जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

उखड़ गई कलैक्ट्रेट परिसर की सड़क, जांच के लिये एडीएम सिटी की अध्यक्षता में टीम गठित

0



*डीएम की अध्यक्षता में विकास कार्यों की मासिक बैठक सम्पन्न*

*शासन की मंशा के अनुरूप कार्य करते हुए संचालित योजनाओं को प्रत्येक पात्र एवं जरूरतमंद तक पहुॅचाएं*


अलीगढ़ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़ 13 फरवरी 2023 (सू0वि0)। जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह की अध्यक्षता में कलैक्ट्रेट सभागार में विकास कार्यों की मासिक बैठक का आयोजन किया गया। डीएम ने कहा कि विकास एक सतत प्रक्रिया है। शासन की मंशा के अनुरूप कार्य करते हुए संचालित योजनाओं को प्रत्येक पात्र एवं जरूरतमंद तक पहुॅचाएं। 

उन्हांने कहा कि शासन द्वारा इतने बड़े सिस्टम को सिर्फ इसलिये विकसित किया गया है ताकि सरकार की जनकल्याणकारी नीतियों, उपलब्धियों की जानकारी के साथ जनहित में संचालित योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्ति को प्राप्त हो सके। आवास विकास द्वारा नवीन कलैक्ट्रेट निर्माण के दौरान बनवाई गयी सड़क चंद वर्षों में क्षतिग्रस्त होने का संज्ञान लेते हुए डीएम ने एडीएम सिटी के साथ अधिशासी अभियंता पीडब्लूडी एवं आरईडी की तीन सदस्यीय टीम गठित कर मय फोटोग्राफ्स के रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। जिला पंचायतीराज अधिकारी धनंजय जायसवाल को सामुदायिक शौदालय निर्माण एवं संचालन के सटीक आंकड़े प्रस्तुत न करने पर डीएम के गुस्से का शिकार बनना पड़ा। इसी प्रकार अमृत योजना में पेयजल एवं सीवर निर्माण की समीक्षा के दौरान अधिशासी अभियंता जल निगम शहरी को भी डीएम की नराजगी झेलनी पड़ी। 

डीएम ने सीवीओ को निर्देशित किया कि वह अन्तर्विभागीय से सहभागिता योजना को परवान चढ़ायें। गौशाला में गौवंश की मृत्यु के पश्चात उसका तत्काल अंतिम संस्कार किया जाए ताकि संक्रमण की सम्भावनाओं को न्यून किया जा सके। जिला प्रोबेशन अधिकारी को निर्देशित किया गया कि वह अल्पसंख्यक कल्याण विभाग में भी बैठना सुनिश्चित करें। अधिशासी अभियंता पीडब्लूडी को निर्देशित किया गया कि मौसम अनुकूल है सड़क निर्माण के अवशेष कार्यों पर कार्य आरम्भ कर जल्द पूर्ण करें। जिला कृषि अधिकारी को निर्देशित किया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में पात्र लाभार्थियों को लाभ दिलाना सुनिश्चित करें। उन्होंने पोषण पुनर्वास केन्द्र को क्षमता के अनुरूप संचालित करने के निर्देश देते हुए कहा कि केन्द्र में कोई बैड खाली न रहे। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अंकित खण्डेलवाल, प्रभागीय निदेशक सामाजिक वानिकी दिवाकर वशिष्ठ, पीडी भाल चन्द्र त्रिपाठी समेत सभी विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।


*जनपद को मिला 33वां स्थान :*

उत्तर प्रदेश सरकार के विकास एजेंडा कार्यक्रमों के क्रियान्वयन में अलीगढ़ जनपद को 33 वां स्थान प्राप्त हुआ है। यह ना सिर्फ जनपद के लिए गौरव की बात है, बल्कि यह दर्शाता है कि सरकार के विकास एजेंडा कार्यक्रमों के क्रियान्वयन के प्रति जिला प्रशासन प्रभावी कार्य कर रहा है। सिर्फ स्वास्थ्य विभाग में गोल्डन कार्ड बनाने में खराब प्रगति पर जनपद की रैंकिंग प्रभावित हुई है, अन्यथा की दृष्टि में अन्य सभी 52 बिन्दुओं में जनपद ने ए केटेगरी प्राप्त की है। डीएम ने सीएमओ को निर्देशित किया कि सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ संवेदनशीलता से पात्रों तक पहुॅचाना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने कहा कि भविष्य में इसी तरह सुधार की प्रक्रिया सतत जारी रहेगी। हमारा उद््देश्य है कि प्रदेश सरकार के विकास एजेंडा कार्यक्रमों का प्रभावी क्रियान्वयन हो। उन्होंने कहा कि कार्य संस्कृति में सुधार लाना हमारी प्राथमिकता है, सभी विभाग अपने कर्मचारियों के साथ इस प्रकार कार्य करें ताकि स्वीकृत योजनाओं का जनहित में सफल क्रियान्वयन संभव हो सके।

---

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)