जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

प्रधानमंत्री ने वाराणसी में 12110 करोड़ की 29 विकास परियोजनाओं का किया लोकार्पण एवं शिलान्यास

0

5442 करोड़ के 4.51 लाख पीएम आवास (ग्रामीण) की सौंपी चाबी, 1.6 करोड़ को पीवीसी कार्ड वितरण शुभारम्भ एवं 1.51 लाख स्ट्रीट वेण्डर्स को किया ऋण वितरण

वाराणसी में आयोजित कार्यक्रम का जवाहर भवन में हुआ सजीव प्रसारण

मा0 मंत्री एवं सांसद समेत अन्य जनप्रतिनिधियों ने स्थानीय स्तर पर योजनाओं का दिया लाभ

200 पीएम आवास समेत 4281 स्ट्रीट वेण्डर्स लाभान्वित

अलीगढ मीडिया डॉट कॉम , अलीगढ़ 07 जुलाई 2023 (सू0वि0) देश के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा वाराणसी में 12110 करोड़ की 29 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास के साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के लाभार्थियों को 5442 करोड़ से निर्मित 4.51 लाख आवासों की चाबी सौंपी गई, जिनका समस्त विकासखण्डों एवं सम्बन्धित ग्राम पंचायतों में गृह प्रवेश भी कराया गया। मा0 प्रधानमंत्री जी द्वारा आयुष्मान भारत योजना के 1.6 करोड़ लाभार्थियों को पीवीसी कार्ड वितरण का शुभारंभ एवं पीएम निधि योजना के 1.51 लाख लाभार्थियों को ऋण वितरण किया गया। इस अवसर पर उन्होंने प्रधानमंत्री स्वनिधि एवं आवास योजना के लाभार्थीयों से संवाद भी स्थापित किया। वाराणसी में आयोजित कार्यक्रम का जवाहर भवन में सजीव प्रसारण भी किया गया।


          जवाहर भवन में आयोजित कार्यक्रम में चाबी एवं ऋण स्वीकृति प्रमाण पत्र वितरण कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मा0 राजस्व राज्य मंत्री श्री अनूप प्रधान ने कहा कि प्रदेशवासियों ने जिस प्रकार से मा0 प्रधानमंत्री जी के हाथों को मजबूत किया है उसी प्रकार से केन्द्र सरकार की लाभार्थीपरक योजनाओं का लाभ लेने में उत्तर प्रदेश अव्वल नम्बर पर है। आज हम यह दावे से कह सकते हैं कि प्रत्येक परिवार को केन्द्र व प्रदेश सरकार की किसी न किसी योजना का लाभ अवश्य मिला है। प्रधानमंत्री आवास के तहत हर गरीब के सिर पर छत, जन आरोग्य योजना से स्वास्थ्य लाभ, स्वनिधि योजना से स्वरोजगार, गरीब कल्याण योजना में खाद्यान्न वितरण समेत अनेक योजनाएं हैं जिनका सभी वर्ग और समुदाय के लोगों को लाभ दिया गया है। उन्होंने योजनाओं के क्रियान्वयन में जिला प्रशासन एवं विभागीय अधिकारियों के सराहनीय कार्य के लिए धन्यवाद देते हुए कहा कि यदि अभी भी कहीं कोई पात्र व्यक्ति या परिवार लाभार्थीपरक योजनाओं के लाभ बंचित है तो ग्रामीण स्तर पर कैम्प आयोजित कर उनको लाभान्वित करना सुनिश्चित करें।


          मा0 सांसद श्री सतीश गौतम ने कहा कि केन्द्र व प्रदेश की डबल इंजन की सरकार सभी पात्र व जरूरतमंदों के साथ हर कदम पर खड़ी है। चाहे वह रोजमर्रा का जीविकोपार्जन हो या दीर्घ अवधि तक याद किये जाने वाले एक्सप्रेस वे, हवाई यातायात, स्वास्थ्य, शैक्षिक और औद्योगिक प्रगति केन्द्र व प्रदेश सरकार ने प्रत्येक क्षेत्र में विकास के ऐसे कीर्तिमान स्थापित किये हैं कि उत्तर प्रदेश बीमारू राज्य से विकसित राज्य की श्रेणी में आ खड़ा हुआ है।


