एएमयू के क्लब फॉर शॉर्ट इवनिंग कोर्स समूह चर्चा और इंटरव्यू की मूल बातों पर कार्यशाला का आयोजन

0

अलीगढ़ मीडिया डॉट कॉम, न्यूज़ ब्यूरो, अलीगढ| अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के विमेंस कालेज द्वारा ‘राष्ट्रीय खेल दिवस‘ के उपलक्ष में आयोजित वॉलीबॉल वॉली टूर्नामेंट की चैंपियनशिप का फाइनल विमेंस कॉलेज कि टीम ने 25-12, 25-19 से जीत लिया।  विमेंस कॉलेज ने एएमयू गर्ल्स स्कूल कि टीम को हराकर चैंपियनशिप अपने नाम की। विमेंस कॉलेज की टीम की आफरीन को सबसे अधिक अंक हासिल करने वाली फाइनल की सबसे उत्कृष्ट खिलाड़ी घोषित किया गया।

छात्रों को खेल को अपने जीवन का हिस्सा बनाने के लिए प्रोत्साहित करते हुए विमेंस कॉलेज की प्रिंसिपल, प्रोफेसर नईमा खातून ने कहा कि राष्ट्रीय खेल दिवस राष्ट्र के खेल नायकों और चैंपियनों को उनके योगदान और समर्पण का सम्मान करते हुए समर्पित है। मुझे यकीन है कि इस वॉलीबॉल टूर्नामेंट ने अनुशासन, दृढ़ता और टीम वर्क जैसे मूल्यों के बारे में जागरूकता बढ़ाने में मदद की है।


प्रोफेसर नईमा ने शारीरिक शिक्षा अनुभाग की प्रभारी, डा नाज़िया खान, अफशा वहीद खान, आरफीन बानो, वसीम, महविश खान और अफशा उबैद के साथ विजेताओं को पुरस्कार वितरित किए। टूर्नामेंट के दौरान अब्दुल्ला गर्ल्स स्कूल की टीम ने एएमयू एबीके गर्ल्स हाई स्कूल को हराया और विमेंस कॉलेज ने सीनियर सेकेंडरी स्कूल-गर्ल्स (सेल्फ-फाइनेंस) पर जीत दर्ज की, जबकि एएमयू गर्ल्स स्कूल ने सीनियर सेकेंडरी स्कूल-गर्ल्स (रेगुलर) पर जीत हासिल की।


-----------------------------


एएमयू के क्लब फॉर शॉर्ट इवनिंग कोर्स समूह चर्चा और इंटरव्यू की मूल बातों पर कार्यशाला का आयोजन


अलीगढ़ 30 अगस्तः अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के सांस्कृतिक और शैक्षिक केंद्र के क्लब फॉर शॉर्ट इवनिंग कोर्स (सीएसईएस) द्वारा कैनेडी सभागार में ‘समूह चर्चा और व्यक्तिगत साक्षात्कार की मूल बातें‘ विषय पर एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता क्लब फॉर शॉर्ट इवनिंग कोर्सेज के अध्यक्ष डा सैयद खुर्रम निसार ने की अतिथि वक्ता श्री साद हमीद (प्रशिक्षण एवं प्लेसमेंट अधिकारी-जनरल) ने साक्षात्कार और समूह चर्चा के लिए प्रेरणा पर एक परिचयात्मक प्रस्तुति दी और समूह चर्चा और साक्षात्कार में सफल भागीदारी के लिए विभिन्न आवश्यक बातों को रेखांकित किया।


श्री साद हमीद और डा मोहम्मद नय्यर रहमान (सहायक प्रोफेसर, कॉमर्स विभाग) ने डा सैयद खुर्रम निसार द्वारा संचालित पैनल चर्चा में भाग लिया और छात्रों के प्रश्नों के उत्तर दिए। कार्यक्रम के अंत में एक मॉक ग्रुप डिस्कशन और एक प्रश्नोत्तर सत्र भी आयोजित किया गया, जिसमें सचिव, मोहम्मद हसन आरिफ और संयुक्त सचिव, अरहम हफीज खान और हम्माद यूसुफ खान सहित सीएसईसी के सदस्यों ने भाग लिया। कार्यक्रम का संचालन जै़नब ज़ाहिद और मोहम्मद आदिल मसूद ने किया जबकि यशस्वी सिंह ने धन्यवाद ज्ञापित किया।


