जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

Aligarh| ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के लिये मण्डल से 5411 करोड़ के 230 एमओयू तैयार

0



मण्डलायुक्त की अध्यक्षता मंडलीय उद्योग बंधु बैठक सम्पन्न

निवेश मित्र पोर्टल पर व्याप्त खामियों को दूर करने के लिए शासन को पत्र भेजा जाए

जिला स्तरीय उद्योग बंधु बैठक में विभागीय योजनाओं की विस्तार से समीक्षा की जाए

 

अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़: मंडलायुक्त नवदीप रिणवा की अध्यक्षता में कमिश्नरी सभागार में मंडलीय उद्योग बंधु बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के दौरान प्राप्त निवेश प्रस्तावों के क्रियान्वयन, निवेश मित्र पोर्टल पर समय सीमा उपरांत प्रदर्शित लंबित प्रकरणों, विभाग द्वारा संचालित रोजगार योजनाओं की प्रगति एवं आरओ पीसीबी द्वारा सीईपीटी संबंधी योजनाओं पर विस्तार से विचार विमर्श किया गया।


  संयुक्त उद्योग बीरेंद्र सिंह ने बैठक का संचालन करते हुए बताया कि मंडल के चारों जनपदों में इन्वेस्ट यूपी द्वारा उद्यमी मित्र की तैनाती की जा चुकी है। मंडल में 71440 करोड़ के 913 एमओयू के सापेक्ष आगामी 6 माह में 7903 करोड़ के 249 एमओयू धरातल पर क्रियान्वित होने की सूचना है। ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के लिये 5411 करोड़ के 230 एमओयू तैयार हैं। उद्यमी मित्रों द्वारा निवेशकों को फैसेलिटेट एवं हेंडहोल्डिंग की जा रही है। मण्डलायुक्त ने उद्यमी मित्रों एवं निवेशकों के साथ आहूत बैठकों को प्रभावी बनाए जाने के निर्देश दिए।  निवेश मित्र पोर्टल पर लंबित मामलों की समीक्षा के दौरान बताया गया कि पोर्टल अच्छे ढंग से कार्य नहीं कर रहा है। मंडलायुक्त ने निवेश मित्र पोर्टल पर व्याप्त खामियों को दूर करने के लिए उनके स्तर से पत्र शासन को भिजवाने के निर्देश दिए। उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल अध्यक्ष सतीश माहेश्वरी ने मंडलीय उद्योग बंधु बैठक में सेंट्रल जीएसटी के प्रतिनिधि को बैठक में आमंत्रित करने का आग्रह किया। रामवे फूड्स द्वारा दोहरे कराधान के संबंध में अवगत कराया गया कि उनकी इकाई का भवन मानचित्र एडीए द्वारा पास किया गया है, जबकि जिला पंचायत द्वारा विकास शुल्क और सीपी टैक्स मांगा जा रहा है। मण्डलायुक्त द्वारा इस सबंध में प्रपत्र मांगे गए। जिला पंचायत से आए कार्य अधिकारी आमृत्य विक्रम सिंह वांछित प्रपत्र प्रस्तुत नहीं कर सके। मण्डलायुक्त ने निर्देश दिए कि विकास शुल्क और सीपी टैक्स के सबंध में शासनादेश के साथ लिखित रूप से प्रस्तुत किया जाए।


प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम योजना में मंडल में 75 आवेदन पत्रों पर विभिन्न बैंक द्वारा ऋण वितरण की कार्यवाही की गई। विभागीय योजनाओं में एटा, हाथरस, कासगंज के जीएम डीआईसी मंडलायुक्त के सवालों का संतोषजनक उत्तर नहीं दे सके, जिस पर मंडलायुक्त ने संबंधित जिला अधिकारियों को निर्देशित किया कि वह व्यक्तिगत ध्यान देते हुए जिला स्तरीय उद्योग बंधु बैठक में विभागीय योजनाओं की विस्तार से समीक्षा करें। मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना एवं ओडीओपी वित्त पोषण योजना की भी स्थिति संतोषजनक नहीं पाए जाने पर मण्डलायुक्त ने चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि अभी वर्ष का आरंभ है, अधिकारी विशेष रुचि लेकर योजनाओं को गति प्रदान करें। आरएम यूपी एसआईडीसी को निर्देशित किया गया कि वह हाथरस के सलेमपुर औद्योगिक क्षेत्र में वन विभाग की ज़मीन के मामले की शासन स्तर पर उचित पैरवी कराते हुए मामले का पटाक्षेप करायें।


   बैठक में जीएम डीआईसी हाथरस, अजलेश कुमार, दुष्यंत कुमार, प्रेमकांत समेत बिजली, पशुपालन, लघु सिंचाई, उद्यान, प्रदूषण नियंत्रण समेत अन्य विभागीय अधिकारी एवं उद्योग मित्र मौजूद रहे।


------


जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जनपदीय खरीफ़ उत्पादकता गोष्ठी 10 जुलाई को

अलीगढ़ 07 जुलाई 2023 (सू0वि0) जिलाधिकारी इंद्र विक्रम सिंह की अध्यक्षता में 10 जुलाई को 11ः00 बजे नवीन कलेक्ट्रेट सभागार में जनपदीय खरीफ़ उत्पादकता गोष्ठी का आयोजन किया जाएगा।

उपनिदेशक कृषि यशराज सिंह ने बताया है कि खरीफ उत्पादकता गोष्ठी में प्रत्येक विकासखंड से 10-10 प्रगतिशील किसानों को भी आमंत्रित किया गया है। जिनके साथ खरीफ उत्पादन रणनीति पर विचार विमर्श किया जाएगा।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)