          मा0 अध्यक्ष जिला पंचायत श्रीमती विजय सिंह ने कहा कि 09 वर्ष के कार्यकाल में मोदी जी ने जन-जन की भावनाओं को समझा है। महिलाओं की शिक्षा, सुरक्षा और स्वावलम्बन के लिए धरातल पर कार्य किये गये हैं। उन्होंने पीएम स्वनिधि योजनाओं के क्रियान्वयन एवं उद््देश्य पर बोलते हुए कहा कि इस योजना के माध्यम से मेहनत और ईमानदारी दोनों को ही बढ़ावा मिल रहा है। आपकी मेहनत को स्वीकारते हुए सरकार आपको ऋण उपलब्ध करा रही है और उसका ईमानदारी से भुगतान कर आप अगली श्रेणी के लिए अपनी पात्रता साबित कर रहे हैं।


          मा0 विधायक कोल श्री अनिल पाराशर ने कहा कि पूर्ववर्ती सरकारों में जहां आपको किसी भी सरकारी योजना का लाभ लेने के लिए दलालों के चक्कर लगाने पड़ते थे, बिना बिचौलियों के कोई लाभ नहीं मिलता था वहीं अब मोदी-योगी की जोड़ी ने इस तस्वीर को पूरी तरह बदलकर रख दिया है। यह प्रधानमंत्री जी की दूरगामी सोच का ही नतीजा है कि जिन जनधन खातों का लोग मजाक बनाते थे अब वही जनधन खाते सरकारी योजनाओं के सफलतापूर्वक क्रियान्वन में मील का पत्थर साबित हुए हैं।


          मा0 विधायक छर्रा ठा0 रवेन्द्रपाल सिंह ने कहा कि जब केन्द्र एवं प्रदेश सरकार द्वारा अलीगढ़ वासियों का इतना ध्यान रखा जा रहा है तो हमारा भी फर्ज है कि हम भी उनके हाथों को मजबूत करें। बनारस में आयोजित लाभार्थीपरक योजनाओं के वितरण में अलीगढ़ की भी खासी हिस्सेदारी है। केन्द्र व प्रदेश सरकार की लाभार्थीपरक योजनाओं का प्रत्येक पात्र एवं जरूरतमंद को लाभ दिया गया है।


          परियोजना निदेशक भाल चन्द्र त्रिपाठी ने बताया कि जनपद में पीएम आवास ग्रामीण के तहत इस वर्ष 1206 आवासों का लक्ष्य प्राप्त हुआ है जिसमें से 200 आवासों का सम्बन्धित ग्राम पंचायतों व विकासखण्डों में चाबी वितरण कार्यक्रम आयोजित कर गृह प्रवेश कराया गया है। प्रतीक स्वरूप प्रत्येक विकासखण्ड से 05-05 लाभार्थियों को मा0 मंत्री जी एवं मा0 सांसद जी द्वारा चाबी वितरित की गयी है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री आवास योजना में 14 दिव्यांगों के आवास स्वीकृत किये गये है। जिनमें से 02 दिव्यांगों को कार्यक्रम में चाबी सौंपी गई है।


          सीएमओ डा0 नीरज त्यागी ने बताया कि जनपद में 02 लाख से अधिक पात्र व्यक्तियों के आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना के तहत गोल्डन हैल्थ कार्ड बनाये गये है। अभी और पात्रों के हैल्थ कार्ड बनाये जाने हैं जिसके लिए जनपदभर में अभियान चलाकर टीमांे को सक्रिय किया गया है। मा0 जनप्रतिनिधियों द्वारा 05 पात्रों को हैल्थ कार्ड का लाभ प्रदान किया गया है।


          पीओ डूडा कौशल कुमार ने बताया कि मा0 प्रधानमंत्री जी द्वारा वाराणसी में 1.51 लाख स्ट्रीट वेण्डर्स को विभिन्न श्रेणियों में ऋण वितरण स्वीकृति प्रमाण पत्र वितरित किये गये हैं। जिनमें जनपद के 4281 लाभार्थी शामिल हैं। उन्होंने श्रेणीवार लाभार्थियों की जानकारी देते हुए बताया कि 2195 को 10 हजार, 1820 को 20 हजार एवं 266 स्ट्रीट वेण्डर्स को 50 हजार रूपये का ऋण स्वीकृत किया गया है। उन्होंने जनपद में अब तक स्ट्रीट वेण्डर्स को दिये गये चरणबद्ध लाभ की जानकारी देते हुए बताया कि 31544 को 10 हजार, 9857 को 20 हजार एवं 737 को 50 हजार का ऋण दिया गया है। उन्होंने बताया कि शुक्रवार को आयोजित कार्यक्रम में प्रतीक स्वरूप 50 लाभार्थियों को मा0 जनप्रतिनिधियों के माध्यम से स्वीकृति प्रमाण पत्र वितरित कराए गये हैं। इस अवसर संयुक्त विकास आयुक्त सर्वेश चन्द्र सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण एवं अधिकारीगण उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)