Aligarh| अमृत महोत्सव के अंतर्गत सांस्कृतिक प्रतिभा खोज कार्यक्रम का हुआ आयोजन

0


स्थानीय प्रतिभाओं को खोज कर उन्हें पहचान दिलाना एवं रोजगार से जोडना सरकार की मंशा -जिला विकास अधिकारी


अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़| आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत सूचना एवं संस्कृति विभाग के तत्वाधान में आयोजित ‘‘सांस्कृतिक प्रतिभा खोज‘‘ का आयोजन विकास भवन स्थित गांधी सभागार में किया गया। जिला विकास अधिकारी एवं कार्यक्रम नोडल अधिकारी भरत कुमार मिश्र ने कहा कि सांस्कृृतिक विधाएं ही किसी समाज, जनपद और राष्ट्र की अमूर्त धरोहर होती हैं। वर्तमान में योगी सरकार द्वारा ऐसे कार्यक्रमों के माध्यम से जनपदों की विभिन्न विधाओं की सांस्कृतिक धरोहरों को प्रोत्साहित कर राष्ट्रीय पटल पर पहचान दिलाने एवं उन्हें रोजगार से जोड़ने का कार्य कर रही है। प्रदेश सरकार के निर्देशन में संस्कृति एवं सूचना विभाग गॉव देहात में छुपी प्रतिभाओं को खोज कर उन्हें पहचान दिलाना एवं रोजगार से जोड़ रहा है।


      सूचना एवं संस्कृृतिक विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम में स्थानीय लोक कलाकारों द्वारा शास्त्रीय भजन, कत्थक, लोक नृत्य, लोक संगीत गायन, ढोलक और देशभक्ति आदि विधाओं में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया गया। शास्त्रीय गायक श्री लोकेश कुमार ने अपने गीत माता पिता और गुरु के कहने में जो चलेगा, सम्मान दुनिया देगी फूलेगा और फलेगा........... के जरिए माता-पिता और गुरु का सम्मान करने का संदेश दिया। हेरिटेज स्कूल की छात्राओं शिवि, ईशा, सोनाक्षी, भावना, रितिका और मान्या ने श्रीमती संगीता वार्ष्णेय के मार्गदर्शन में कत्थक लोक नृत्य पर डांस प्रस्तुत किया। कुणाल ने देशभक्ति गीत और भजन गाकर अपनी प्रस्तुति दी। छुट्टन ने अपने सदस्यों के साथ ढोलक की थाप पर श्री रामचरितमानस का गीत गाकर उपस्थित लोगों को आनंदमय किया। हिमाद्री द्वारा बडे ही मनमोहक तरीके से कत्थक नृत्य की प्रस्तुति दी गई। अंत में लोकगीत गायक रामवीर सिंह ने आजादी का अमृत महोत्सव पर आधारित गीत गाकर कार्यक्रम में चार चांद लगा दिए। अमृत महोत्सव पर आधारित उन्होंने अपने गीत के द्वारा देश की खुशहाली, देश भक्ति और आजादी के पावन पर्व पर तिरंगे को हर घर पर फहराने का संदेश दिया। सहायक निदेशक सूचना संदीप कुमार ने कार्यक्रम के अंत में सभी निर्णायक मण्डल के सदस्यों का आभार प्रकट किया। एडीआईओ मो0 दानिश, प्रचार सहायक सौरभ शर्मा, कृृष्ण कुमार, पवन कुमार द्वारा कार्यक्रम सफल बनाने में सहयोग किया गया।


निर्णायक मण्डल:


      सूचना एवं संस्कृृति विभाग के तत्वावधान में आयोजित सांस्कृृतिक प्रतिभा खोज कार्यक्रम में जिलाधिकारी द्वारा निर्णायक मंडल में सदस्यों के तौर पर मीनाक्षी नागपाल, जॉनी फास्टर, पंकज गुप्ता धीरज, चंदन चटर्जी, नीरज शर्मा, सुरेंद्र कुमार शर्मा को नामित किया गया था। निर्णायक मण्डल द्वारा सभी प्रस्तुतियों की भूरि-भूरि सराहना करते हुये उनके प्रदर्शन के आधार पर श्रेणी प्रदान कर उज्ज्वल भविष्य की कामना की गयी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
एक टिप्पणी भेजें (0)
...अपने इलाके की खबरों/वीडियो/फोटो अलीगढ मीडिया पर प्रकाशन हेतु व्हाट्सअप या ई-मेल करें:aligarhnews@gmail.com

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top