-----------------------------


अहमदी स्कूल में मैथ्स लैब का उद्घाटन, ‘राष्ट्रीय खेल दिवस‘ समारोह


अलीगढ़, 30 अगस्तः अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के दृष्टिबाधित छात्रों के अहमदी स्कूल के छात्र अब एक नई अत्याधुनिक गणित प्रयोगशाला में गणितीय अवधारणाओं का ज्ञान प्राप्त करेंगे जिसका हाल ही में स्कूल में उद्घाटन किया गया है।


प्रयोगशाला का शुभारंभ करते हुए, स्कूल शिक्षा निदेशालय के निदेशक, प्रोफेसर असफर अली खान ने कहा कि यह सुविधा सीखने की प्रक्रिया में व्यक्तिगत भागीदारी के लिए एक बड़ा अवसर प्रदान करेगी। यह प्रयोगशाला छात्रों को विषय सीखने में रुचि और आत्मविश्वास पैदा करने में मदद करेगी।


उन्होंने कहा कि गणित प्रयोगशाला नवीनतम विशिष्ट उपकरणों से सुसज्जित है जो एक और प्रतिस्पर्धी, सक्रिय और व्यस्त माहौल के साथ सीखने का मंच प्रदान करती है। इस बीच, प्रोफेसर असफर ने स्कूल के ‘राष्ट्रीय खेल दिवस‘ समारोह में भी भाग लिया, जिस के अंतर्गत विभिन्न खेलों का आयोजन किया गया।


अहमदी स्कूल में ‘राष्ट्रीय खेल दिवस‘ मनाने के लिए दिन भर चलने वाले ‘नेत्रहीन फुटबॉल प्रशिक्षण‘ कार्यक्रम में, हिंदी स्पर्श सरकारी दृष्टिबाधित बालिका इंटर कॉलेज, लखनऊ के आलोक कुमार सिंह ने अलग रूप से सक्षम स्कूली छात्रों के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन किया गया फुटबॉल प्रस्तुत किया।


आलोक कुमार ने प्रोफेसर असफर अली खान, डा नायला राशिद (स्कूल प्रिंसिपल) और स्कूल के छात्रों और कर्मचारियों के साथ बाद में पौधे लगाए। संगीत शिक्षक सिराजुद्दीन शेख के नेतृत्व में छात्रों ने देशभक्ति के गीत भी प्रस्तुत किये।


-----------------------------


‘मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों से निपटने में परामर्श की भूमिका‘ पर ऑनलाइन सम्मेलन


अलीगढ़, 30 अगस्तः अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के छात्र परामर्श केंद्र (एसएससी) द्वारा ‘मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों से निपटने में परामर्श की भूमिका‘ पर दो दिवसीय ऑनलाइन अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन 23 और 24 सितंबर को आयोजित किया जाएगा।


सम्मेलन निदेशक और समन्वयक, एसएससी, डा एस. रेशमा जमाल ने कहा कि इच्छुक उम्मीदवार टाइम्स न्यू रोमन 12 फॉण्ट में 200 शब्दों में 1-5 स्पेस में लिखित अंग्रेजी में लिखा गया जमा कर सकते हैं। पूरे पेपर के लिए शब्द सीमा 2000 शब्द है जो 10-12 पृष्ठों में पांच कीवर्ड और बॉटम लेफ्ट पेज नंबरों के साथ प्रस्तुत की गयी हो।


उनहोंने कहा कि 15 सितंबर सार प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि है और चयनित सार पर निर्णय 18 सितंबर को लिया जाएगा। पूर्ण कागजात 20 सितंबर तक जमा किए जाने चाहिए और अधिक जानकारी के लिए फोन नंबर 91-9105072786 पर संपर्क किया जा सकता है। एएमयू कुलपति, प्रोफेसर तारिक मंसूर सम्मेलन के मुख्य संरक्षक हैं और प्रोफेसर वाईस चांसलर प्रोफेसर मोहम्मद गुलरेज़ संरक्षक हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
एक टिप्पणी भेजें (0)
...अपने इलाके की खबरों/वीडियो/फोटो अलीगढ मीडिया पर प्रकाशन हेतु व्हाट्सअप या ई-मेल करें:aligarhnews@gmail.com

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top