Header Ads Widget

Responsive Advertisement

गांधी जयंती के उपलक्ष्य में निबंध प्रतियोगिता , ‘महिला उद्यमिता सशक्तिकरण’ पर कार्यक्रम आयोजित


अलीगढ मीडिया डॉट कॉम , अलीगढ़ 30 सितंबरः अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के एसटीएस स्कूल द्वारा चल रहे गांधी जयंती कार्यक्रम के तहत ‘वर्तमान परिदृश्य में महात्मा गांधी के विचारों का महत्व’ विषय पर आयोजित निबंध-लेखन प्रतियोगिता में नैतिक उपाध्याय (एसटीएस स्कूल) ने प्रथम पुरस्कार जीता जबकि लिपि लावण्या भारद्वाज (एएमयू गर्ल्स स्कूल) और शिवानी यादव (एबीके हाई स्कूल-गर्ल्स) को दूसरा पुरस्कार मिला, और मान्या गुप्ता (एसटीएस स्कूल) और मोहम्मद सुहैल (अहमदी स्कूल) ने तीसरा पुरस्कार साझा किया।


विजेताओं को बधाई देते हुए और अन्य प्रतिभागियों के प्रयासों की सराहना करते हुए, स्कूल के प्रधानाचार्य श्री फैसल नफीस ने महात्मा गांधी को सभी प्रकार के अन्याय और शोषण के खिलाफ एक योद्धा के रूप में याद किया। उन्होंने छात्रों से गांधी जी द्वारा दिखाए गए सत्य और अहिंसा के मार्ग पर चलने का आग्रह किया।

प्रतियोगिता की निर्णायक एसटीएस स्कूल की पूर्व शिक्षिका श्रीमती शादाब साबिर एवं श्रीमती रुखसाना अजीम थीं। कार्यक्रम का संचालन डॉ. ज्योति कुसुम्बल ने किया।


‘महिला उद्यमिता सशक्तिकरण’ पर कार्यक्रम आयोजित

अलीगढ़, 30 सितंबरः अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के यूनिवर्सिटी हॉबीज वर्कशॉप क्लब (यूएचडब्ल्यूसी) और यूनिवर्सिटी फिल्म क्लब (यूएफसी) द्वारा ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट ऑफिस (टीपीओ) के सहयोग से कैनेडी ऑडिटोरियम में ‘महिला उद्यमिता सशक्तिकरण’ पर जी20 पहल के अनुरूप एक पैनल चर्चा का आयोजन किया गया। इस अवसर पर एक वृत्तचित्र भी दिखाया गया।


प्रो. आयशा फारूक, प्रो. शीबा हामिद, प्रो. मोहम्मद शमीम और डॉ. सलमा शाहीन सहित पैनलिस्टों ने महिलाओं के उद्यमशीलता विकास के विभिन्न पहलुओं पर बहुमूल्य अंतर्दृष्टि प्रदान की। प्रो. आयशा फारूक ने महिलाओं को अपने व्यवसायों के लिए पूंजी और वित्त पोषण प्राप्त करने में आने वाली चुनौतियों पर चर्चा की। प्रोफेसर शीबा हामिद ने उन क्षेत्रों पर प्रकाश डाला जहां महिलाओं के नेतृत्व वाले स्टार्ट अप फलते-फूलते हैं और महिलाओं के लिए मूल्यवान पेशेवर नेटवर्क स्थापित करने की रणनीतियां साझा कीं।


प्रोफेसर मोहम्मद शमीम ने महिला उद्यमियों के लिए उपलब्ध वित्तीय संसाधनों और सहायता प्रणालियों पर प्रकाश डाला। डॉ. सलमा शाहीन ने महिलाओं के लिए उद्यमिता को फिर से परिभाषित किया और इच्छुक महिला उद्यमियों को मार्गदर्शन प्रदान करने का आश्वासन दिया। शीजा शोएब और महविश फातिमा ने पैनल चर्चा का संचालन किया।


इस कार्यक्रम में फिल्म ‘रीटा गोज ऑनलाइन’ की स्क्रीनिंग भी की गई, जो एक मार्मिक लघु फिल्म है, जो एक गृहिणी रितु कौशिक की उद्यमशीलता यात्रा को दर्शाती है, जिन्होंने अपने ब्रांड ‘रितुपाल कलेक्शन’ के साथ व्यवसाय में कदम रखा। इस अवसर पर श्री साद हमीद, टीपीओ (सामान्य) भी उपस्थित थे। यूएचडब्ल्यूसी के सचिव अरीब अहमद और यूएफसी के सचिव अहमद मुदस्सिर ने अपनी टीम के सदस्यों के साथ कार्यक्रम के आयोजन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।



 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