जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

अटल आवासीय विद्यालय में पंजीकृत श्रमिकों के 1000 बच्चों को मिलेगी निःशुल्क शिक्षा, 22अप्रैल को होगी प्रवेश परीक्षा

0


*मण्डलायुक्त ने अटल आवासीय विद्यालय टमकौली का किया स्थलीय निरीक्षण*

*मण्डलायुक्त ने निर्माण कार्य सत्र आरम्भ से पूर्व पूरा करने के निर्देश दिए*

अलीगढ़ मीडिया डॉट कॉम,अलीगढ़ 02 फरवरी 2023 (सू0वि0)। मंडलायुक्त नवदीप रिणवा द्वारा बृहस्पतिवार को अटल आवासीय विद्यालय टमकौली का निरीक्षण किया गया। उन्होंने कार्यदायी संस्था को निर्देशित किया कि नए सत्र आरंभ से पूर्व विद्यालय में चल रहे विभिन्न प्रकार के भवनों का निर्माण कार्य पूर्ण कर लिया जाए। निरीक्षण के दौरान मंडलायुक्त ने एकेडमिक हाल, छात्रावास, प्रधानाचार्य एवं कर्मचारी आवास  एवं शैक्षणिक भवनों का घूम-घूम कर निरीक्षण किया। उन्होंने निर्देशित किया कि निर्माण कार्य मानक व गुणवत्तापूर्ण ढंग से पूर्ण किए जाएं।

     मंडलायुक्त ने कहा कि टमकौली में निर्माणाधीन विद्यालय पंजीकृत श्रमिकों के बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने में मील का पत्थर साबित होगा। आवासीय सुविधा युक्त विद्यालय में प्रथम वर्ष में 80 छात्र छात्राओं को परीक्षा के माध्यम से चयन का प्रवेश दिया जाएगा। 60 करोड़ की लागत से बन रहे अटल आवासीय विद्यालय में सीबीएसई पैटर्न पर नवोदय विद्यालय की तर्ज पर संचालित किया जाएगा। मंडलायुक्त ने बताया कि पंजीकृत श्रमिकों के बच्चों को समाज की मुख्यधारा से जोड़ने के लिए अटल आवासीय विद्यालय में पूर्णतः निशुल्क शिक्षा उपलब्ध कराई जाएगी। गभाना से 8 किलोमीटर दूर 13 एकड़ क्षेत्र में फैले अटल आवासीय विद्यालय की पूर्ण क्षमता 1000 विद्यार्थियों की है। 

     उप श्रम आयुक्त सियाराम ने बताया कि अटल आवासीय विद्यालय में मंडल के जनपद एटा,  कासगंज, हाथरस और अलीगढ़ में पंजीकृत श्रमिकों के बच्चे जो कक्षा 5 की पढ़ाई पूरी कर रहे हैं, का पंजीकरण होने के उपरांत 22 अप्रैल को मंडल भर में 23 केंद्रों पर प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। प्रवेश परीक्षा के माध्यम से चयनित 80 विद्यार्थियों को कक्षा 6 में प्रवेश दिया जाएगा। डीएलसी ने बताया कि अलीगढ़ में 2343, हाथरस में 1918, कासगंज में 1033 और एटा में 1224 सहित कुल 6518 कक्षा 5 में अध्ययनरत विद्यार्थियों को चिन्हित कर लिया गया है। ये सभी कम से कम एक वर्ष पूर्व पंजीकृत श्रमिकों के बच्चे हैं। 

अधिशासी अभियंता इन्द्रपाल ने बताया कि ईपीसी मोड़ पर राजा महेंद्र प्रताप सिंह राज्य विश्विद्यालय और अटल आवासीय विद्यालय निर्माणाधीन हैं। स्काइलाइन कंसल्टेंट एजेंसी है। सम्पूर्ण विद्यालय 8 फुट ऊँचाई की चाहर दीवार से सुरक्षित किया जा रहा है। थर्ड पार्टी निरीक्षण के साथ ही जिलाधिकारी द्वारा भी लोकनिर्माण विभाग के अभियंताओं की टीम द्वारा भी समय समय पर निरीक्षण कराया जा रहा है।

      मंडलायुक्त नवदीप रिणवा ने निरीक्षण के दौरान पाया कि लगभग 62 प्रतिशत वित्तीय प्रगति के साथ अब तक 72 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है। सभी प्रकार के भवन बनकर तैयार हैं। मुख्य द्वार का निर्माण भी लगभग अपने अंतिम चरण पर है। फिनिशिंग का कार्य चल रहा है। मंडलायुक्त को मौके पर पाइप फिटिंग, विद्युत वायरिंग, प्लंबरिंग, रंगाई पुताई, मिट्टी लेवलिंग, टायलिंग, कुछ जगह प्लास्टर का कार्य होता मिला। मण्डलायुक्त ने कहा कि मेरे संज्ञान में है कि जिलाधिकारी अलीगढ़ द्वारा लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है। उन्होंने कार्यदायी संस्था को निर्देशित किया कि जिला मजिस्ट्रेट द्वारा दिये गए निर्देशों के क्रम में सभी प्रकार के कार्य पूर्ण गुणवत्ता एवं मानक के अनुरूप समयबद्ध ढंग से पूर्ण किये जायें। 

     इस अवसर पर सहायक निदेशक सूचना सन्दीप कुमार, सहायक अभियंता अरविंद कुमार, श्रम प्रवर्तन अधिकारी जितेंद्र, हिमांशु, रविन्द्र चौधरी, आदित्य त्यागी, स्काई लाइन से किरन कुमार एवं अन्य उपस्थित रहे।

---

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)