Header Ads Widget

Responsive Advertisement

अलीगढ़ के मंगल पांडे थे क्रांतिकारी शहीद नारायण पंडित


Chanchal Varma, Aligarh। आजादी की लड़ाई में एक करोड़ से अधिक लोगों ने कुर्बानियां दी हैं, तब जाकर हम खुले में सांस ले रहे हैं। यह उद्गार प्रथम स्वतंत्रता संग्राम के क्रांतिकारी शहीद नारायण पंडित के 166 वे बलिदान दिवस समारोह को सम्बोधित करते हुए आईआईएमटी कॉलेज के प्राचार्य शंभु के.एन. सिंह ने व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि नारायण पंडित की शहादत का वीर सावरकर जी अपनी पुस्तक में विस्तार से वर्णन किया है। 

कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि सिंचाई विभाग के उपखण्ड अभियंता वैभव शर्मा ने कहा कि नारायण पंडित को 20 मई 1857 मदारगेट पुलिस चौकी पर सरेआम फांसी इसलिए दी गयी कि लोग डर जाएं और विद्रोह न हो। 

इस मौके पर आजादी के अमृत महोत्सव के जिला समन्वयक सुरेन्द्र शर्मा ने अलीगढ़ में आजादी की लड़ाई की गौरव गाथाएं सुनाईं और स्कूली छात्रों के सवालों के जवाब भी दिए। इस मौके पर स्वतंत्रता सेनानी परिजन सर्व श्री पंकज धीरज, कामेश गौतम, सुरेश चन्द्र शर्मा, पवन सेठ, रविन्द्र कुमार शर्मा, श्रीमती रजनी तोमर, बसंत बंसल, उपस्थित रहे। प्राचार्य डा0 शंभु एवं शान्ति निकेतन वर्ल्ड स्कूल की प्राचार्य श्रीमती कृष्णा सिंह ने शॉल एवं माल्यार्पण कर सम्मानित किया। इस मौके पर शान्ति निकेतन वर्ल्ड स्कूल के उप प्राचार्य मनोज कुमार यादव, डा0 ओमवीर सिंह सहित सैकड़ों लोग उपस्थित रहे। 

--

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