"..किसी भी खबर पर आपत्ति के लिए हमें ई-मेल से शिकायत दर्ज करायें"

शिकायत निस्तारण में एसडीएम अतरौली की शिथिल कार्यशैली पर जताई कड़ी नाराजगी |IGRS Aligarh

  


अलीगढ़ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़| जिला मजिस्ट्रेट इंद्र विक्रम सिंह के अथक प्रयासों के चलते जनपद आइजीआरएस पोर्टल पर प्राप्त शिकायतों के निस्तारण में प्रदेश में 59वें स्थान से 37वें स्थान पर आ पहुंचा है। हालांकि जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह इस सफलता का श्रेय अपनी टीम को ही दे रहे हैं, परंतु अफसोस कि अभी भी कुछ अधिकारी ऐसे हैं जो लाख समझाने एवं सतत मानिटरिंग के बाद सुधारने का नाम नहीं ले रहे हैं। जिलाधिकारी ने जनपद नोडल अपर जिला अधिकारी नगर विवेक चतुर्वेदी को निर्देशित किया है कि वह ऐसे लापरवाह अधिकारियों को दंडित करें। उन्होंने रामायण की चौपाई के अंश ’’भय बिन होय न प्रीत.....’’ का उदाहरण देते हुए कहा कि लापरवाह अधिकारी ऐसे ही सुधरने वाले नहीं हैं। उन्होंने कहा कि शिकायत निस्तारण प्रदेश सरकार की सर्वाेच्च प्राथमिकता है माननीय मुख्यमंत्री जी एवं मुख्य सचिव उत्तर प्रदेश शासन द्वारा सीधे तौर पर मॉनिटरिंग भी की जाती है। प्रतिमाह जनपद की रैंकिंग भी जारी हो रही है। इसके बावजूद अधिकारियों का शिकायत निस्तारण के प्रति संवेदनहीन रहना दंडित करने के सिवा कोई अन्य रास्ता नहीं बचता है। अभी नवंबर माह में 10 कार्य दिवस शेष है, संवेदनशीलता के साथ गुणवत्तापूर्ण निस्तारण सुनिश्चित किया जाए।


    जिलाधिकारी इंद्र विक्रम सिंह शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आईजीआरएस संदर्भों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 350 तहसीलें हैं। लाख प्रयासों के बाद भी अतरौली तहसील प्रदेश में नीचे 345 में स्थान पर है। स्थानीय स्तर पर 100 में से 61 अंक प्राप्त कर जनपद की सभी तहसीलों में भी निचले स्थान पर है। जिला मजिस्ट्रेट ने उप जिलाधिकारी अतरौली रविशंकर के प्रति कड़ी नाराजगी प्रकट करते हुए कहा कि यह हालत तब है जब शिकायत निस्तारण को लेकर तहसीलदार अतरौली के विरुद्ध कार्रवाई भी की जा चुकी है। ऐसे में भी शिकायत निस्तारण के प्रति गंभीर व संवेदनशील न होना, लापरवाही का द्योतक मानते हुए उन्हें कार्रवाई के लिए बाध्य करता है।


     डीएम इन्द्र विक्रम सिंह ने अधिकारियों को नसीहत देते हुए कहा कि प्रदेश सरकार शिकायत निस्तारण के प्रति बेहद संवेदनशील है। हम सभी को सरकार के साथ कदम ताल मिलाकर कार्य करना होगा। शिकायतों के निस्तारण के लिए जारी शासनादेश अत्यंत ही बारीकी से समझाते हुए बनाया गया है। इसके बावजूद भी असंतोषजनक एवं असंवेदनहीता के साथ शिकायतों समस्याओं का निस्तारण करना गंभीर विषय है, जो आपकी कार्यशैली पर प्रश्नचिन्ह लगता है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि वह हर दिन 10 मिनट पोर्टल अवश्य खोल कर देखें। विगत माह 59 से 37 वी रैंक प्राप्त करना दर्शाता है कि आप सभी के द्वारा बेहतर कार्य किया गया है, परंतु जनपद में नगर निगम, पंचायतीराज या फिर तहसील अतरौली की भाँति कार्य किया जाता रहेगा तो वह दिन दूर नहीं जब जनपद एक बार फिर औंधे मुँह दिखेगा। उन्होंने एडीएम सिटी को निर्देशित किया कर सख्ती के साथ लापरवाहों पर शिकंजा कसते हुए उन्हें दंडित करें।


    अपर जिलाधिकारी नगर विवेक चतुर्वेदी ने संदर्भों के निस्तारण पर प्राप्त होने वाले संतोषजनक फीडबैक के बारे में बताया कि अक्टूबर में 213 असंतोषजनक फीडबैक प्राप्त हुए जो  जनपद के लिए अत्यंत ही खराब स्थिति है। इसी प्रकार 18 नवंबर तक सीएम हेल्पलाइन के 2325 फीडबैक के सापेक्ष प्रथम असंतुष्ट 143 और द्वितीय असंतुष्ट 10 फीडबैक प्राप्त हुए हैं। आइजीआरएस संदर्भों के 1169 फीडबैक के सापेक्ष 787 असंतुष्ट फीडबैक प्राप्त हुए हैं। उन्होंने बताया कि एल-2 स्तर के अधिकारियों द्वारा संदर्भों के स्पेशल क्लोज करने में बेहतर कार्य किया गया है, जिसमें अक्टूबर माह में 635 एवं 18 नवंबर तक 282 संदर्भों के सापेक्ष 206 स्पेशल क्लोज किए गए हैं।


     एडीएम सिटी ने बताया कि अक्टूबर में उच्चाधिकारियों द्वारा 388 संदर्भ श्रेणीकृत किए गए, जिसके सापेक्ष 14 संदर्भ सी श्रेणी के प्राप्त हुए। तहसीलों की अक्टूबर की रैंक के संदर्भ में सबसे खराब स्थिति में तहसील अतरौली जो राज्य में 345 में स्थान पर स्थानीय स्तर पर 61 अंक, इसके उपरांत तहसील कोल 319 स्थानीय स्तर पर 71 अंक, तदोपरांत इगलास 294 स्थानीय स्तर पर 77 अंक, गभाना तहसील 239 स्थान पर स्थानीय स्तर पर 85और खैर तहसील की राज्य में 229 वें स्थान पर और स्थानीय स्तर पर 86 अंक प्राप्त कर स्थित है। उन्होंने बताया कि प्रतिमाह औसत डिफाल्टर सन्दर्भों की संख्या 7915 है जोकि अत्यंत ही जोखिम भरी स्थिति में है। एडीएम सिटी विवेक चतुर्वेदी ने जिलाधिकारी इंद्र विक्रम सिंह को आश्वस्त किया कि उनके द्वारा दिए गए निर्देशों एवं मार्गदर्शन में कार्य करते हुए व जनपद की रैंक को और बेहतर करने की पूरी पूरी कोशिश करेंगे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.