जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

गोल्डन हैल्थ कार्ड बनवाने में रुचि नहीं ले रहे शहर वाले

0

 


*सीडीओ ने नगरीय निकायों में आयुष्मान कार्ड की जानी प्रगति रिपोर्ट*

*नगर निगम को शहरी क्षेत्र में अपेक्षित सहयोग के दिए निर्देश*

अलीगढ़ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़ 23 मई 2023 (सू0वि0) ।मुख्य विकास अधिकारी आकांक्षा राना की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना के तहत नगर निकायों में बनने वाले गोल्डन हैल्थ कार्ड बनाये जाने की प्रगति की समीक्षा की गयी। सीडीओ ने गोल्डन हैल्थ कार्ड बनाए जाने की धीमी प्रगति पर कड़ी नाराजगी प्रकट करते हुए कहा कि केन्द्र एवं प्रदेश सरकार की प्राथमिकता वाली इस जनहितकारी योजना में अभी तक पात्र व्यक्तियों के हैल्थ कार्ड न बनना खेद का विषय है। सम्बन्धित अधिकारी व कार्मिक जिम्मेदारी लेते हुए इसके लक्ष्यों की शत-प्रतिशत प्राप्ति सुनिश्चित करें। 

सीडीओ ने नगर निगम क्षेत्र में सर्वाधिक गैप वाले स्थानों में जनसामान्य को जागरूक करते हुए शिविर लगाने के निर्देश दिये। सीएमओ डा0 नीरज त्यागी ने बताया कि 20 स्थानों पर सघन आयुष्मान कार्ड बनाए जा रहे हैं। निगम को सूची दे दी गई है, 2 लाख 75 हजार कार्ड बनाए जाने हैं। लोगों को ढूंढ़कर कार्ड बनाए जाने हैं, सहयोग अपेक्षित है। सीडीओ ने निर्देशित किया कि माइक्रोप्लान तैयार करते हुए अवगत कराएं एमओआईसी समन्वय बनाए रखें। 

बैठक में सम्बन्धित अधिशासी अधिकारियों ने बताया कि अतरौली में 16000, खैर में 4051, हरदुआगंज में 2700, इगलास में 2800, जलाली में 2115 गोल्डन हैल्थ कार्ड बनाए जाने हैं। अधिशासी अधिकारियों ने गोल्डन हैल्थ कार्ड बनाने में आ रही समस्याओं के बारे में बताया कि काफी संख्या में लाभार्थी मृतक, शिफ्टेड, आधार नहीं या शादी हो गई की श्रेणी के पाए जा रहे हैं, लाभार्थी दूढ़ें नहीं मिल रहे हैं। सीडीओ ने कहा कि किसी भी पात्र लाभार्थी को छोड़ना नहीं है, कोशिश करें कि कार्ड बन जाए। बैठक में सहायक नगर आयुक्त राकेश कुमार यादव, अधिशासी अधिकारी एवं सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहे। 


एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)