उक्त एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं।


कार्यशाला में जावेद अहमद सिद्दीकी (उप महाप्रबंधक, सिडबी), राजमन (सहायक आयुक्त, जिला उद्योग केंद्र), बृजेश (सहायक आयुक्त, डीआईसी), अंशुमान डे (उप क्षेत्रीय प्रबंधक, केनरा बैंक), इश्तियाक अली (संस्थापक पार्टनर ऑर्बिट ला फर्म, मुंबई), अनिल वार्ष्णेय (चार्टर्ड एकाउंटेंट), जाफर गयास (सेवानिवृत्त डिवीजनल मैनेजर, बिनजागर कंपनी, सऊदी अरब), डा नासिर मंसूर, डा गौरव, डा आसिफ अख्तर और फैज अहमद ने संसाधन व्यक्ति के रूप में अपने अनुभवों को साझा किया।


कार्यशाला ने एक शैक्षिक और नेटवर्किंग मंच प्रदान किया जिसने छात्रों, उद्योग विशेषज्ञों और कम संसाधन वाले समुदायों और विविध पृष्ठभूमि के संभावित उद्यमियों के बीच सहयोग की सुविधा प्रदान की। कार्यक्रम के दौरान भावी उद्यमियों को लेखांकन, कराधान, कानून, विपणन, वित्तीय साक्षरता और बैंकिंग सहित अन्य क्षेत्रों में ज्ञान प्रदान किया गया। कार्यशाला में वाणिज्य विभाग के सलाहकार छात्रों ने नवोदित उद्यमियों का सहयोग किया।

-----------------------------

एएमयू बीटेक. बीएएलएलबी व बी एड की प्रवेश परीक्षा 31 जुलाई

अलीगढ़, 30 जुलाईः अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय की बी.टेक, बी.आर्क पाठ्यक्रमों की संयुक्त प्रवेश परीक्षा रविवार 31 जुलाई को सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे के बीच कोलकाता, लखनऊ और पटना केंद्रों सहित अलीगढ़ में आयोजित की जाएगी। इस प्रवेश परीक्षा के लिए 9711 अभ्यार्थियों ने आवेदन किया है।


परीक्षा नियंत्रक डा. मुजीबुल्लाह जुबैरी के अनुसार इंजीरियरिंग प्रवेश परीक्षा में अलीगढ़ में एएमयू के ग्यारह विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर 5173 छात्रों और 1294 छात्राओं सहित 6467 परीक्षार्थी भाग ले रहे हैं। इसके अलावा, बीएएलएलबी और बी.एड पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षा रविवार को ही एएमयू में 14 स्थानों और कोलकाता और कोझीकोड के विभिन्न केंद्रों पर शाम 4 बजे से शाम 6 बजे तक आयोजित की जाएगी।


बीएएलएलबी पाठ्यक्रम के लिए 4202 आवेदकों में से 3665 उम्मीदवार अलीगढ़ के केंद्रों पर प्रवेश परीक्षा में शामिल होंगे। जबकि 3812 उम्मीदवारों ने बी.एड प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन किया है। उनमें से 2733 उम्मीदवार अलीगढ़ केंद्र प्रवेश परीक्षा में शामिल होंगे, जिसमें 1053 छात्र और 1680 छात्राओं शामिल हैं।

-------------------------------------

प्रोफेसर जमाल अहमद खान एएमयू के नये संपदा अधिकारी (राजपत्रित) नियुक्त किए गए

अलीगढ़, 30 जुलाईः अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय वन्यजीव विज्ञान विभाग के अध्यक्ष प्रोफेसर जमाल अहमद खान को दो वर्ष की अवधि के लिए एएमयू के संपदा अधिकारी (राजपत्रित) के रूप में नियुक्त किया गया है।

प्रोफेसर जमाल 2006 से 2009 तक राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (एनटीसीए), पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय, भारत सरकार के सदस्य रहे। इस दौरान उन्होंने एनटीसीए को बाघ संरक्षण के लिए नई रणनीतियों और कार्यक्रमों के बारे में परामर्श दिया।

उन्होंने राज्य वन्यजीव सलाहकार बोर्ड, उत्तर प्रदेश सरकार (2011 से 2012) के सदस्य के रूप में उत्तर प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में वन्यजीवों के संरक्षण में राज्य सरकार को सेवायें प्रदान की। प्रोफेसर जमाल उत्तर प्रदेश टाइगर प्रोटेक्शन सोसाइटी और आईयूसीएन कैट स्पेशलिस्ट ग्रुप के सदस्य भी हैं। उन्होंने 2012 से 2020 तक चार कार्यकाल के लिए एएमयू में ओएसडी (विकास) के रूप में भी कार्य किया।

---------------------------

एएमयू के दस छात्र ‘खनन निरीक्षक‘ के पद पर चयनित

अलीगढ़, 30 जुलाईः अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के भूविज्ञान विभाग के दस छात्रों का बिहार कर्मचारी चयन आयोग (बीएसएससी) द्वारा खनन निरीक्षक पद के लिए चयन किया गया है।

भूविज्ञान विभाग के प्रमुख प्रोफेसर कंुवर फराहीम खान ने बताया कि चयनित छात्रों में  उस्मान आरिफ चौधरी, अमीर हमजा मोइन अंसारी, सूफिया तबस्सुम, राशिद इनाम, आफिफा आलम अंसारी, कहकशां परवीन, सैयद फरहीन, एम शाहनवाज आलम, अरमान राईन. और नैयर साकिब शामिल है।


----------------------------

सैयद हामिद सीनियर सेकेंडरी स्कूल में नई रसायन प्रयोगशालाओं का उद्घाटन

अलीगढ़, 30 जुलाईः अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के सैयद हामिद सीनियर सेकेंडरी स्कूल में छात्रों के लिए स्थापित आधुनिक रसायन विज्ञान प्रयोगशाला का उद्घाटन स्कूल शिक्षा निदेशालय के निदेशक प्रोफेसर असफर अली खान द्वारा किया गया। लैब का उद्घाटन करने के बाद एएमयू स्कूल शिक्षा निदेशालय के निदेशक प्रोफेसर असफर अली खान ने कहा कि नवीनतम उपकरणों से लैस नई लैब रसायन विज्ञान के छात्रों के लिए विज्ञान शिक्षा का बेहतर वातावरण प्रदान करेगी।

स्कूल के प्राचार्य डा एसएम मुस्तफा ने बताया कि नई लैब में एक बार में 84 छात्र अपना प्रैक्टिकल कार्य कर सकते हैं। लैब में एलपीजी आपूर्ति की सुविधा भी उपलब्ध होगी। प्रयोगशाला की प्रभारी श्रीमती तैय्यबा अजहर और श्रीमती नगमा को होंगी जो प्रयोगशाला की ज़िम्मेदारियों का निवाहन करेंगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.