"..किसी भी खबर पर आपत्ति के लिए हमें ई-मेल से शिकायत दर्ज करायें"

29 नवम्बर तक जनपद की समस्त ग्राम पंचायतों में चलेगा सिंगल यूज प्लास्टिक मुक्ति अभियान


डीएम ने कार्ययोजना निर्धारित करते हुए अधिकारियों को दिये निर्देश

23 नवम्बर को ग्रामों से एकत्रित प्लास्टिक की शव यात्रा निकालकर जनपद स्तर पर रिसाइकिल के लिये लाया जाएगा

ग्रामीणों में सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग बन्द करने के लिए जागरुकता पैदा करना अभियान का मुख्य उद््देश्य


अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़ 14 नवम्बर 2022(सू0वि0) | उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा निर्देशित किया गया है कि प्रदेश में सिंगल यूज प्लास्टिक के के उपयोग को रोके जाने के लिये केन्द्र एवं प्रदेश सरकार द्वारा जारी अधिसूचना का अनुपालन सुनिश्चित कराया जाये। केन्द्र एवं प्रदेश सरकार द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार प्रदेश में प्लास्टिक कैरी बैग एवं प्लास्टिक और थर्माेकोल से निर्मित कटलरी एवं सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबन्ध अधिरोपित किया गया है।


          जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह ने उक्त जानकारी देते हुए जनसामान्य से सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग न करने की अपील करते हुए बताया है कि समस्त ग्राम पंचायतों में सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग न करने एवं प्लास्टिक मैनेजमेंट के लिये जनजागरण व सहभागिता करने से सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग कम होगा। उन्होंने बताया कि 14 नवम्बर से 29 नवम्बर 2022 तक सिंगल यूज प्लास्टिक एकत्रीकरण अभियान चालाया जाएगा। उन्होंने अभियान को सफल बनाने के लिये रूप रेखा निर्धारित करते हुए सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया कि ग्राम पंचायत की बैठक कर ग्राभीणों को सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग न करने एवं कपड़े के थैलों का प्रयोग करने के बारे में जागरूक करें। ग्रामों में रखे प्लास्टिक बैंक का सदुपयोग करें और सिंगल यूज प्लास्टिक को इधर-उधर न डालते हुए प्लास्टिक बैंक में एकत्रित करें। उन्होंने निर्देशित किया कि अभियान की अवधि में विद्यालयों में सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग न करने की शपथ दिलाते हुए छात्र-छात्राओं को जागरूक करें।


          डीएम ने निर्देश दिये कि ग्राम पंचायतों में तैनात सफाईकर्मी, तैनाती क्षेत्र में कूड़े के रुप में पड़े हुए सिंगल यूज प्लास्टिक- पॉलीथीन, बोतल, डिब्बे को एकत्रित कर ग्राम को सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त करते हुए न्याय पंचायत स्तर पर चिन्हित प्लास्टिक संग्रहण केन्द्र पर रखेंगे। उन्होंने सहायक विकास अधिकारी(पंचायत) को निर्देशित किया कि वह 23 नवम्बर को ग्राम पंचायत से एकत्रित प्लास्टिक की शव यात्रा निकाल कर रिसाईकल के लिये जनपद स्तर पर सिंगल यूज प्लास्टिक कचरा प्रबंधन ईकाई तक लेकर आएंगे। डीएम ने कहा कि अभियान का मुख्य उद््देश्य ग्रामीणों में सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग बन्द करने के लिए जागरुकता पैदा करना है। उन्होंने बताया कि सब से स्वच्छ 03 ग्राम पंचायतों के 03 सफाई कर्मियों को विकास खण्ड स्तर पर प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित भी किया जाएगा। डीएम ने जनपद के समस्त ग्राम प्रधानों, सचिव, खण्ड प्रेरक, पंचायत सहायक व सफाईकर्मियों को निर्देशित किया है कि उक्तानुसार अभियान की गतिविधियां कियान्वित करते हुए अनुपालन करना सुनिश्चित करें।



नगरीय निकाय निर्वाचन के लिये ईवीएम की एफएलसी जारी

राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि निर्धारित समय व स्थान पर मॉक पोल में करें प्रतिभाग


 अलीगढ़ 14 नवम्बर 2022(सू0वि0) राज्य निर्वाचन आयोग उत्तर प्रदेश लखनऊ के निर्देशों के क्रम में नगरीय निकाय (महानगर निगम) के सामान्य निर्वाचन-2022 की तैयारी के लिये ईवीएम एम-2 माडल ठम्स् मशीनों की प्रथम स्तरीय जॉच का कार्य 02 नवम्बर से प्रातः 10 बजे से सायं 5ः00बजे तक प्रति दिन कार्य समाप्ति तक ईवीएम वेयरहाउस कलेक्ट्रेट में प्रभारी, सहायक प्रभारी अधिकारी ईवीएम एवं ठम्स् इंजीनियरों के माध्यम से राजनैतिक दलों की. उपस्थित में कराया जा रहा है।


          उक्त जानकारी देते हुए सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत एवं नगरीय निकाय) कौशल कुमार ने सभी मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय एवं राज्जीय राजनैतिक दलो के अध्यक्षों एवं सचिव को अवगत कराया है कि ईवीएम की प्रथम लेविल चेकिंग उपरान्त 16 एवं 17 नवम्बर 2022 को प्रात 10ः00 से 100-100 बी0यू0 एवं सी0यू0 मशीनों का मॉकपोल कराया जायेगा। उन्होंने अपील करते हुए कहा है कि उक्त के दृष्टिगत आप स्वंय एवं अपने दलों के प्रतिनिधि अथवा घोषित प्रत्याशी के साथ निर्धारित समय व स्थान पर कोरोना प्रोटोकोल का पालन करते हुये समय से उपस्थित रहना सुनिश्चित करें।



किसान दिवस का आयोजन 15 नवम्बर को

जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह की अध्यक्षता में 15 नवम्बर को पूर्वान्ह 11ः00 बजे से कलैक्ट्रेट सभागार में किसान दिवस/बैठक का आयोजन किया जाएगा। बैठक में जिला कृषि रक्षा, मृदा संरक्षक, जिला उद्यान, जिला गन्ना, जिला पंचायत राज, भूमि संरक्षण, एलडीएम, सहायक निदेश मत्स्य, जिला प्रबन्धक पीसीएफ, जिला सूचना अधिकारी के अतिरिक्त अधिशासी अभियंता विद्यत, सिंचाई, लघु सिंचाई एवं बीमा कम्पनी के अधिकारी के प्रतिभाग करेंगे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.