जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

वोटर आईडी से आधार कार्ड लिंक कराने के लिये मतदाताओं को करें जागरूक

0



*डीएम ने विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के लिये राजनैतिक दलों के साथ की समीक्षा*

*08 दिसम्बर तक पात्र एवं अर्ह मतदाता बनवाएं अपने वोट*

*राजनैतिक दल बीएलए को सक्रिय कर नये मतदाताओं को शामिल कराने में करें सहयोग*

अलीगढ़ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़ 02 दिसम्बर 2022(सू0वि0)। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिये गये निर्देशों के क्रम में अर्हता तिथि 01.01.2023 के आधार पर संचालित विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की निर्वाचक नामावलियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम की गतिविधियों के सम्बन्ध में जिला निर्वाचन अधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह द्वारा राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ समीक्षा की गयी। उन्होंने कहा कि प्रत्येक अर्ह नागरिक को अपना नाम मतदाता सूची में अवश्य दर्ज कराना चाहिये। भारत एक लोकतांत्रिक देश है और इसकी मजबूती के लिये आवश्यक है कि मतदाता सूची में अधिक से अधिक लोगों को शामिल किया जाए। कोई भी पात्र व्यक्ति मतदाता सूची में शामिल होने से वंचित नहीं रहना चाहिये। उन्होंने कहा कि मतदाता सूची जितनी शुद्ध होगी मतदान उतना ही शान्तिपूर्ण ढ़ंग से सम्पन्न हो सकेगा।

डीईओ ने बताया कि जनपद में संचालित विशेष पुनरीक्षण अभियान के तहत 08 दिसम्बर तक दावे एवं आपत्तियां प्राप्त किये जाएंगे, इसके साथ ही 04 दिसम्बर रविवार को विशेष अभियान के दिन प्रत्येक मतदान केन्द्र पर प्रातः 10 बजे से सांय 05 बजे तक बीएलओ द्वारा नाम जोड़ने, संशोधित करने एवं हटाने का कार्य किया जाएगा। उन्होंने सभी राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों से आव्हान किया कि वह अपने स्तर से भी बूथ लेबिल एजेन्ट को सक्रिय करें ताकि छूटे हुए पात्र एवं अर्ह मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में शामिल कराया जा सके। उन्होंने कहा कि विशेष पुनरीक्षण के दौरान बीएलओ इस बात का भी ध्यान रखें जिन मतदाताओं विशेषकर बालिकाओं की शादी के उपरान्त दूसरे स्थान पर वोट बन जाता है उनका नाम मतदाता सूची से अपमार्जित कराएं। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार से किसी मतदाता की मृत्यु हो जाने पर उसका मृत्यु प्रमाण-पत्र प्राप्त करके ही उनका नाम सूची सू हटाया जाए। 

जिला निर्वाचन अधिकारी ने निर्देश दिये कि अभी मतदाता सूची में नाम शामिल कराया जा सकता है ऐसे में विशेष रूप से 18-20 आयुवर्ग के युवा, महिला, दिव्यांग एवं 80 वर्ष से ऊपर के वृद्ध मतदाताओं का सत्यापन कर उनका नाम मतदाता सूची में शामिल करें। उन्होंने मतदाता पहचान पत्र को आधार कार्ड़ से लिंक कराने की धीमी प्रगति पर नाराजगी जताते हुए कहा कि जनपद के 27,11,939 मतदाताओं के सापेक्ष अभी तक 13,95,028 ही फार्म-6बी प्राप्त हुए हैं, इसे शत-प्रतिशत पूर्ण किया जाना है। उन्होंने सभी पदाभिहीत अधिकारियों को निर्देशित किया कि जन जागरूकता के माध्यम से लक्ष्य को शत-प्रतिशत पूर्ण किया जाए। 

बैठक में सिटी मजिस्ट्रेट चन्द्रशेखर, एसीएम प्रथम संजय, एसडीएम इगलास भावना विमल, सहायक निर्वाचन अधिकारी वेदपाल सिंह, बीजेपी से उदयवीर सिंह लोधी, कांग्रेस से परवेज खान, बीएसपी से अशोक सिंह, आएलडी से डा0 इरफान खान, सीपीएम से इदरीश अहमद, आप से मुनेश कुमार शर्मा समेत अन्य जनप्रतिनिधिगण व अधिकारी उपस्थित रहे। 

----

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)