जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

सही दिशा में किया गया अध्ययन सिर्फ आपका ही नहीं बल्कि समाज और राष्ट्र को एक नई दिशा प्रदान करेगा

0

 


*सिविल सर्विसेज मार्गदर्षिका के संस्थापक डा0 पंकज वर्मा ने प्रतियोगी छात्र-छात्राओं को दिए टिप्स*


अलीगढ़ 05 मई 2023 (सू0वि0) शिक्षकों का मार्गदर्शन एवं आप की अथक मेहनत आने वाले भविष्य की रूपरेखा को तय करेगा। मेहनत कभी बेकार नहीं जाती। सही दिशा में किया गया अध्ययन सिर्फ आपका ही नहीं बल्कि समाज और राष्ट्र को एक नई दिशा प्रदान करेगा।

     उक्त उद्गार सिविल सर्विसेज मार्गदर्शिका के संस्थापक डॉ पंकज कुमार वर्मा ने व्यक्त किए। वह मालवीय पुस्तकालय के प्रतियोगी छात्र-छात्राओं को संबोधित कर रहे थे। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा 14 मई को आयोजित हो रही परीक्षा में जी-जान से जुटे छात्रों में जोश भरते हुए डॉ0 पंकज कुमार वर्मा ने कहा कि मेहनत का कोई विकल्प नहीं होता है यदि सफलता हासिल करनी है तो मेहनत करनी ही होगी। उन्होंने कहा कि सही दिशा में की गई मेहनत सफलता के नए आयाम स्थापित करती है।

     डॉ पंकज वर्मा वर्तमान में जनपद महाराजगंज में एडीएम वित्त एवं राजस्व के पद पर शासकीय दायित्वों का निर्वहन कर रहे हैं। वर्ष 2016 में एसडीएम के रूप में तैनात रहे डॉ पंकज कुमार वर्मा ने सिविल सर्विसेज मार्गदर्शिका आरंभ कर प्रतियोगी छात्रों की जीवन में सफलता की अलख जगाई थी। विगत 7 वर्षों में अब तक सिविल सर्विसेज मार्गदर्शिका के 300 से अधिक प्रतियोगी छात्र-छात्राएं अपने लक्ष्य को प्राप्त कर चुके हैं। आपको बताते चलें कि यूपीपीसीएस की वर्ष 2021 की परीक्षा में प्रदीप कुमार विमल एसडीएम, मोहन कपूर पुलिस उपाधीक्षक एवं 2022 की परीक्षा में कुंजलता ने प्रांतीय पुलिस सेवा में स्थान पाकर जनपद का नाम रोशन किया था। वहीं तीन दिन पूर्व यूपीएसएससी की परीक्षा में 22 अभ्यर्थियों ने लेखपाल पद को प्राप्त कर एक बार फिर से सिविल सर्विसेज मार्गदर्शिका का परचम लहराया है। वर्ष 2016 में एसडीएम के रूप में तैनात रहे डॉ पंकज कुमार वर्मा ने तहसील परिसर में कोचिंग का आरंभ किया था, जोकि अब वर्तमान में 2018 से मालवीय पुस्तकालय में प्रतियोगी छात्र-छात्राओं के लिए संजीवनी का काम कर रही है। 

     सफलता के मूलमंत्र बताते हुये डॉ पंकज वर्मा ने विद्यार्थियों से कहा कि निरन्तर करंट अफेयर्स को पढ़ें। नई-पुरानी किताबों को पढ़ने से कतई परहेज़ न करें। अधिक से अधिक मॉक टेस्ट देकर अपने अंदर की गहराइयों को मापते हुए गलतियों में सुधार लाएं। मैटेरियल में डायवर्सिटी मत पैदा होने दें। गलतियों को न्यून करने के लिए लगातार रिवीज़न करें। उन्होंने करंट अफएर्स पर विशेष जोर देते हुए कहा कि परीक्षा नज़दीक आने पर विषयों का पुनरावलोकन अच्छे से करें। उन्होंने कहा कि यूपी के बारे में हर विषय वस्तु को अच्छे से पढ़ने की सलाह देते हुए पॉलिटी, मॉडर्न इंडिया, साइंस, जियोग्राफी, इकोनॉमिक्स समेत अन्य विषयों की महत्ता को अच्छे से समझाते हुए आगे बढ़ने की सलाह दी। इस अवसर पर सहायक निदेशक सूचना संदीप कुमार, सहायक अर्थ संख्या अधिकारी राजवीर सिंह, रिंकू सहयोगी, यूपीएससी से डिप्टी एसपी के लिए चयनित कुंजलता, नायब तहसीलदार प्रतीक्षा कटारा, पीयूष वर्मा, विश्वास दीक्षित, हेमंत चौधरी, सब इंस्पेक्टर आजाद सिंह एवं माधव शर्मा उपस्थित रहे।


*सिविल सर्विसेज मार्गदर्शिका से मार्गदर्शन प्राप्त कर यूपी ट्रिपिल एससी से निकले 22 लेखपाल:*

संजू कुमारी, मंगेश राजपूत, ज्ञानेश शुक्ला, प्रदीप जादौन, के.जी. शाक्य, गौरव चौहान, विकास राजपूत, संदीप यादव, शिवकुमार शर्मा, गोलू, मनेंद्र सिंह, अक्षय कुमार, विशाल कुमार, सोनू कुशवाह, शैलेंद्र कुमार शर्मा, मोहनी वार्ष्णेय, विवेक कुमार, विश्वास दीक्षित, संजीव परिहार, नकुल चौधरी, रजत सक्सेना, मिलन सैनी।

---------

    

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)